flipkart seller कैसे बने और लाखो कैसे कमाए।

flipkart seller

दोस्तों आज हम आपके लिए बहोत ही काम की टॉपिक ले कर आये है। flipkart seller कैसे बने, फ्लिपकार्ट में अपना सामान कैसे बेचे, आप फ्लिपकार्ट में सेलर बन के आप अपना सामान ऑनलाइन कैसे बेचे और अच्छा प्रॉफिट कैसे कमाए। आज लाखो online seller है जो अच्छा खासा income कर रहे है। उनके तरह आप भी अच्छा इनकम कर सकते है।

आपको कई सारे ऐसे वेबसाइट है जो online seller बनने का मौका देती है जैसे amazon, ebay, shopclues, myntra, club factory, snapdeal और भी ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहा आप अपना सामान बेच सकते है।

दोस्तों आपको पता ही होगा आजकल online shopping का चलन कितनी तेज़ी से बढ़ रहा है। आप खुद कई बार ऑनलाइन सामान जरूर मंगाए होंगे। तो दोस्तों आप भी अपना सामान ऑनलाइन बेच कर ज्यादा इनकम कमाना चाहते है तो आज हम आपको पूरा प्रॉसेस बताएँगे। तो चलिए देखते है।

सबसे पहले जानिए online selling क्या है।

तो सिंपल भाषा में आपको समझाए तो जो कुछ भी सामान, प्रोडक्ट और सेर्विसेस हम किसी वेबसाइट के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाते है / बेचते है इसे ही online selling कहते है।

online shopping क्या है ?

दोस्तों आपको पता ही होगा ऑनलाइन शॉपिंग क्या है। फिर भी हम आपको बताते चले। कोई भी प्रोडक्ट आप किसी वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे मंगाते है आप आर्डर करते है तो सामान कोर्रीयर के माध्यम से आप तक पहुंच जाती है उसे ऑनलाइन शॉपिंग कहते है

Offline shopping क्या है।

दोस्तों कोई भी सामान आप खुद से किसी दुकान में जाकर खरीदते है उसे ऑफलाइन शॉपिंग कहते है। इसमें आपको खुद उस दूकान पे जाना होगा जो सामान आप चाहिए।

ये भी पढ़े – ATM Machine क्या है? एटीएम मशीन का इतिहास क्या रहा है?

तो दोस्तों अब अपने टॉपिक पे आते है। flipkart seller कैसे बने और लाखो कैसे कमाए।

online selling के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए।

  • PAN Number
  • Bank Account Number
  • GST Number
  • Cancel Cheque
  • Valid Address Proof
  • Email ID and a Contact Number

आप बड़े ही आसानी से flipkart seller बन सकते है। आपको बस आपको flipkart seller में आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

तो दोस्तों हम स्टेप बाई स्टेप बताते है के आखिर रजिस्ट्रेशन कैसे करे।

1. सबसे पहले आपको seller.flipkart.com में जाना होगा। जहा आपको इस तरह का डैश बोर्ड ओपन होगा यहां  पर आपको Join Us Now! पे अपना मोबाइल नंबर डाल के Register Now पे क्लिक करे।

flipkart seller कैसे बने और लाखो कैसे कमाए।

2. अब आपके सामने इस तरह का फॉर्म दिखेगा जिसमे आपके ईमेल, नाम, और पासवर्ड डालने को बोलेगा आपके मोबाइल में 1 otp भी आया होगा उसे भी डालना है। इसके बाद signup पे क्लिक करते ही आप को लोकेशन डालना होगा जहा से आप बिजनेस ऑपरेट करना चाहते है।

flipkart seller

3. अब आप को पिक अप लोकेशन डालना होगा। मतलब आप जहा से बिजनेस कर रहे है। जहा से कोर्रिर पार्टनर आर्डर को पिक करेगा। ले जायेगा।

4. अब आप अपना केटेगरी सेलेक्ट करे जिस भी केटेगरी में आप बिजनेस करना चाहते है।

flipkart seller

5. अब आप को अपना बिजनेस डिटेल डालना है। यहां आप बिजनेस डिटेल, बैंक डिटेल, स्टोर डिटेल डाले।

6. बिज़नेस डेटल में आपको बिजनेस नाम, gst नंबर, बिजनेस अड्रेस, के साथ आपको gst डॉक्यूमेंट और डिजिटल सिग्नेचर अपलोड करना है।

flipkart seller कैसे बने और लाखो कैसे कमाए।

7. अब आपको बैंक डिटेल डालनी है जिसमे आप पेआउट लेना चाहते है।

flipkart seller कैसे बने और लाखो कैसे कमाए।

8. अब आप स्टोर डिटेल डालेंगे जैसे स्टोर का नाम , स्टोर नाम आप कुछ भी रख सकते है। ये ही नाम कस्टमर को दिखाई देगा।  ये बिजनेस नाम से अलग भी रख सकते है।

