भारत की टॉप 10 सबसे अमीर महिलाएं, और उनकी सम्पति।

सबसे अमीर महिलाएं।

दुनीयाँ में अमीरों की कमी नहीं है। लेकिन जब भी अमीरों की बात होती है पुरुषो का नाम पहले आता है। चाहे कोई भी एजेंसी सर्वे करता है,तो पुरुषों का नाम ज्यादा आता है लेकिन आज हम भारत के सबसे अमीर महिलाएं के बारे में बात करेंगे जो परुषो को टक्कर दे रही है वो भी संपत्ति के मामले मे।

तो वो कौन कौन से महिला है जो संपत्ति के मामले में अंडर 100 में जगह बनाई है। यहां हम टॉप 10 महिलाएं के बारे में बात करेंगे वे कौन है और उनकी बिजनेस और संपत्ति कितना है। तो आईये देखते है। सबसे पहले बात आपको बता दे की ये सूचि कोटक वेल्थ के सहयोग के साथ HURUN INDIA ने तैयार की है। इन्होने 100 सबसे अमीर महिलाएं का सूचि जारी किया है जिनकी कुल सम्पति की बात करे तो 2.72 लाख करोड़ की संपत्ति बनती है। तो इनमे सबसे पहला नाम आता है  HCL Technologies के चेयर पर्सन Roshni Nadar Malhotra का ,

भारत की टॉप 10 सबसे अमीर महिलाएं।

1. Roshni Nadar Malhotra

इनकी उम्र है 38 साल और इनकी कुल संपत्ति की बात करे तो 54.8 हजार करोड़ रुपये है। वैसे आपको ये भी बता दे की 2019 में फ़ोर्ब्स की वर्ल्ड 100 सबसे शक्तिशाली वीमेन में अपनी जगह बनायीं थी जिनमे इन्होने उसमे 54वां स्थान हासिल किया था। 28 साल महज इनकी उम्र थी जब कंपनी की बागडोर अपने हाथ में ली थी। अब दूसरे नंबर की बात करे तो -वो है

2. Kiran Mazumdar-Shaw

इनकी कुल सम्पति 36.6 हजार करोड़ है। ये Biocon के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर है सरल भाषा में  समझे तो , किरण मजूमदार-शॉ बेंगलुरु स्थित बायोफार्मास्युटिकल फर्म बायोकॉन की संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं।

3. Leena Gandhi Tewari

लीना गांधी तिवारी यूएसवी की चेयरपर्सन हैं, जो मुंबई की एक pharmaceutical और biotechnology फर्म है। उनकी संपत्ति 21,340 करोड़ रुपये है। 1961 में अपने दादा विट्ठल गांधी द्वारा रेवलॉन की साझेदारी में शुरू किया, यूएसवी घरेलू बाजार से अपने राजस्व का लगभग 80 प्रतिशत कमाती है।

4. Nilima Motaparti

नीलिमा मोटापर्ती pharma-major Divi’s Laboratories. की निदेशक  है। रिपोर्ट के अनुसार, उसके पास 18,620 करोड़ रुपये की संपत्ति होने का अनुमान है। मोटापर्ती 2012 में Divi’s लैब में शामिल हुई और इससे पहले योजना और वित्तपोषण में पांच साल का अंतर्राष्ट्रीय अनुभव था।

5. Radha Vembu

राधा वेम्बु, Zoho के संस्थापक श्रीधर वेम्बु की बहन हैं और सॉफ्टवेयर-डेवलपर  कंपनी चेन्नई-मुख्यालय ज़ोहो कॉरपोरेशन में हिस्सेदारी रखती हैं। उनकी संपत्ति 11,590 करोड़ रुपये आंकी गई है।

6. Jayshree Ullal

जयश्री उल्लाल क्लाउड-नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स के सीईओ हैं, जिनकी वर्तमान में कीमत 16 बिलियन अमरीकी डॉलर है। रिपोर्ट के अनुसार, उनकी संपत्ति 10,220 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। Arista से पहले, वह सिस्को में एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष थे, 

7. Renu Munjal

रेणु मुंजाल हीरो मोटोकॉर्प के पूर्व कार्यकारी निदेशक और हीरो फिनकॉर्प के वर्तमान प्रबंध निदेशक हैं। वह दिवंगत रमन मुंजाल की पत्नी हैं और उनकी अनुमानित संपत्ति 8,690 करोड़ रुपये है।

8. Malika Chirayu Amin

मलिका चिरायु अमीन वडोदरा स्थित एलेम्बिक फार्मास्यूटिकल्स के प्रबंधक  निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। रिपोर्ट के अनुसार उसके पास 7,570 करोड़ रुपये की अनुमानित संपत्ति है।

9. Anu Aga & Meher Pudumjee

अनु आगा पुणे स्थित इंजीनियरिंग फर्म थर्मैक्स की पूर्व चेयरपर्सन हैं। उन्होंने 1996 से 2004 तक अपनी बेटी मेहर पुदुमजी को बागडोर सौंपने तक कंपनी का नेतृत्व किया। उनके पास कुल संपत्ति 5,850 करोड़ रुपये है।

10. Falguni Nayar & family

फाल्गुनी नायर ब्यूटी सर्विस और ब्यूटी प्रोडक्ट के ऑनलाइन स्टोर, Nykaa के संस्थापक और सीईओ हैं। अप्रैल 2020 में, Nykaa ने इकसिंगा क्लब में प्रवेश किया, उसकी संपत्ति 5,410 करोड़ रुपये है।

ये भी पढ़े – भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

भारत की टॉप 10 सबसे अमीर महिलाएं।

 10 सबसे अमीर महिलाएं।

 सबसे अमीर महिलाएं।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*