Aadhar Password क्या होता है। Aadhar Password कैसे पता करे।

Aadhar Password

दोस्तों आपने भी कभी न कभी अपना आधार ऑनलाइन डाउनलोड किया होगा। डाउनलोड करने के बाद आप जब उस pdf फाइल को ओपन करते है तो आपसे aadhar password मांगता है। जिसे डालने पर ही आपका आधार कार्ड ओपन होता है। पहले ये पासवर्ड आपके एरिया पिन कोड होता था लेकिन अब ये बदल गया है।

अगर आप Aadhar Card Password के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे साथ बने रहिये। हम आपको e aadhar password के बारे में बताएँगे के password for aadhar क्या है और ये कितने डिजिट के होते है। तो चलिए जानते है what is aadhar password.

Aadhar Password क्या होता है।

दोस्तों पासवर्ड शब्द से तो आप वाकिफ ही होंगे इसे मुझे बताने की जरूरत नहीं की पासवर्ड किसे कहते है। लेकिन यह बात aadhar password की आती है तो बस ये जान लीजिये के ये आधार कार्ड के सिक्योरिटी से जुड़ा है। जिस तरह आप अपने फ़ोन में सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड लगाते है। ठीक उसी तरह uidai ने आपके e aadhar को  password से सुरक्षित कर दिया है ताकि आपके बिना उसे कोई खोल न पाए। तो चलिए आगे देखते है what is the password for e aadhar. इ आधार के पासवर्ड क्या रहता है। 

Aadhar Password क्या रहता है।

पहले जब आप जब अपना आधार कार्ड डाउनलोड करते थे तब आप सिर्फ अपने एरिया पिन कोड डाल के उसे ओपन कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है। uidai ने अपने आधार सिस्टम को और सुरक्षित करने के लिए अब ये पासवर्ड बदल दिया है आप आपको इसे ओपन करने के लिए अपने नाम के फर्स्ट 4 लेटर और साथ में अपने जन्म तिथि के साल डालना पड़ेगा तभी आपका आधार ओपन हो पायेगा।

उदहारण के लिए –

  • मान लीजिये आपका नाम rajaram है और जन्म तिथि 2/2/1990 है तो आपका पासवर्ड RAJA1990 होगा।
  • या आपका नाम raj kumar है तो भी आपको RAJK के बाद जन्म साल लिखना पड़ेगा।

अब बात आती है के अगर किसी का नाम ही 3 ही अंक का है तो क्या करे मान लीजिये किसी का नाम JIA है और उसका जन्म तिथि 5/2/1994 है तो इस हालत में उसका पासवर्ड 7 अंक का हो जायेगा उसे JIA1994 डालना पड़ेगा।

अब भी आपके मन में एक डॉउट होगा के मान लीजिये किसी का short नाम है जैसे P.KUMAR और उसका जन्म तिथि 5/12/1980 है तो क्या करे। तो इसमें आपको पहले P और(.) डॉट को लेना पड़ेगा फिर सर नेम का 2 अंक लेना पड़ेगा p और डॉट 2 अंक हो गए और ku 2 अंक टोटल 4 अंक के बाद जन्म साल जैसे P.KU1980 डालना पड़ेगा।

तो अब आपको पता चल गया होगा के Aadhar पासवर्ड  क्या होता है. शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़े – adhar card download, खुद से कैसे करे।ऑनलाइन

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*