5G क्या है ? जानिए 5G के बारे में सब कुछ जो आपके लिए जरुरी है

5g

5G के बारे में वो सब कुछ जो आपको जानना चाहिए

प्रश्न : 5G क्या है ?

Ans  : 5G 5 वीं पीढ़ी का मोबाइल नेटवर्क है। यह पिछली पीढ़ियों की तुलना में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।

5G मोबाइल नेटवर्क को न केवल लोगों को आपस में जोड़ने के लिए काम  करेगा, बल्कि मशीनों, वस्तुओं और उपकरणों को इंटरकनेक्ट और कंट्रोल भी करेगा। यह प्रदर्शन और दक्षता के नए स्तरों को वितरित करेगा जो नए उपयोगकर्ता अनुभवों को सशक्त करेगा और नए उद्योगों को जोड़ेगा। 5G मल्टी-जीबीपीएस पीक रेट, अल्ट्रा-लो लेटेंसी, विशाल क्षमता, और अधिक समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करेगा।

प्रश्न: मोबाइल नेटवर्क की अन्य पीढ़ियाँ क्या हैं?

Ans  : अन्य मोबाइल नेटवर्क पीढ़ी 1G, 2G, 3G और 4G हैं।

1G ने एनालॉग आवाज़ दी।
2 जी ने डिजिटल वॉयस (जैसे, सीडीएमए) पेश किया।
3 जी मोबाइल डेटा लाया (जैसे, सीडीएमए 2000)।
मोबाइल इंटरनेट के युग में 4G LTE की शुरुआत हुई।

प्रश्न: 5G के क्या फायदे हैं?

Ans  : 5G एक नई तरह का नेटवर्क है: नवाचारों के लिए एक मंच जो न केवल आज के मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं को बढ़ाएगा, बल्कि उपकरणों और सेवाओं की विशाल विविधता का समर्थन करने और बेहतर प्रदर्शन, दक्षता, और नए उद्योगों को जोड़ने के लिए मोबाइल नेटवर्क का विस्तार करेगा। लागत। 5G रिटेल से शिक्षा, परिवहन से मनोरंजन, और सब कुछ के बीच जुड़ी सेवाओं के साथ उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला को फिर से परिभाषित करेगा। हम 5 जी को प्रौद्योगिकी के रूप में ऑटोमोबाइल और बिजली के रूप में परिवर्तनकारी के रूप में देखते हैं।

एक ऐतिहासिक 5G इकोनॉमी अध्ययन के माध्यम से, हमने पाया कि 5G का पूर्ण आर्थिक प्रभाव 2035 तक दुनिया भर में महसूस किया जाएगा, उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करेगा और संभवतः 12 ट्रिलियन डॉलर मूल्य की वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करेगा।

अध्ययन से यह भी पता चला है कि 5G मूल्य श्रृंखला (ओईएम, ऑपरेटर, कंटेंट क्रिएटर, ऐप डेवलपर और उपभोक्ता) अकेले 2035 तक कुल मिलाकर राजस्व में $ 3.5 ट्रिलियन तक का उत्पादन कर सकते हैं और 22 मिलियन नौकरियों, या हर एक से अधिक नौकरी का समर्थन कर सकते हैं। बीजिंग, चीन में व्यक्ति। बेशक, कई उभरते और नए अनुप्रयोग हैं जिन्हें अभी पूरी तरह से परिभाषित किया जाना है या आज भी जाना जाता है। इसलिए केवल समय ही बताएगा कि पूर्ण “5 जी प्रभाव” क्या होने वाला है।

Read More –Best Motivational Speakers Of India in hindi .

5जी क्या है जानिए 5जी के बारे में सब कुछ
प्रश्न: आप 5G के लिए क्या सेवाएं और उपयोग देखते हैं?

Ans  : सामान्य तौर पर, 5G उपयोग के मामलों को मोटे तौर पर तीन मुख्य प्रकार से देख सकते है

उन्नत मोबाइल ब्रॉडबैंड: 5G न केवल हमारे स्मार्टफ़ोन को बेहतर बनाएगा, बल्कि यह नए इमर्सिव अनुभवों जैसे वीआर और एआर में भी तेजी से, अधिक समान डेटा दरों, कम विलंबता और लागत-प्रति-बिट के साथ आगे बढ़ेगा।

मिशन-क्रिटिकल संचार: 5 जी नई सेवाओं को सक्षम करेगा जो उद्योगों को अल्ट्रा-विश्वसनीय / उपलब्ध, कम विलंबता लिंक – जैसे कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे, वाहनों और चिकित्सा प्रक्रियाओं के रिमोट कंट्रोल के साथ बदल सकता है।

चीजों का विशाल इंटरनेट: 5G मूल रूप से बेहद दुबला / कम लागत वाले समाधान प्रदान करने के लिए डेटा दरों, शक्ति और गतिशीलता में बड़े पैमाने पर क्षमता के माध्यम से एम्बेडेड सेंसर की एक बड़ी संख्या को जोड़ देगा।

5G की एक परिभाषित क्षमता भी आगे की अनुकूलता के लिए डिज़ाइन है – भविष्य की सेवाओं का लचीले ढंग से समर्थन करने की क्षमता जो आज अज्ञात है।

Read  more – Top 10 Blogging Success Rules For Beginners in hindi

प्रश्न: 5G कितनी तेज है?

