ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए टॉप साइट्स

ऑनलाइन शॉपिंग

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए टॉप साइट्स

इंटरनेट ने हमारे शॉपिंग करने के तरीके को बदल दिया है और ऑनलाइन शॉपिंग की चलन  भारत में भी  बढ़ रही है। वर्तमान में, बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन सामान खरीदना पसंद करते  है। , भारतीय लोगों में भी ऑनलाइन खरीदारी  में दिलचस्पी बढ़ रही है। तो, यदि आप भी इस का हिस्सा बनना चाहते हैं और भारत में ऑनलाइन शॉपिंग साइट के बारे में जानना चाहते हैं, तो पढ़ते रहिये।

लेकिन इससे पहले कि मैं इस क्षेत्र के कुछ ऑनलाइन साइट्स के बारे में बताऊँ यह जानना बेहतर होगा कि ऑनलाइन खरीदारी वास्तव में फायदेमंद क्यों है।  तो जानिए

Read More – भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

क्या कोई ऑफलाइन स्टोर आपको आधी रात के दौरान खरीदारी करने की सुविधा प्रदान करेगा? बिलकुल नहीं लेकिन ये सुविधा ऑनलाइन स्टोर द्वारा दी जाती है। न ही आपको लंबी कतारों में इंतजार करना होगा। ऑनलाइन स्टोर अपने आराम से 24 x 7 की खरीदारी करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन दुकानों में  आप कम् कीमतों पर सामान खरीद सकते है । अधिकांश ऑनलाइन दुकानें रियायती कीमतों पर और भारी छूट के साथ उत्पादों को बेचता है।  इसलिए, ऑनलाइन खरीदारी न केवल आपको अच्छी उत्पादों की खरीदारी करने की अनुमति देती है, बल्कि एक ही समय में बेहतर सौदे प्राप्त कराती है।

सामानो की रेंज

ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए एक और शीर्ष कारण यह है की यह एक ही छत के निचे लाखो प्रोडक्ट बेचता है। अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट जैसी  भारतीय साइटें ग्राहकों को एक ही  छत के निचे राष्ट्रीय और साथ ही अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए खरीदारी करने में आसानी प्रदान करती हैं। इस तरह के स्टोर आपको कर प्रकार के हर रंग के प्रोडक्ट मुहैया करवाती है जो आप स्थानीय एक दुकानों में नहीं पाएंगे।

कम खर्च

ज्यादातर बार, जब हम पारंपरिक शॉपिंग स्टोर से खरीदारी करने का विकल्प चुनते हैं, तो हम अन्य उत्पादों की खरीदारी करते हैं जो केवल हमारे शॉपिंग बिल में जुड़ते हैं। इसलिए, यदि आप ऐसे व्यर्थ खरीदारी खर्चों से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन खरीदारी एक बढ़िया उपाय है।

Read More – Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें?

कीमतों और गुणवत्ता के लिए तुलना करें

ऑनलाइन दुकानों के साथ आसानी से सामानो  और कीमतों की तुलना करना सुविधाजनक है। ऑनलाइन दुकानें आपको अन्य ऑनलाइन शॉपर्स के साथ समीक्षा और जानकारी साझा करने में आसानी प्रदान करती हैं। यह उत्पादों की बेहतर तुलना करने में मदद करता है और इसलिए आप कुछ ही मिनटों में गुणवत्ता वाले उत्पाद खरीद सकते हैं।

यदि आप उन लोगों में से हैं, जो भीड़ की परेशानी का सामना नहीं करना चाहते तो ऑनलाइन खरीदारी आपके लिए एक सही विकल्प है। एक भीड़ भरे बाज़ार में बहुत सारे दिक्कत  पैदा हो जाते हैं,  यहां तक ​​कि इन दिनों शॉपिंग मॉल में इतनी भीड़ होती है कि किसी प्रोडक्ट की खरीदारी करना मुश्किल हो जाता है, खासकर जब बच्चों को साथ लेकर जाना हो। इसलिए, यदि आप ऐसे मुद्दों से दूर रहना चाहते हैं तो ऑनलाइन खरीदारी के लिए जाएं।

