भारत सरकार ने Aarogya Setu COVID-19 ट्रैकर ऐप लॉन्च किया है।

COVID-19

भारत सरकार ने Android, iOS पर आरोग्य सेतु COVID-19 ट्रैकर ऐप लॉन्च किया

भारत सरकार ने अपने COVID-19 ट्रैकिंग ऐप, Aarogya Setu को एंड्रॉइड और iOS उपयोगकर्ताओं के लिए आधिकारिक रूप से लॉन्च किया है। ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित किया गया है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है। एप्लिकेशन के विवरण के अनुसार, इसका उद्देश्य “सटीक रूप से” प्रयासों को बढ़ाने के लिए नागरिकों को “सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रासंगिक सलाह के बारे में सूचित करना है जो COVID-19 के समावेश से संबंधित हैं।” केंद्र और राज्य दोनों सरकारों ने देश में महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पिछले कुछ हफ्तों में कोरोनोवायरस से संबंधित ऐप की लॉन्चिंग  शुरू की है।

आरोग्य सेतु (जो संस्कृत से स्वास्थ्य का एक सेतु है ’का अनुवाद करता है) ऐप अनिवार्य रूप से उपयोगकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या वे कॉरोनोवायरस संक्रमण के खतरे में हैं, यह जाँच कर कि क्या वे किसी सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में अनजाने में आया तो नहीं।

Read More – jio App के जरिये coronavirus के लक्षणों की जाँच कैसे करे।

COVID-19

द नेक्स्ट वेब के अनुसार, जिसने पहली बार ऐप को स्पॉट किया था, आरोग्य सेतु संक्रमित लोगों के सरकारी डेटाबेस का उपयोग कार्य करने के लिए कर रहा है। हालाँकि, इस बारे में सरकार की ओर से कोई स्पष्टता नहीं है।

COVID-19 ट्रैकर ऐप वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी सहित 11 भाषाओं का समर्थन करता है और इसे कार्य करने के लिए ब्लूटूथ की आवश्यकता होती है। आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को पहले अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करना होगा। पहला चरण पूरा करने के बाद, ऐप उपयोगकर्ताओं से उनकी कुछ जानकारी  पूछता है जो वैकल्पिक है। ऐप की गोपनीयता नीति के बारे में चिंतित लोगों के लिए, सरकार का दावा है कि संग्रहीत डेटा “एन्क्रिप्टेड” है और इसे किसी भी तीसरे पक्ष के विक्रेताओं के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

 

Aarogya Setu को प्ले स्टोर पर इसे 4.8 की रेटिंग भी मिली हुई है।

 

Aarogya Setu

ऐप के होम स्क्रीन पर पहुंचने के बाद, उपयोगकर्ताओं के स्थान के आधार पर यह बताता है कि वे सुरक्षित स्थान पर हैं या नहीं। ऐप के एंड्रॉइड उपयोगकर्ता, हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के लाइव ट्वीट भी देख सकते हैं। कुल मिलाकर, ऐप का एंड्रॉइड और ऐप्पल दोनों संस्करण समान सुविधाएँ प्रदान करते हैं, जिसमें भारत में कोरोनोवायरस के आसपास सर्वोत्तम प्रथाओं और सलाह तक पहुंच  है।

पिछले हफ्ते, यह बताया गया था कि NITI Aayog एक कोरोनावायरस- ट्रैकर ऐप पर भी काम कर रहा है जिसे CoWin-20 नाम दिया गया था। द नेक्स्ट वेब का दावा है कि आरोग्य सेतु CoWin-20 का अंतिम संस्करण है। इस बीच, कई राज्य सरकारों ने देश भर में महामारी के प्रसार से निपटने के लिए अपने संबंधित कोरोनवायरस ट्रैकिंग ऐप भी लॉन्च किए हैं।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*