सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय बायोग्राफी निधन| Siddharth Shukla Biography,

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, बायोग्राफी, निधन, कारण आयु, वाइफ नाम, परिवार, फॅमिली, मूवी, माता का नाम[Siddharth Shukla Biography

सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय –

सिद्धार्थ शुक्ला का जीवन परिचय, बायोग्राफी, निधन, कारण आयु, वाइफ नाम, परिवार, फॅमिली, मूवी, माता का नाम[Siddharth Shukla Biography In Hindi] (Wife, Age, Mother, Marriage Date, Girlfriend, Net worth, Height, Bigg boss, Sidnaaz, caste, serial, movie list, award, 

सिद्धार्थ शुक्ला (12 दिसंबर 1980 – 2 सितंबर 2021) एक भारतीय अभिनेता, होस्ट और मॉडल थे, जो हिंदी टेलीविजन और फिल्मों में दिखाई दिए। उन्हें ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3, बालिका वधू और दिल से दिल तक में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था। वह रियलिटी शो बिग बॉस 13  और फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7 के विजेता के रूप में उभरे।

उन्होंने सावधान इंडिया और इंडियाज गॉट टैलेंट की मेजबानी की। उन्होंने दिसंबर 2005 में एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 40 अन्य प्रतिभागियों को हराकर विश्व के सर्वश्रेष्ठ मॉडल का खिताब जीता। उन्होंने 2008 के शो बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की। 2014 में, शुक्ला ने हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में सहायक भूमिका में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की।

सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय।

  • जन्म नाम – सिद्धार्थ शुक्ला
  • निक नेम – सीड
  • आयु – (सिद्धार्थ शुक्ल आयु 2020 में) 40 वर्ष
  • बालिका वधू” में ‘शिवराज शेखर’ की भूमिका निभाने के लिए प्रसिद्ध
  • बिग बॉस 13 का विजेता बनना
  • धर्म जाति – ब्राह्मण
  • सूर्य राशि/राशि धनु राशि
  • जन्म स्थान – मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
  • जन्म तिथि –  12 दिसंबर 1980 (शुक्रवार)
  • राष्ट्रीयता – भारतीय
  • होम टाउन – इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
  • शौक – जिमिंग, यात्रा

 

गर्लफ्रेंड/अफेयर्स/वैवाहिक स्थिति Sidharth Shukla girlfriends list

गर्लफ्रेंड • दृष्टि धामी (अफवाह)

• शेफाली जरीवाला

• स्मिता बंसल (अफवाह)

• तनीषा मुखर्जी (अफवाह)

• रश्मि देसाई (अफवाह)

• आकांक्षा पुरी (अफवाह)

• आरती सिंह (अफवाह)

  • शादी – अविवाहित

 

ऊंचाई, वजन और चित्र माप

ऊंचाई (लगभग) सेंटीमीटर में- 183 सेमी

मीटर में- 1.83 वर्ग मीटर

फुट इंच में- 6′

वजन (लगभग) 81kg लगभग।

Figure Measurements

छाती का आकार 44
बाइसेप्स साइज 16
कमर का आकार 36

मनपसंद चीजें

पसंदीदा खाना - पाव भाजी
पसंदीदा अभिनेता - अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, मिथुन चक्रवर्ती
पसंदीदा रंग - सफेद
पसंदीदा परफ्यूम - पाको रबाने
पसंदीदा अभिनेत्री - श्रीदेवी, माधुरी दीक्षित
पसंदीदा यात्रा स्थल - जर्मनी, स्पेन
पसंदीदा फिल्म - बॉलीवुड- अग्निपथ, दीवार, वास्तव, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, जब वी मेट
हॉलीवुड - फास्ट एंड फ्यूरियस

सिद्धार्थ शुक्ला सैलरी / नेटवर्थ [Siddharth Shukla‘s Salary / Net Worth]

शुक्ला टेलीविजन के महंगे अभिनेताओं में से एक हैं. यह प्रत्येक एपिसोड के लिए 60000 रूपए लेते हैं.

सिद्धार्थ शुक्ला और शहनाज गिल

बिग बॉस 13 में सिद्धार्थ और शहनाज का नाम साथ में जोड़ा गया, दोनों की जोड़ी को दर्शक भी बहुत पसंद कर रहे थे, तभी बाहर दोनों का नाम रोज ट्रेंड करता था. सभी ने इन्हें सिड्नाज नाम दिया था. दोनों का साथ में एक विडियो एल्बम भी आया था. जिसमें वे दोनों बेहद खूबसूरत नज़र आ रहे थे .

