Top 10 Blogging Success Rules For Beginners in hindi

Blogging

Top 10 Blogging Success Rules For Beginners in hindi 

अगर आप Blogging कर रहे हैं या ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। चलिए, शुरू करते हैं।

1. Blogging सीखें –

ब्लॉगिंग में सफलता के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम यह समझना है कि आप Blogging को अपने  जुनून के लिए कर रहे हैं या किसी बड़े ब्लॉगर को देखकर पैसा कमाने के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं।

यदि आप एक बड़े ब्लॉगर को देखकर ब्लॉगिंग कर रहे हैं जो ब्लॉगिंग करके बहुत पैसा कमाता है, तो आप ब्लॉगिंग में कभी सफल नहीं हो सकते। क्योंकि उस समय आप जबरदस्ती Blogging कर रहे होते हैं।

लेकिन अगर आप अपने जुनून का पालन करने के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपको पहले Blogging की मूल बातें सीखना होगा। ब्लॉगिंग की सभी मूल बातें समझें और अपना ब्लॉग बनाएं और काम करने के अपने जुनून का पालन करें, आपको ब्लॉगिंग में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी।

2. लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें –

इसके बाद, Blogging के लिए अपने लक्ष्य का चयन करें। अगर आपको ब्लॉगिंग से पैसा कमाना है तो आपको अपनी मानसिकता साफ करनी होगी।

अपने ज्ञान के अनुसार अपने लक्ष्य का चयन करें।  जिसमे आपको पूरा ज्ञान है। फिर अपने ब्लॉग को उसी विषय पर बनाएं और अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए इसे करें। ऐसा करने से आप अपने पाठकों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आपको ब्लॉगिंग में सफलता अवश्य मिलेगी। ये भी पढ़े – ब्लॉग-पोस्ट कैसे लिखें, How To Wright a Perfect Blog

3. कुछ इन्वेस्ट भी करे (Paid Some Money )

ब्लॉगिंग के लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि मैं केवल मुफ्त में होस्टिंग और डोमेन के साथ-साथ ब्लॉगिंग में भी सफल हो सकता हूं, तो आप इसे भूल जाएं।

आप मुफ्त में ब्लॉग होस्टिंग का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको अपना स्वयं का डोमेन अलग से लेना होगा और केवल अपने ब्लॉग होस्टिंग से कनेक्ट करना होगा।

यदि आपके पास पैसा है, तो आप अच्छे ब्लॉग टेम्पलेट और होस्टिंग भी अलग से ले सकते हैं और यदि नहीं, तो आप कम से कम अपना डोमेन खरीद सकते हैं और फिर अपने ब्लॉग पर Blogging कर सकते हैं। अगर आप ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते हैं तो कम से कम यह करना ही पड़ेगा।

4. हमेशा अपडेटेड रहे -(regular updated )

अगर आप ब्लॉगिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको समय देना होगा। अपने ब्लॉग में हमेशा कुछ बदलाव करें और एक हफ्ते में एक पोस्ट प्रकाशित करते रहें।

ज्यादातर लोगों को अपने पुराने लेखों में कुछ बदलाव नहीं करना पड़ता है, जिसके कारण उनके लेखों की रैंकिंग नीचे गिरने लगती है। लेकिन आपको ऐसी गलती नहीं करनी है। आपको नए और पुराने दोनों लेखों को हमेशा ताजा रखना होगा।

ऐसा करने से, आपके कीवर्ड Google में तेज़ी से रैंक किए जाते हैं और यदि आपके कीवर्ड Google में पहले से ही रैंक किए गए हैं, तो वे हमेशा रैंक किए जाते हैं। ये भी जाने – Best Ad Network For Blog-ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ Ad Network

5.  AuiDence को समझें

– ब्लॉग में लेख लिखने से पहले यह समझ लें कि आपकी ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिए किस तरह का व्यक्ति और किस उम्र के लोग आएंगे। यदि आप बिना सोचे समझे किसी भी विषय पर लेख लिखते रहते हैं, तो आपको टार्गेट ट्रैफ़िक नहीं मिलता है।

अपने ब्लॉग को हमेशा उसी विषय पर बनाएं, जिस विषय के बारे में आप अच्छी तरह से समझा सकें। फालतू में किसी भी विषय पर लेख न लिखें यदि आप अपने जुनून का पालन करते हैं और अपनी खुद की पोस्ट लिखते हैं, तो आप जल्दी से ब्लॉगिंग में सफल होते हैं।