Ans  : प्रति IMT-2020 आवश्यकताओं के अनुसार, 5G से 20 Gbps तक की पीक डेटा दरें देने की उम्मीद है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज का पहला 5G NR मॉडेम, Qualcomm® Snapdragon ™ X50 5G मॉडेम, को डाउनलिंक पीक डेटा रेट में 5 Gbps तक प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लेकिन 5G इस बारे में अधिक है कि यह कितना “तेज” है। उच्च शिखर डेटा दरों के अलावा, 5G नए स्पेक्ट्रम, जैसे मिलीमीटर वेव (मिमीवेव) में विस्तार करके बहुत अधिक नेटवर्क क्षमता प्रदान करेगा। 5 जी भी त्वरित प्रतिक्रिया के लिए बहुत कम विलंबता और समग्र रूप से अधिक समान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करेगा ताकि उपयोगकर्ताओं के घूमने पर भी डेटा दर लगातार उच्च बनी रहे। इसके अलावा, नया 5G NR (न्यू रेडियो) मोबाइल नेटवर्क गीगाबिट एलटीई कवरेज फाउंडेशन द्वारा समर्थित होगा, जो सर्वव्यापी गिगाबिट-क्लास कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

5G क्या है

प्रश्न: 5 जी तकनीक में महत्वपूर्ण अंतर क्या हैं?

Ans  : 5 जी एनआर (न्यू रेडियो) एयर इंटरफेस डिजाइन और साथ ही 5 जी नेक्स्ट कोर नेटवर्क दोनों में 5 जी प्रौद्योगिकी आविष्कार की एक विस्तृत श्रृंखला ला रहा है।

  1. सबएन्केरियर रिक्ति के 2 एन स्केलिंग के साथ स्केलेबल ओएफडीएम अंकज्योतिष-
  2. लचीला, गतिशील, स्व-समाहित TDD सबफ़्रेम डिज़ाइन
  3.  लचीला LDPC चैनल कोडिंग
  4. उन्नत बड़े पैमाने पर MIMO एंटीना प्रौद्योगिकियों
  5. उन्नत स्पेक्ट्रम साझा करने की तकनीक

Read More – मन की शक्ति को कैसे बढ़ाएं – माइंड पावर को समझें

प्रश्न: 5G कैसे काम करता है?

Ans  : 4G LTE की तरह, 5G भी OFDM- आधारित है और एक ही मोबाइल नेटवर्किंग सिद्धांतों के आधार पर काम करेगा। हालाँकि, नया 5G NR (न्यू रेडियो) एयर इंटरफेस लचीलेपन और स्केलेबिलिटी का एक उच्च स्तर देने के लिए OFDM को और बढ़ाएगा। 5G तरंग और कई पहुंच तकनीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया इस 5G तरंग सुधार श्वेतपत्र का संदर्भ लें।

5 जी न केवल 4 जी एलटीई की तुलना में तेजी से, बेहतर मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाओं को वितरित करेगा, बल्कि यह नए सेवा क्षेत्रों में भी विस्तार करेगा, जैसे मिशन-महत्वपूर्ण संचार और बड़े पैमाने पर IoT को जोड़ना। यह कई नई 5 जी एनआर एयर इंटरफेस डिजाइन तकनीकों द्वारा सक्षम है, जैसे कि एक नया स्व-युक्त टीडीडी सबफ्रेम डिजाइन; 5G पर अधिक विस्तृत जानकारी के लिए और विशिष्ट 5G NR डिज़ाइन घटकों को समझने के लिए, कृपया इस 5G NR whitepaper को देखें।

 

प्रश्न: 5G पर कौन काम कर रहा है?

Ans  : 5G को 3GPP द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो कि मानक निकाय है जो 3G UMTS (HSPA सहित) और 4G LTE मानकों के विकास की देखरेख करता है। 3GPP पूरे मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र में कंपनियों का एक समूह है, जो सभी 5G पर काम कर रहे हैं। यह बुनियादी ढांचे के विक्रेताओं और घटक / उपकरण निर्माताओं से लेकर मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों और ऊर्ध्वाधर सेवा प्रदाताओं तक है। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज 3 जीपीपी के केंद्र में है, जिसमें एयर इंटरफेस से लेकर सर्विस लेयर तक 5 जी डिजाइन के सभी पहलुओं पर कई आवश्यक आविष्कार किए गए हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि 5जी  का प्रभाव पिछली नेटवर्क पीढ़ियों की तुलना में बहुत अधिक होगा। नए 5G नेटवर्क की विकास आवश्यकताएं पारंपरिक मोबाइल नेटवर्किंग खिलाड़ियों से आगे बढ़ रही हैं जैसे कि मोटर वाहन उद्योग। यही कारण है कि 3 जीपीपी नए सदस्यों की वृद्धि को देख रहा है जो उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में कटौती करते हैं। 5जी को वास्तविकता बनाने के लिए 3GPP सदस्यों के बीच घनिष्ठ सहयोग लेगा।

5G क्या है जानिए 5G के बारे में सब कुछ
प्रश्न: 4 जी और 5 जी में क्या अंतर है?