सिद्धार्थ शुक्ला निधन, कारण (Siddharth Shukla Death, Reason)

मौत का कारण हार्ट अटैक को माना जा रहा है। बिग बॉस 13 के विजेता, अभिनेता और मॉडल सिद्धार्थ शुक्ला का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया, जिससे उनके प्रशंसक और अभिनय दुनिया  सदमे में है। मुंबई के कूपर अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि 40 वर्षीय अभिनेता को अस्पताल में मृत लाया गया था

सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय
फोटो – https://www.herzindagi.com/


2004 में, शुक्ला ग्लैडरैग्स मैनहंट और मेगामॉडल प्रतियोगिता में उपविजेता रही। वह इला अरुण द्वारा गाए गए एक वीडियो “रेशम का रुमाल” में दिखाई दिए।

इंटीरियर डिजाइन में स्नातक की डिग्री पूरी करने के बाद, शुक्ला ने कुछ वर्षों तक एक इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म में काम किया।

शुक्ला का जन्म 12 दिसंबर 1980 को बॉम्बे (वर्तमान मुंबई) में एक हिंदू परिवार में भारतीय रिजर्व बैंक में कार्यरत एक सिविल इंजीनियर अशोक शुक्ला और एक गृहिणी रीता शुक्ला के घर हुआ था।

अपने मॉडलिंग के दिनों में फेफड़ों की बीमारी के कारण उन्होंने अपने पिता को खो दिया। उनकी दो बड़ी बहनें हैं। शुक्ला ने सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट, मुंबई में पढ़ाई की और रचना संसद स्कूल ऑफ़ इंटीरियर डिज़ाइन से इंटीरियर डिज़ाइन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

शुक्ला ने खुद को एक बहुत ही एथलेटिक बच्चे के रूप में वर्णित किया है, और टेनिस और फुटबॉल में अपने स्कूल का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने फेस्टा इटालियाना के हिस्से के रूप में अपनी मुंबई यात्रा पर इतालवी फुटबॉल क्लब, एसी मिलान की अंडर-19 टीम के खिलाफ खेला।

2005 में, उन्होंने तुर्की में आयोजित विश्व की सर्वश्रेष्ठ मॉडल प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व किया, और एशिया, लैटिन अमेरिका और यूरोप के 40 प्रतियोगियों को हराकर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय और साथ ही पहले एशियाई बने। खिताब जीतने के बाद, वह बजाज एवेंजर, आईसीआईसीआई और दिग्जाम के विज्ञापनों में दिखाई दिए।

2008-2011: टेलीविज़न डेब्यू

2008 में, उन्होंने सोनी टीवी पर आस्था चौधरी के साथ टेलीविजन शो बाबुल का आंगन छूटे ना में मुख्य भूमिका के साथ अभिनय की शुरुआत की। शुक्ला ने शुभ राणावत की भूमिका निभाई, जो अपने काम और परिवार के लिए समर्पित था। यह शो फरवरी 2009 में समाप्त हुआ।

2009 में, वह जाने पहचाने से… ये अजनबी में संजीदा शेख और अदिति तैलंग के साथ स्टार वन में वीर वर्धन सिंह के रूप में दिखाई दिए। यह शो सितंबर 2010 में समाप्त हुआ। जाने पहचाने से… ये अजनबी खत्म होने के बाद, वह आहट के कुछ एपिसोड में भी दिखाई दिए।

2011 में, वह स्टारप्लस पर पवित्रा पुनिया के साथ लव यू जिंदगी में राहुल कश्यप के रूप में दिखाई दिए।यह शो बॉलीवुड फिल्म जब वी मेट से प्रेरित था। वह CID के एक एपिसोड में भी दिखाई दिए।

 

2012-2014 : सिद्धार्थ शुक्ला की बालिका वधू के साथ सफलता और बॉलीवुड डेब्यू

2012 में, शुक्ला जिला कलेक्टर शिवराज शेखर के रूप में प्रत्युषा बनर्जी और बालिका वधू में तोरल रासपुत्र के रूप में दिखाई दिए।  यह लंबे समय से चल रही कलर्स टीवी की सामाजिक नाटक श्रृंखला बालिका वधू में शिव का उनका चित्रण था, जिसने उन्हें कई पुरस्कार और नामांकन सहित व्यापक पहचान और लोकप्रियता दिलाई।