ऑनलाइन शॉपिंग

आइये आपको कुछ ऐसे साइट्स के बारे में बताते है जहा से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

1. Amazon India – ऑनलाइन शॉपिंग


कंपनी पहले से ही विदेशों  में प्रसिद्ध  है और 2013 में भारत में अपना काम स्थापित किया। यह एक विशाल ऑनलाइन बाजार है जो अधिकतम आबादी को अपनी चपेट में लेता है। आप इस वेबसाइट पर सभी प्रकार की वस्तुओं की खरीदारी कर सकते हैं। यह भोजन, कपड़े, मोबाइल, गैजेट्स, ब्यूटी केयर, किड्स आइटम, फ़र्नीचर, दवाइयाँ, और कुछ भी जो आप लेना कहते है।

2. Flipkart – ऑनलाइन शॉपिंग

फ्लिपकार्ट भारत में 2014 में स्थापित, यह भारत में एक और सफल ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है।

3. Snapdeal

स्नैपडील 2010 में शुरू किया गया यह भारत में एक प्रीमियम ई-कॉमर्स स्टोर है।

4. Ebay (Now 2GUD)

विदेशी राष्ट्र में लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटप्लेस, eBay,  भारत में एक और प्रसिद्ध और विश्वसनीय ऑनलाइन शॉपिंग साइट है।

5. Jabong – ऑनलाइन शॉपिंग

जबॉन्ग भारतीय बाजार में वर्षों से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। इस कारण से, यह भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स की सूची में सफलतापूर्वक एक स्थान हासिल करने में सक्षम है। 2016 में Flipkart ने Myntra के जरिए Jabong का अधिग्रहण किया।

 

6. Myntra

Myntra भारत में एक ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है, जिसमें कपड़ों और परिधानों के लिए Jabong और अन्य समान  वेबसाइटों को टक्कर देता है।

7. Shopclues – ऑनलाइन शॉपिंग

शॉपक्लूज भारी डिस्काउंट देने के लिए प्रसिद्ध है। मोबाइल, लैपटॉप, फैशन अपेरल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, शूज़, किचन, और होम प्रोडक्ट्स से लेकर अप्लायंसेज तक, आप shopclues  में इन और ऐसे ही दूसरे प्रोडक्ट्स के लिए बहुत ही रियायती दामों पर शॉपिंग कर सकते हैं।

8. HomeShop18

HomeShop18 से खरीदारी इसकी वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है और अगर आप एक्सप्रेस डिलीवरी वाले उत्पाद चाहते हैं तो यह निश्चित रूप से आपको निराश नहीं करेगा।

9. Infibeam – ऑनलाइन शॉपिंग 

अहमदाबाद में स्थित मुख्यालय के साथ, इंफीबीम भारत में एक अत्यधिक प्रतिष्ठित ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है।

10. FirstCry

जब यह बच्चों की बात आती है, तो हम सभी सबसे अच्छे तरह  खरीदारी करना चाहते हैं

Firstcry एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है जो केवल बच्चो की उत्पादों और सामान बेचती  है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक ही छत के नीचे और अपने घर से  आराम से बच्चे के सभी प्रकार के उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। बच्चे की देखभाल, डायपर, कपड़े, से लेकर बच्चे के खिलौने, किंडरगार्टन के लिए किताबें, और बहोत सारे उत्पाद ले सकते हैं।

दोस्तों तो ये थी कुछ ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स अगर पसंद आया तो शेयर जरूर करे।

Read More – 5G क्या है ? जानिए 5G के बारे में सब कुछ जो आपके लिए जरुरी है

पसंद आया तो शेयर करे।

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. Honor Magic Watch और Honor Band 5 अब भारत में कम कीमत पर उपलब्ध - Live Gyans
  2. job search websites in India in Hindi - Live Gyans
  3. भारत में 10 सबसे अच्छे एयर कूलर,Top 10 Air Cooler - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*