Blogging

6. पोस्ट समय -Blogging

बिना किसी समय सारिणी के अपने लेखों को ब्लॉग में प्रकाशित न करें। अपने ब्लॉग में पोस्ट करने के लिए एक समय सारणी बनाएं और तदनुसार अपनी पोस्ट प्रकाशित करें।

आप अपने ब्लॉग पर दैनिक पोस्ट करने के लिए एक समय सारणी भी बना सकते हैं, यहां तक ​​कि एक सप्ताह में एक पोस्ट प्रकाशित करने के बाद, और एक महीने में, आप अपनी पोस्ट को प्रकाशित करने के लिए एक टाइम टेबल बना सकते हैं।

इसलिए अगर आप Blogging में सफल होना चाहते हैं तो अपनी पोस्ट प्रकाशित करने के लिए एक टाइम टेबल बनाएं।

7. अच्छी सामग्री प्रकाशित करें –

बहुत से लोग सोचते हैं कि जितने अधिक शब्द मैं लेख लिखूंगा, जल्द ही वे Google में रैंक करेंगे और जितने कम शब्द मैं लेख लिखूंगा, उतने लंबे समय तक वे Google में रैंक करेंगे। यह बिल्कुल गलत है।

आपको बहुत बड़े लेख लिखने की ज़रूरत नहीं है और बहुत कम नहीं। आपको अपने ब्लॉग को रैंक करने के लिए एक लेख लिखना होगा, जिसकी सामग्री की गुणवत्ता काफी अच्छी है। आपका लेख शक्तिशाली होना चाहिए और आपके द्वारा लिखा गया लेख आपके पाठकों द्वारा पसंद किया जाना चाहिए। अतिरिक्त बड़े लेख न लिखें।

8. Proper SEO 

seo का फुल फॉर्म Search Engine Optimization है। इसके बिना समझना आपके ब्लॉगिंग के लिए कोई लाभ नहीं है। ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने ब्लॉग में ऑन-पेज seo और ऑफ-पेज seo के बारे में जानते हैं। आप YouTube और इंटरनेट से एसईओ के ब्लॉग के बारे में जान सकते हैं। और पढ़े – face app से आप अपना फोटो डिलीट कैसे करे।

Top 10 Blogging Success Rules For Beginners in hindi

9. ईमानदारी –

आपको पता होना चाहिए कि ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है। इसलिए ब्लॉगिंग में करियर बनाने के लिए किसी भी तरह के शॉर्टकट के बारे में न सोचें। अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो ईमानदारी से ब्लॉगिंग करें।

ब्लॉग से पैसे कमाने का कोई गलत तरीका न अपनाएं। इससे आपको ही नुकसान होगा और आपका समय भी बर्बाद होगा। चूँकि यदि आप ब्लॉगिंग में सफलता पाना चाहते हैं, तो ब्लॉगिंग को अपना junoon बनाएं और dil lagakar से काम करें।

10. अच्छे से प्रैक्टिस करते रहे।

हर दिन अपने और अपने ब्लॉग को अच्छा बनाने की कोशिश करते रहें। कभी ऐसा न करें कि अगर आपके पास ब्लॉग रैंक है तो आपको इसके आगे सोचना नहीं पड़ेगा। ब्लॉगिंग में हमेशा थोड़ा आगे बढ़ते रहें।

ब्लॉग में किसी भी विषय तक सीमित न रहें। कुछ नया करते रहो। क्योंकि जनता हमेशा कुछ नया चाहती है। इसलिए अगर आप हमेशा के लिए ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो पहले से खुद को सुधारते रहें। क्यूंकि ये भी बेहद जरुरी है।

अगर आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको इस टॉप 10 सफल ब्लॉगिंग नियमों को जानना चाहिए।

अगर आपको Blogging Article में Success के लिए ये Top 10 Rules पसंद आए हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

Top 10 Blogging Success Rules For Beginners in hindi

और पढ़े – How to Change ATM Pin – ATM पिन कैसे बदलें:

पसंद आया तो शेयर करे।

4 Trackbacks / Pingbacks

  1. 10 MOST FAMOUS INDIAN POETS (KAVI ) IN HINDI - Live Gyans
  2. Google Earth अब ब्रह्मांड में तारों का विस्तृत दृश्य प्राप्त करने देगा। - Live Gyans
  3. इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स - आपको जानना जरूरी है - Live Gyans
  4. 5G क्या है ? जानिए 5G के बारे में सब कुछ जो आपके लिए जरुरी है - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*