उन्हें भारतीय टेलीविजन अकादमी (ITA) पुरस्कारों में “GR8! परफॉर्मर ऑफ द ईयर (पुरुष)” पुरस्कार मिला। उन्होंने 2015  में शो छोड़ दिया, जब उनका चरित्र, शिव, आतंकवादियों से लड़ते हुए मर गया। 

2013 में, शुक्ला ने सेलिब्रिटी डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 6,  में भाग लिया और 11वें सप्ताह में बाहर हो गए। यह बताया गया कि शुक्ला ने धर्मा प्रोडक्शंस के साथ एक 3-फिल्म-सौदा साइन किया था।

2014 में, शुक्ला ने रोमांटिक कॉमेडी हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया में एक एनआरआई डॉक्टर और आलिया भट्ट द्वारा निभाई गई महिला नायक की मंगेतर अंगद बेदी की भूमिका निभाते हुए सहायक भूमिका में बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। फिल्म ने उन्हें 2015 के स्टारडस्ट अवार्ड्स में “ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉर्मेंस (पुरुष)” के लिए एक पुरस्कार दिलाया।

2014-2018: टेलीविजन होस्टिंग, खतरों के खिलाड़ी और दिल से दिल तक
2014 में, शुक्ला को सावधान इंडिया का होस्ट नामित किया गया था। उन्होंने अपराध के खिलाफ लड़ने वाले आम लोगों की कहानियां पेश कीं।

2015  में, बालिका वधू से बाहर निकलने के बाद, उन्होंने भारती सिंह के साथ इंडियाज़ गॉट टैलेंट 6 की मेजबानी की, और सीज़न का समापन जून 2015 में हुआ।

2016 में, शुक्ला ने स्टंट रियलिटी शो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7. जीता। उसी वर्ष, उन्होंने भारती सिंह के साथ इंडियाज गॉट टैलेंट 7 की मेजबानी की, और सीज़न का समापन जुलाई 2016 में हुआ। बाद में 2016 में, शुक्ला कजाकिस्तान की एक फिल्म, बिजनेस इन कजाकिस्तान में श्री चक्रवर्ती, एक भारतीय व्यवसायी के रूप में दिखाई दिए।

2017 में, वह सह-कलाकारों रश्मि देसाई और जैस्मीन भसीन के साथ दिल से दिल तक में पार्थ भानुशाली के रूप में दिखाई दिए। यह श्रृंखला बॉलीवुड फिल्म, चोरी चोरी चुपके चुपके से प्रेरित थी। उन्होंने दिसंबर 2017 में श्रृंखला छोड़ दी।

सिद्धार्थ शुक्ला जीवन परिचय
फोटो – https://www.thehealthsite.com/

2019–2021: सिद्धार्थ शुक्ला की बिग बॉस 13 और ब्रोकन बट ब्यूटीफुल 3

2019 में, उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस 13, में भाग लिया और फरवरी 2020 में उन्हें विजेता घोषित किया गया। ऑरमैक्स मीडिया ने शुक्ला को बिग बॉस 13 के सबसे लोकप्रिय प्रतियोगी के रूप में दर्जा दिया, उन्हें पूरे 20 हफ्तों में नंबर एक के रूप में स्थान दिया। 

हिंदुस्तान टाइम्स, इंडिया टीवी न्यूज, और द टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा किए गए चुनावों में उन्हें बिग बॉस 13 का सबसे पसंदीदा प्रतियोगी चुना गया था। वह बिग बॉस 13 के सबसे अधिक ट्वीट किए जाने वाले प्रतियोगी थे। शुक्ला ने ट्विटर पर वूट द्वारा आयोजित बिग बॉस #असली फैन्स (असली फैन्स) प्रतियोगिता जीती, जिसमें सभी प्रतियोगियों के बीच हैशटैग #SidharthKeAsliFans के साथ सबसे ज्यादा ट्वीट किए गए।

2020 में, बिग बॉस 13 जीतने के बाद, शुक्ला की भारी लोकप्रियता ने उन्हें दो संगीत वीडियो, “भुला दूंगा”, और “दिल को कर आया” में दिखाई देने में मदद की। उसी वर्ष, शुक्ला ने पहले दो हफ्तों के लिए हिना खान और गौहर खान के साथ, बिग बॉस 14 में “तूफानी” सीनियर्स में से एक के रूप में प्रवेश किया।

ऑरमैक्स मीडिया ने शुक्ला को बिग बॉस 14 के सबसे लोकप्रिय गृहिणी के रूप में दर्जा दिया, जब तक कि वह बिग बॉस 14 के घर के अंदर एक वरिष्ठ के रूप में नहीं थे। इसके बाद शुक्ला एक अन्य संगीत वीडियो “शोना शोना” में दिखाई दिए।