 9. अब आपका स्टोर सेटअप हो गया अब अपना प्रोडक्ट ऐड करे। प्रोडक्ट लिस्ट करने के कुछ देर में ही आपके प्रोडक्ट फ्लिपकार्ट पे बिकने के लिए लाइव हो जायेगा।

पैकेजिंग मटेरियल।

तो अब आपके ऑनलाइन स्टोर सेटअप हो चूका है। अब आगे क्या करना है देखे। तो दोस्तों सबसे पहले अब आपको पैकेजिंग मटेरियल मंगवाना होगा। सभी ऑनलाइन सेल्लिंग कंपनी का अपना ब्रांड नाम छपा हुआ पैकेजिंग मटेरियल आता है जो कम्पलसरी है। मान लीजिये आपको फ्लिपकार्ट में आर्डर प्राप्त होता है तो आपको फ्लिपकार्ट के पैकेजिंग मटेरियल यूज़ करना होता है। पैकेजिंग मटेरियल को आप फ्लिपकार्ट से ही खरीद सकते है। जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे।

ये भी पढ़े – job search websites in India in Hindi

flipkart seller, online seller बनने के फायदे।

1.कम इन्वेस्टमेंट।

दोस्तों आप ऑनलाइन सेलिंग में कम इन्वेस्टमेंट में अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। ऑनलाइन सेलिंग आप 1 प्रोडक्ट के साथ भी शुरू कर सकते है। धीरे धीरे अपने हिसाब से प्रोडक्ट बढ़ाते रहिये ताकि सेल ज्यादा हो।

2. किसी बड़े दुकान की आवश्यकता नहीं।

online selling के लिए आपको किसी बड़े /महंगे दुकान या ऑफिस की जरुरत नहीं पड़ती आप चाहे तो इसे आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है। आगे चल कर अपने जरुरत के हिसाब से इसे कही  भी शिफ्ट कर सकते है।

3. अपना बॉस आप खुद रहेंगे।

ऑनलाइन सेलिंग में आप ही मालिक रहेंगे। आप के ही इसारे पर आपका स्टोर चलेगा आप जो चाहे वो कर सकेंगे। बस आपको  जिस भी साइट पर अपना सामान बेच रहे है उसका पॉलिसी का ध्यान रखना पड़ेगा। अदरवाइज अपना बॉस आप खुद रहेंगे।

4. आपका स्टोर ग्राहकों के लिए 24 घण्टे उपलब्ध रहेगा।

अगर आपके पास कोई ऑफलाइन दुकान है तो आप उसे टाइम से खोलेंगे और टाइम से बंद करेंगे। लेकिन ऑनलाइन में ऐसा नहीं होता ये 24 घंटे ग्राहकों के लिए उपलब्ध रहता है। रात को 2 बजे भी कोई कस्टमर आकर आपका सामान खरीद सकता है।

5. आपना प्रोडक्ट लोकली नहीं पुरे दुनिया में बेच सकेंगे।

अगर आपके पास ऑफलाइन दुकान है तो आपके आसपास या आपके सिटी के लोग ही आपके पास सामान खरीदने आएंगे। लेकिन ऑनलाइन में पुरे दुनिया ही आपका मार्केट पैलेस बन जाती है। दुनिया में कही से भी आपके पास कस्टमर आ सकता है। जो आपको ज्यादा बेनिफिशियल रहेगा।

6. आपका प्रोडक्ट डैमेज या खो जाने पर क्या होगा।

अगर आपने प्रोडक्ट को शिप किया वो रास्ते में डैमेज हो गया या खो गया तो घबराने की बात नहीं है। सेलर प्रोटेक्शन में आपको इसका क्लेम मिल जाता है। बस आपको इसकी जानकारी अपने मार्केट पैलेस को देना होता है वो जाँच पड़ताल कर के आपके प्रोडक्ट के पैसे आपके अकाउंट में डाल देते है।

फ्लिपकार्ट पर आपके प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के 10 तरीके। flipkart seller

1. अपने प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन करे। 

आप अपने प्रोडक्ट की सोशल मीडिया या और अन्य तरीके से जयादा से ज्यादा विज्ञापन करे। इससे आपके प्रोडक्ट ज्यादा लोगो तक पहुंच सके।

2. फ्लिपकार्ट के सेल्स में भाग ले। 

फ्लिपकार्ट अपने पोर्टल पे कुछ न कुछ नया कम्पेन लाते रहता है। आप इसके सेल में भाग ले सकते है जिससे आपके प्रोडक्ट की सेलिंग बढ़ जाती है। सेल के दौरान आप और दिनों से ज्यादा आर्डर पा सकते है।

