इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

instagram  कुछ ही समय में दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल  नेटवर्क में से एक बन गया है। हर दिन, लाखों उपयोगकर्ता सीधे ब्रांडों और संगठनों से संबंधित सामग्री अपलोड और साझा करते हैं, जो वर्तमान और संभावित ग्राहकों को प्रेरित करने और प्रभावित करने का एक शानदार अवसर है।

                                                                    इंस्टाग्राम  Instagram Marketing Tips

 

  • Hashtags
  • Make a Story through the Image
  • Involve the Team
  • Time
  • Create and Share the Video

हैशटैग का इस्तेमाल करे।

इंस्टाग्राम में हैशटैग -उन लोगों को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है जो आपके ब्रांड के बारे में बात करते हैं या शुरू करते हैं, जो लोग उस बातचीत का अनुसरण करते हैं । वहां से आप उन्हें शामिल करने के लिए कई  तरीके विकसित कर सकते हैं।

अपने स्वयं के हैशटैग बनाएं जब वे आपके उत्पादों की छवियों को प्रकाशित करते हैं और ग्राहकों को छवियों को साझा करने के लिए उसी हैशटैग (#) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

हैशटैग लोगों को ब्रांड से संबंधित छवियों को खोजने, कवरेज बढ़ाने, या जुड़ाव बढ़ाने और इंस्टाग्राम को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए लोगों को आसान बनाने में मदद कर सकता है। और पढ़े – Best Ad Network For Blog-ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ Ad Network

छवि के माध्यम से एक कहानी बनाये।

इंस्टाग्राम – ग्राहकों को अपने ब्रांड को याद रखने का सबसे अच्छा तरीका उनके दिमाग पर गहरा असर डालना है। इंस्टाग्राम व्यवसाय के माध्यम से आप मौजूदा उत्पादों या सेवाओं की तस्वीरें प्रकाशित कर सकते हैं, घटनाओं और उत्पाद लॉन्च के दौरान ली गई तस्वीरों को साझा कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को ब्रांडों की दुनिया की झलक मिल जाएगी और ब्रांड में अधिक रुचि पैदा होगी।

कंपनियों को ग्राहकों को कुछ हैशटैग के माध्यम से ब्रांडेड उत्पाद दिखाने वाली छवियों को साझा करने के लिए भी प्रोत्साहित करना चाहिए। एक ब्रांड जो इसके साथ बहुत सफल रहा है वह है स्टारबक्स।

इंस्टाग्राम

 

टीम को शामिल करें।

कर्मचारियों को एक कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति माना जाता है, और जब सामाजिक नेटवर्क की बात आती है, तो वैध व्यवसायों को बनाने का सबसे अच्छा तरीका कर्मचारियों को शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उन्हें अपने ब्रांड का अनुसरण करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, जैसे फ़ोटो, फ़ोटो पोस्ट करना और टिप्पणी करना। उन्हें इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। कर्मचारियों की निरंतर प्रतिबद्धता ग्राहकों को पर्दे के पीछे पहुंचने और एक समुदाय बनाने की अनुमति देगी ताकि हर कोई अपने विचारों और छवियों को साझा कर सके।

कर्मचारियों को अपने iPhone, Android और टैबलेट के साथ तस्वीरें लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इससे तस्वीरें साझा करना बहुत आसान हो जाएगा।

समय

भेजने और साझा करने के लिए सबसे अच्छा समय चुनें। इंस्टाग्राम उस समय को दिखा रहा है जिसमें टिप्पणियों के साथ सबसे अधिक  है। और पढ़े – Top 10 Blogging Success Rules For Beginners in hindi

 

इंस्टाग्राम में वीडियो बनाएं और शेयर करें।

2012 में फेसबुक द्वारा इंस्टाग्राम का अधिग्रहण किया गया था और जून 2013 में कंपनी ने अपने नए वीडियो फीचर की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ता 15 सेकंड के वीडियो साझा कर सकेंगे।

इंस्टाग्राम के 130 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और पहले दिन इंस्टाग्राम वीडियो की घोषणा की गई, 5 मिलियन से अधिक वीडियो वितरित किए गए।

इतने सारे उपयोगकर्ताओं के साथ, Instagram ने कंपनियों के लिए वीडियो साझा करना बहुत आसान बना दिया है। यह वीडियो सुविधा कंपनियों को कर्मचारी प्रस्तुति वीडियो साझा करने, उनके ब्रांडों के बारे में मनोरंजक जानकारी, ग्राहकों के सवालों के जवाब देने, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न पूछने और ग्राहकों को आकर्षित करने और बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए शानदार प्रतियोगिताएं बनाने की अनुमति देती है।

ये भी पढ़े – ब्लॉग-पोस्ट कैसे लिखें, How To Wright a Perfect Blog

इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

पसंद आया तो शेयर करे।

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. How to Increase Followers on Instagram in Hindi - Live Gyans
  2. Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें? - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*