जरूरी है इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी की खास देखभाल।

इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी

इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। दोपहिया और चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों का दबदबा बढ़ता जा रहा है। यह सच है इलेक्ट्रिक वाहनों को नियमित ऑयल चेंज या नए स्पार्क पलक की जरूरत नहीं होती, फिर भी उन्हें खास रखरखाव की जरूरत होती है। इसका मुख्य भाग बैटरी ही है और यह वाहन के इंजन के जितनी ही खास है सबसे जरूरी है कि इलेक्ट्रॉनिक वही कल की बैटरी खास देखभाल की जाए।

आंकड़ों की निगरानी करें ,इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी की देख भाल।

Electronic vehicle सेंसर की मदद से बैटरी के स्वास्थ्य सहित वाहन के आसपास कहीं घटकों के स्वास्थ्य की निगरानी की जानी चाहिए। लिथियम आयन बैटरी ज्यादा गर्म नहीं होनी चाहिए, इसलिए बैटरी के तापमान की निगरानी करना जरूरी है। ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एवी वॉच डॉग नाम का मुफ्त एप बहुत अच्छा काम करता है।
यदि बैटरी चार्ज करते समय या साधारण इस्तेमाल के दौरान भी गरम हो रही है तो निश्चित रूप से कुछ गड़बड़ है। या ऐप आपको वैसी के तापमान की जानकारी देता है और इससे बैटरी को समय से पहले खराब होने से बचाया जा सकता है।
 

 इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी  धीरे-धीरे चार्ज करें।

 इलेक्ट्रिक व्हीकल बैटरी

 
लेवल 2 लेवल 3 फास्ट चार्जर शानदार गैजेट्स है, जिससे इलेक्ट्रिक वाहन को बहुत जल्द चार्ज किया जा सकता है। L1 l2 l3 चार्जिंग के बीच का अंतर चार्जिंग की गति का है। फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल आपका समय तो बचा रहा है लेकिन इससे बैटरी को नुकसान पहुंच सकता है।
वाहन को हर दिन पूरी तरह से चार्ज करना भी बैटरी के स्वास्थ्य के लिए अच्छी बात नहीं है। यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी की देखभाल करना चाहते हैं, तो आपको वाहन के साथ आने वाले L1 चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए,
खासकर यदि आपका दैनिक आवागमन 50 किलोमीटर से कम है सुनिश्चित करें कि 120 वोल्ट L1 चार्जर का इस्तेमाल कर वाहन को धीरे धीरे चार्ज करें। बैटरी को 20 से 80 फ़ीसदी चार्ज के बीच रखकर भी उम्र बढ़ा सकते हैं।

तापमान में सावधानी।

सर्दियों में बैटरी धीरे चार्ज होती हैं और यदि आप बैटरी की देखभाल करना चाहते हैं तो आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को कम तापमान में चार्ज करने से बचें। यदि तापमान बढ़ाना है तो इसे कुछ समय के लिए ड्राइव कर ले और इसके बाद चार्ज करें।
कुछ इलेक्ट्रिक व्हीकल बैट्री प्रीकंडीशनिंग को एक ऐप के माध्यम से प्रोग्राम करती हैं, जिसे आप घर से निकलने से पहले अपनी कार की बैटरी और इंटीरियर को गर्म कर सकते हैं। एक बार जब बैठी पर्याप्त रूप से गर्म हो जाती हैं फिर से चार्ज करना आसान हो जाता है।
पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*