जनवरी 2021 में, शुक्ला ने बिग बॉस 14 के 16 वें सप्ताह के “वीकेंड का वार” की मेजबानी की, क्योंकि शुक्ला सलमान खान के जगह भर रहे थे, जो अन्य काम प्रतिबद्धताओं के कारण शो से गायब थे। शुक्ला ने अगस्त्य राव के रूप में ओटीटी बालाजी और एमएक्स प्लेयर पर रोमांस वेब श्रृंखला ब्रोकन बट ब्यूटीफुल के साथ सोनिया राठी स्ट्रीमिंग के तीसरे सीज़न के साथ अपनी शुरुआत की।

श्रृंखला और शुक्ला के प्रदर्शन को आलोचकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली, डीएनए इंडिया के मुग्धा कपूर ने लिखा, “यह सिद्धार्थ के अभिनय में आग और वास्तविकता है और सोनिया के प्रदर्शन में ताजगी है जो दर्शकों को बांधे रखती है और अधिक देखना चाहती है।

In the media सिद्धार्थ शुक्ला मीडिया में। 

2014 में, उन्होंने गोल्ड अवार्ड्स मोस्ट फिट एक्टर अवार्ड जीता और उन्हें रेडिफ्स टेलीविज़न के शीर्ष 10 अभिनेताओं में शामिल किया गया। 2015 में, उन्हें 8वें जियोस्पा एशियास्पा इंडिया अवार्ड्स में वेलनेस आइकन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2021 में, उन्होंने सिंथ ग्लोबलस्पा फिट एंड फैब अवार्ड भी जीता।

2013 में, शुक्ला ने 2013 के टाइम्स ऑफ़ इंडियाज मोस्ट डिज़ायरेबल मेन में 38 वें स्थान पर प्रवेश किया, 2014 में 33 वें स्थान पर, 2017 में 44 वें स्थान पर, 2018 में 41 वें स्थान पर, 2019 में 15 वें स्थान पर, और 2020 में 11वां। उन्हें 2017 और 2018 में टाइम्स ऑफ इंडिया के टॉप 20 मोस्ट डिजायरेबल मेन ऑन टेलीविज़न में क्रमशः 5वें और 7 वें स्थान पर रखा गया था,

और फिर उन्हें 2019 और 2020 में द टाइम्स 20 मोस्ट डिज़ायरेबल मेन ऑन टेलीविज़न में लगातार पहला स्थान दिया गया था। उन्हें हिंदुस्तान टाइम्स मोस्ट स्टाइलिश टीवी पर्सनैलिटी 2017 घोषित किया गया था। बाद में वर्ष में, उन्हें ट्रेंडर द्वारा 2017 के शीर्ष 12 भारतीय पुरुष हॉटीज़ की विशेष सूची में 10 वें स्थान पर रखा गया था। 2019 में, शुक्ला Google पर भारत में 9वें सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तित्व थे।

उन्हें बिज़एशिया की 2019 और 2020 की शीर्ष 30 टीवी हस्तियों में क्रमशः 17वें और 13वे स्थान पर रखा गया था। 2021 में, उन्हें द टाइम्स ऑफ़ इंडिया का करिश्माई टीवी व्यक्तित्व घोषित किया गया। बिग बॉस 14 के प्रीमियर से पहले, सिद्धार्थ को कलर्स टीवी द्वारा किए गए चुनावों की एक श्रृंखला में बिग बॉस ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम्स (GOAT) के रूप में वोट दिया गया था, जहां पिछले सभी 13 सीज़न में 16 लोकप्रिय प्रतियोगियों को खिताब के लिए नामांकित किया गया था।[

Death

शुक्ला का 2 सितंबर 2021 को 40 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

Filmography

2014 – Humpty Sharma Ki Dulhania Angad Bedi
2016 – Business In Kazakhstan Mr. Chakraborty