3. अपने प्रोडक्ट का कैटलॉगिंग अच्छे से करे। 

अपने प्रोडक्ट की कैटलॉगिंग बिलकुल अच्छे से करे। अपने प्रोडक्ट के बारे में जितना ज्यादा जानकारी दे सकते है दे। जिससे आपके कस्टमर को जयादा जानकारी मिल सके।

4. अपने प्रोडक्ट का पैकिंग पे खास ध्यान दे। 

अपने प्रोडक्ट की पैकिंग अच्छे से करे। ताकि कस्टमर पैकिंग देख कर ही खुश हो जाये। प्रोडक्ट की क्वालिटी के साथ साथ प्रोडक्ट की अच्छी पैकिंग भी महत्वपूर्ण है।

5. अपने इन्वेंटरी, क्वांटिटी , सामान का भंडारण हमेशा रखे।

अपने प्रोडक्ट को आउट ऑफ़ स्टॉक कभी न होने दे। इससे आपके स्टोर पर निगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता है।

6. प्रोडक्ट का इमेज अच्छा रखे ताकि ग्राहक आकर्षित हो। 

प्रोडक्ट का फोटो का खास ख्याल रखे क्युकी इसे देख कर के ग्राहक आपके प्रोडक्ट को खरीदता है। जितना ज्यादा डिटेल आप दे सके फोटो में दे। प्रोडक्ट के हर पार्ट का फोटो डाले ताकि कस्टमर के लिए आसानी हो।

7. मार्केट प्लेस के नियम का पालन करे। 

आप जिस भी मार्केट पैलेस में सामान बेच रहे हो उसके नियम का जरूर पालन करे। जिससे आपके ऑनलाइन स्टोर का ऑथरिटी बढ़ेगा। अगर आप इनके नियम को अच्छे से पालन नहीं करते है तो आपका सेलर अकाउंट ससपेंड / बंद कर दिया जाता है।

8. ग्राहकों को प्राथमिकता दे। 

आप सुने ही होंगे ग्राहक भगवान् होते है। इसीलिए ग्राहको को प्राथमिकता जरूर दे।

9. अपने आर्डर को जल्द से जल्द शिप करे। 

जितना जल्द हो सके अपने आर्डर को शिप करदे। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको आपके अकाउंट की अथेरिटी गिर जाएगी। आपको पेनल्टी भी लग सकती है।

10. अपने कस्टमर के किसी सवाल का जवाब जरूर दे। 

अगर आपके कस्टमर कोई भी प्रोडक्ट के बारे में कुछ जानकारी चाहता है तो उसे जितना जल्द हो सके जवाब देदे। ताकि वो आपके सामान को खरीद सके।

ये भी पढ़े – Best Online Jobs from Home, Earn Rs 1000 daily ,

फ्लिपकार्ट अपने सेलर को पैसा कब देता है। flipkart seller

जब आपका कोई भी प्रोडक्ट सेल होता है तो कस्टमर को delevered होने के 7 से 15 दिन में आपके अकाउंट में पैसा आ जायेगा। 7 से 15 दिन इसीलिए लगता है क्यों की कस्टमर रिटर्न पालिसी भी होता है। अगर कस्टमर प्रोडक्ट को रख लेता है, तब फ्लिपकार्ट अपना कमीशन काट के बाकि अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में डाल देता है।

फ्लिपकार्ट अपने सेलर से कितना कमीशन चार्ज करता है।

फ्लिपकार्ट का कोई फिक्स्ड चार्ज नहीं है ये केटेगरी के हिसाब से कमीशन फीस लेता है।  हर केटेगरी के लिए अलग अलग कमीशन फीस है।

सेल्फ शिप और इजी शिप क्या होता है ?

आप अपने प्रोडक्ट को 2 तरीके से कस्टमर तक पंहुचा सकते है। self ship और easy ship .

Self  Ship – 

दोस्तों सबसे पहले सेल्फ शिप की बात करे तो। जैसा की इसके मीनिंग को समझे तो सेल्फ शिप मतलब खुद से शिप करना होता है। इसमें अगर  आपके पास कोई आर्डर आता है तो आपको उसे खुद से पैकिंग करके आपको कस्टमर को भेजना होता है। इसके लिए आपको किसी कोरिएर पार्टनर से टाईअप करना पड़ेगा जो आपके प्रोडक्ट कस्टमर तक पंहुचा सके। सेल्फ शिप में सामान टूट जाने पर या खो जाने पर सारी जिम्मेदारी आपकी होती है।