Ans  : 4 G  बनाम 5 G  के बीच कई अंतर हैं:

  • 5 G  एक एकीकृत प्लेटफॉर्म है जो 4 G  से अधिक सक्षम है
  • 5 G  स्पेक्ट्रम का 4 G  से बेहतर उपयोग करता है
  • 5G 4G से तेज है
  • 5 G  में 4 G  से अधिक क्षमता है
  • 5G में 4 G  की तुलना में कम विलंबता है

Read More –ब्लॉग-पोस्ट कैसे लिखें, How To Wright a Perfect Blog

5 जी एक  प्लेटफॉर्म है जो 4 जी से अधिक सक्षम है

जबकि 4 जी एलटीई ने 3 जी की तुलना में बहुत तेजी से मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएं देने पर ध्यान केंद्रित किया है, 5 जी को एक एकीकृत, अधिक सक्षम मंच के रूप में तैयार किया गया है जो न केवल मोबाइल ब्रॉडबैंड अनुभवों को ऊंचा करेगा, बल्कि मिशन-महत्वपूर्ण संचार और बड़े पैमाने पर IoT जैसी नई सेवाओं का भी समर्थन करेगा। 5G मूल रूप से सभी स्पेक्ट्रम प्रकारों (लाइसेंस, साझा, बिना लाइसेंस) और बैंड (निम्न, मध्य, उच्च) का समर्थन करेगा, परिनियोजन मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला (पारंपरिक मैक्रो-सेल से हॉटस्पॉट तक), साथ ही इंटरकनेक्ट करने के नए तरीके भी डिवाइस-टू-डिवाइस और मल्टी-हॉप मेष के रूप में)।

 

5 जी स्पेक्ट्रम का 4 जी से बेहतर उपयोग करता है 5जी भी उपलब्ध स्पेक्ट्रम विनियामक प्रतिमानों और बैंड की एक विस्तृत सरणी में स्पेक्ट्रम के हर बिट से सबसे अधिक प्राप्त करेगा – 1 गीगाहर्ट्ज़ से कम बैंड से, 1 बैंड गीज़ से 6 गीगाहर्ट्ज़ तक, मिड बैंड से मिलीमीटर-लहर के रूप में जाने वाले उच्च बैंड तक।

5G 4G से तेज है 5 जी 4 जी की तुलना में काफी तेज होगा, 20 गीगाबिट्स-प्रति सेकंड पीक डेटा दरों और 100+ मेगाबिट्स-प्रति सेकंड औसत डेटा दरों तक पहुंचाता है।

5 जी में 4 जी से अधिक क्षमता है 5G ट्रैफिक क्षमता और नेटवर्क दक्षता 1 में 100 गुना वृद्धि का समर्थन करेगा।

5G में 4 जी की तुलना में कम विलंबता है 5G में अधिक तात्कालिक, वास्तविक समय पहुंच प्रदान करने के लिए काफी कम विलंबता है: 1ms1 तक एंड-टू-एंड विलंबता में 10x की कमी।

5G क्या है जानिए 5G के बारे में सब कुछ

प्रश्न: 5G वाई-फाई क्या है?

Ans : 5G Wi-Fi एक चीज़ नहीं है 5G अगली पीढ़ी की मोबाइल तकनीक है जिसे 3GPP (3rd Generation Partnership Project) द्वारा परिभाषित किया गया है – मानक निकाय जिसने 3G UMTS (HSPA सहित) और 4G LTE मानकों के विकास की अनदेखी की है। वाई-फाई को आईईईई द्वारा परिभाषित / मानकीकृत किया गया है और वाई-फाई एलायंस द्वारा पदोन्नत / प्रमाणित किया गया है, न कि 3 जीपीपी। एक 5 जी उपयोगकर्ता 5 जी, 4 जी और वाई-फाई का उपयोग करने में सक्षम होगा क्योंकि 5 जी 4 जी और वाई-फाई के साथ हस्तक्षेप करेगा,

जिससे एक उपयोगकर्ता को 5 जी न्यू रेडियो (एनआर), एलटीई या वाई-फाई से जोड़ा जा सकेगा। वाई-फाई के समान, 5 जी एनआर भी लाइसेंस प्राप्त स्पेक्ट्रम तक पहुंच की आवश्यकता के बिना बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, जो 5 जी को तैनात करने और 5 जी तकनीक के लाभों का आनंद लेने के लिए अधिक संस्थाओं को अनुमति देता है।

5G क्या है ? जानिए 5G के बारे में सब कुछ जो आपके लिए जरुरी है

पसंद आया तो शेयर करे।

1 Comment

1 Trackback / Pingback

  1. Patriotic Movies 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में। - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*