Web-Series

2021- Broken But Beautiful 3 Agastya Rao ALTBalaji & MX Player

 Sidharth Shukla TV shows

  • 2008–2009 Babul Ka Aangann Chootey Na Shubh Ranawat
  • 2009–2010 Jaane Pehchaane Se… Ye Ajnabbi Veer Vardhan Singh
  • 2010 Aahat Sidharth 
  • 2011 Love U Zindagi Rahul Kashyap 
  • CID Karan 
  • 2012–2015 Balika Vadhu Shivraj Shekhar
  • 2013 Jhalak Dikhhla Jaa 6 Contestant Eliminated, Week 11 
  • 2014–2015 Savdhaan India Host 
  • 2015 India’s Got Talent 6 Host 
  • 2016 Fear Factor: Khatron Ke Khiladi 7 Contestant Winner 
    India’s Got Talent 7 Host 
  • 2017 Dil Se Dil Tak Parth Bhanushali
  • 2019–2020 Bigg Boss 13 Contestant Winner 
  • 2020 Bigg Boss 14 Senior For First Two Weeks 
  • 2021 Host For 16th Week 

Special appearances

  • 2008 Ek Packet Umeed Guest 
  • 2009 Love Ne Mila Di Jodi Guest (as Veer), Miley Jab Hum Tum
  • 2010 Geet – Hui Sabse Parayi ,Pyaar Kii Ye Ek Kahaani
    Rang Badalti Odhani
  • 2011 Yeh Rishta Kya Kehlata Hai Guest (as Rahul)
    Saath Nibhaana Saathiya
  • 2012 Madhubala – Ek Ishq Ek Junoon Guest (as Shiv)
    Parichay — Nayee Zindagi Kay Sapno Ka
  • 2013 Sasural Simar Ka
    Uttaran
  • 2014 Rangrasiya
    Jhalak Dikhhla Jaa 7 To Promote Humpty Sharma Ki Dulhania 
    Comedy Nights with Kapil
  • 2015 Comedy Classes Dance performance 
    Bigg Boss 9 To Perform On New Year Eve Special 
  • 2016 To Promote Fear Factor: Khatron Ke Khiladi 7 
  • 2017 Bigg Boss 10 To Promote Dil Se Dil Tak 
    Shakti – Astitva Ke Ehsaas Ki Guest (as Parth)
    Ek Shringaar Swabhiman
  • 2018 Naagin 3 Guest
  • 2019 Kitchen Champion 5
    Dance Deewane 2 
  • 2020 Mujhse Shaadi Karoge 
  • 2021 Namak Issk Ka For Holi-Special Performance 
    Dance Deewane 3 To Promote Broken But Beautiful 3 
    Bigg Boss OTT Guest 
    Dance Deewane 3 

Awards and nominations

  • वर्ष पुरस्कार श्रेणी शो/मूवी परिणाम संदर्भ (संदर्भ)
  • 2005 ग्लैडरैग्स मैनहंट प्रतियोगिता विश्व की सर्वश्रेष्ठ मॉडल एन/ए वोन 
  • 2013 स्टार गिल्ड अवार्ड्स ड्रामा सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता बालिका वधू नामांकित
    आईटीए अवार्ड्स जीआर८! परफॉर्मर ऑफ द ईयर (पुरुष) जीता 
    ज़ी गोल्ड पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय)
    जीता 
  • 2014 स्टार गिल्ड अवार्ड्स ड्रामा सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकित
    बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स मोस्ट एंटरटेनिंग टेलीविज़न एक्टर – पुरुष नामांकित
    आईटीए अवार्ड्स जीआर८! ऑन-स्क्रीन कपल ऑफ़ द ईयर (तोरल रासपुत्र के साथ) नामांकित 
    ज़ी गोल्ड अवार्ड्स मोस्ट फिट एक्टर (मेल) एन/ए वोन 
  • 2015 स्टारडस्ट अवार्ड्स ब्रेकथ्रू सपोर्टिंग परफॉर्मेंस (पुरुष) हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया वोन 
    फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण नामांकित
  • 2017 आईटीए पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – पुरुष दिल से दिल तक नामांकित 
  • 2020  गोल्ड अवार्ड्स स्टाइल आइकन ऑफ़ टेलीविज़न इंडस्ट्री (पुरुष) N/A वोन 
    सोशल मीडिया का स्टाइल आइकन (पुरुष) एन/ए जीता

सिद्धार्थ शुक्ला निधन, कारण (Siddharth Shukla Death, Reason)

मौत का कारण हार्ट अटैक को माना जा रहा है। बिग बॉस 13 के विजेता, अभिनेता और मॉडल सिद्धार्थ शुक्ला का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया, जिससे उनके प्रशंसक और अभिनय दुनिया  सदमे में है। मुंबई के कूपर अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि 40 वर्षीय अभिनेता को अस्पताल में मृत लाया गया था

ये भी पढ़े – ICC T20 2021 SCHEDULE घोषित,

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*