भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

भारत

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

भारत में सबसे अमीर पुरुषों की सबसे उल्लेखनीय सूची फोर्ब्स की समृद्ध सूची है। दिलचस्प बात यह है कि चार भारतीयों ने शीर्ष 100 फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपति सूची में स्थान बनाया है। वे हैं मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, शिव नादर और लक्ष्मी मित्तल। कुल मिलाकर, 106 भारतीय फोर्ब्स की सूची में शामिल हैं। भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की शीर्ष 10 सूची में महिलाओं का नाम गायब था। 

 

1. Mukesh Ambani – भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019 

भारत के  सबसे अमीर आदमी  – श्री मुकेश अंबानी, रिलायंस समूह के अध्यक्ष। श्री मुकेश अंबानी, फोर्ब्स की सूची में सबसे अमीर भारतीय अरबपति हैं। उनके पास अनुमानित कुल संपत्ति US $ 50 बिलियन है। 2018 में, फोर्ब्स वर्ल्ड की अरबपति सूची में उन्हें 19 वां स्थान मिला। हालांकि, 2019 में उनकी रैंक छह स्थानों की छलांग लगाकर 13 वें स्थान पर पहुंच गई।

श्री मुकेश अंबानी तेल और गैस  रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के अध्यक्ष हैं, जिसका राजस्व 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। RIL की सहायक कंपनी Reliance Jio Infocomm Limited ने 2016 में 4G फोन सेवा Jio लाकर भारत में लेकर आया और काफी सफल भी हुआ । वे मुफ्त में  वॉयस कॉल, अत्यधिक सस्ती 4G डेटा सेवाएँ, दी है । 

Read More – Patriotic Movies 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

2. Azim Premji

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं, जिनकी कुल संपत्ति 22.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।  वर्तमान में उनके पास 36 रैंक है। अजीम प्रेमजी के  विप्रो 8.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आउटसोर्सिंग कंपनी है।

प्रेमजी ने अपने पिता की  मृत्यु के कारण 1966 में प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से शिक्षा छोड़ दी। उन्होंने अपने परिवार के खाना पकाने के तेल के व्यवसाय को संभाला और इसे सॉफ्टवेयर व्यवसाय में विस्तारित किया। अजीम प्रेमजी द्वारा संचालित विप्रो के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनके पास सिलिकॉन वैली में एक नवाचार केंद्र है जो नई प्रौद्योगिकियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करता है, और स्टार्टअप्स के साथ भी सहयोग करता है। सितंबर 2018 में विप्रो के कारोबार में जबरदस्त विस्तार हुआ।  

3. Shiv Nadar

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सह-संस्थापक हैं और उनकी कुल संपत्ति 14.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। 2019 फोर्ब्स वर्ल्ड की बिलियनेयर की सूची में, शिव नादर के पास 82 रैंक है। नादर HCL के अध्यक्ष हैं, जो भारत के चौथे सबसे बड़े सॉफ्टवेयर कंपनी  हैं, जिनकी आय 8.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। 

Read More – Top Hospitals In India – भारत के शीर्ष 15 सर्वश्रेष्ठ अस्पताल

4. Lakshmi Mittal – भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019 

भारत

लक्ष्मी मित्तल,  भारत में चौथा सबसे अमीर आदमी है, जिसकी कुल संपत्ति 13.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। वर्तमान में फोर्ब्स वर्ल्ड की बिलियनेयर की सूची में उनकी 91 रैंक है। 2006 में अपनी कंपनी मित्तल स्टील्स के विलय के बाद मित्तल ने दुनिया के सबसे बड़े इस्पात निर्माता, आर्सेलर  (फ्रांस) में विलय कर लिया। इस की अध्यक्षता लक्ष्मी मित्तल कर रही हैं।

2018 में, कंपनी ने 76 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व पर 5.1 बिलियन डॉलर  शुद्ध लाभ दर्ज किया।

5. Uday Kotak – भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019 

 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

उदय कोटक  कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 11.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। वह वर्तमान में दुनिया के 114 वें सबसे अमीर व्यक्ति और 5 वें सबसे अमीर भारतीय हैं। 2014 में ING बैंक के भारतीय परिचालन के अधिग्रहण  करते हुए, कोटक महिंद्रा बैंक अब भारत में शीर्ष 4 निजी क्षेत्र के बैंकों में शुमार है। मार्च 2017 में अपने 811 डिजिटल बैंकिंग ऐप (जो शून्य-शेष खातों की पेशकश करता है) को लॉन्च करने के बाद, कोटक महिंद्रा बैंक का ग्राहक आधार बढ़कर 16 मिलियन हो गया है।

Read More – South Indian Movie, Best South Indian Horror movies

6. KM Birla, Radhakishan Damani & Family

10 सबसे अमीर पुरुष 2019

भारत के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में 6 वें स्थान पर आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला और निवेशक राधाकिशन दमानी हैं। दोनों की नेट वर्थ $ 11.1 बिलियन है और फोर्ब्स वर्ल्ड की बिलियनेयर की सूची 2019 में रैंक 122 है।

कुमार मंगलम बिड़ला के नेतृत्व वाले आदित्य बिड़ला समूह के पास 14 उद्योग क्षेत्रों में परिचालन के साथ 44.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर का राजस्व है। समूह के पास एलन सोल्ली, वैन हेसेन, पैंटालून और अल्ट्रा टेक सीमेंट जैसे ब्रांड हैं। समूह ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बनाने के साथ अगस्त 2018 में Idea Cellular-Vodafone India विलय को सफलतापूर्वक पूरा किया।

दमानी मुंबई के एक प्रसिद्ध निवेशक हैं, जो अलीबाग में रेडिसन ब्लू रिज़ॉर्ट, वीएसटी इंडस्ट्रीज (तंबाकू कंपनी), यूनाइटेड ब्रुअरीज (बीयर निर्माता), और कई अन्य कंपनियों सहित कई प्रकार की कंपनियों में हिस्सेदारी रखते हैं।

7. Cyrus Poonawalla

 अमीर पुरुष 2019

साइरस पूनावाला भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के संस्थापक हैं, जो दुनिया में वैक्सीन के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वार्षिक आधार पर 1.5 बिलियन वैक्सीन खुराक (फ्लू, पोलियो और खसरा सहित) का उत्पादन करता है। इस सफलता ने साइरस पूनावाला की कुल संपत्ति 9.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर कर दी, जिससे वह सातवें सबसे अमीर भारतीय बन गए। फोर्ब्स वर्ल्ड की बिलियनेयर की सूची में उनकी 2019 रैंकिंग 147 है।

Read More – Top 10 Money Erning Apps – ऐप्स जो आपको पैसे दे सकते हैं

8. Gautam Adani

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

गौतम अडानी भारत के सबसे तेजी से उभरते अरबपतियों में से एक हैं। वह राजनीतिक दिग्गजों के करीबी होने के लिए जाने जाते हैं। उनकी कुल संपत्ति US $ 8.7 बिलियन है और वह 8 वें सबसे अमीर भारतीय हैं। दुनिया की सबसे अमीर सूची में, उनके पास 167 रैंक है। गौतम अडानी 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अडानी समूह के अध्यक्ष हैं, जिसमें बिजली उत्पादन और , जिंस बाजार, रियल एस्टेट, भारत के सबसे बड़े बंदरगाह – मुंद्रा पोर्ट पर नियंत्रण और कई अन्य शामिल हैं।

9. Dilip Shanghvi

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

दिलीप शांघवी, सन फार्मा के संस्थापक हैं, जो कि 4 वीं सबसे बड़ी विशेषता जेनेरिक दवा निर्माता है। उनकी कुल संपत्ति US $ 7.6 बिलियन है और वह दुनिया के 191 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। भारत में 9 वां सबसे अमीर आदमी भारत में सबसे मूल्यवान दवा कंपनी का मालिक है, जिसका मार्च 2018 का राजस्व 3.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

10. Nusli Wadia

भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

वाडिया ग्रुप के चेयरमैन नुस्ली वाडिया भारत के 10 वें सबसे अमीर आदमी हैं जिनकी फोर्ब्स वर्ल्ड की बिलियनेयर लिस्ट में 209 रैंक है। वाडिया ग्रुप की ग्रुप कंपनियों में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, बॉम्बे डाइंग, गोएयर, और अन्य जैसे प्रसिद्ध नाम शामिल हैं। उनकी नेट वर्थ 6.4 बिलियन यूएस डॉलर है।

Read More – 10 MOST FAMOUS INDIAN POETS (KAVI ) IN HINDI

पसंद आया तो शेयर करे।

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें? - Live Gyans
  2. ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए टॉप साइट्स - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*