Easy Ship –

इजी शिप की बात करे तो इसमें आपके मार्केट पैलेस द्वारा आपके आर्डर को पिक करवाया जाता है। मतलब आपको सिर्फ सामान पैक कर के रखना होता है। कोरियर खुद आकर सामान को ले जायेगा। प्रोडक्ट को पिक करवाने से लेकर कस्टमर तक पहुंचाने तक की जिम्मेदारी आपके मार्केट पैलेस की होती है। इसमें प्रोडक्ट को टूटने या खो जाने पर आपको क्लेम मिल जाता है।

online selling shipping charges . flipkart seller

WEIGHT SLABLOCAL (INTRACITY)
IN RS.
ZONAL (INTRAZONE)
IN RS.
NATIONAL (INTERZONE)
IN RS.
0.0 Kg – 0.5 Kg ( For every 0.5 kg )304565
0.5 Kg – 3.0 Kg ( For every 0.5 kg )182327
3.0 Kg – 12.0 Kg ( For every 1 kg )81015
> 12.0 Kg ( For every 1 kg )458

 COLLECTION FEES – ये पेमेंट गेटवे और कैश कलेक्शन चार्ज होता है।

Selling PricePrepaidPostpaid
0-7502%₹15
>7502%2%

 FIXED FEES – फ्लिपकार्ट हर ट्रांसक्शन के लिए कुछ फी लेता है।

Order Item ValueRate
0-500₹5
500-1000₹15
>1000₹30

जरुरी जानकारी।

 ऑनलाइन सेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन फीस क्या लगता है ?

ऑनलाइन सेलिंग के लिए कोई भी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लगता, पर जब भी आपके पास कोई आर्डर आता है तो उसमे से कुछ परसेंट कमीशन मार्केट पैलेस को देना पड़ता है।

क्या ऑनलाइन सेलिंग के लिए gst नंबर लेना जरुरी है ?

जी हाँ आप ऑनलाइन सेलिंग करते है किसी भी पोर्टल पे तो आपको gst लेना अनिवार्य है। क्यों की गवर्नमेंट के पालिसी के अनुसार जब आप 1 स्टेट से दूसरे स्टेट में सेलिंग करते है तो gst नंबर अनिवार्य हो जाता है।

सेल नहीं हुई तो क्या आपको gst फाइल करना होगा?

जी हाँ अगर आपको कोई सेल नहीं हुई फिर भी आपको gst फाइल करना पड़ेगा लेकिन वो nill फाइल होगा। आपको किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होगा।

पैकेजिंग मटेरियल कौन प्रोवाइड करवाएगा ?

पैकेजिंग मटेरियल सेलर को ही खरीदना पड़ता है। इसका कोस्ट सेलर को ही देना पड़ता है।

बैंक अकाउंट कौनसा होना चाहिए saving और current ?

तो यहां पर आप दोनों यूज़ कर सकते है लेकिन current account होतो जयादा बेटर है।

क्या सिर्फ मोबाइल फ़ोन से online selling कर सकते है ?

जी नहीं आपको ऑनलाइन सेलिंग के लिए 1 लैपटॉप या डेस्कटॉप की जरुरत होगी , क्युकी बहोत ऐसे टास्क है जो मोबाइल फ़ोन ने नहीं हो पायेगी।

क्या किसी ब्रांड का कॉपी या डुप्लीकेट प्रोडक्ट ऑनलाइन बेच सकते है?

जी नहीं। किसी भी ब्रांड के ड्प्लिकेटे या कॉपी प्रोडक्ट बेचना या बिना ब्रांड ऑथेंटिकेशन के उनका ब्रांड नाम या लोगो यूज़ करना इललीगल है। अगर आप ऐसा करते हो तो आप प्रॉब्लम में फस सकते हैं।

क्या online selling के लिए ट्रेडमार्क लेना जरुरी है।

जी नहीं ऑनलाइन सेलिंग के लिए ट्रेडमार्क लेना जरुरी नहीं है। लेकिन लॉन्ग टर्म बिजनेस करने के लिए आप अपना ट्रेंडमार्क रजिस्टर करवाएंगे तो बेहतर होगा।

ट्रेडमार्क की रजिस्ट्रेशन फीस कितनी होती है।

ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन फीस 4500 है। लेकिन आप किसी लॉयर या सी ए से करवाते है तो वो अपना कमीशन लेते है। जो की 7,8 हजार तक जा सकता है।

बिना gst नंबर के ऑनलाइन सामान बेच सकते है।

आप बिना gst नंबर के सिर्फ book / किताबे बेच सकते है।

सामान का रेट कौन तय करता है।

सामान का रेट सेलर खुद तये करता है के कितना रखना है।

हेल्प एंड सपोर्ट। flipkart seller

दोस्तों जैसे ही आप अपना ऑनलाइन स्टोर एक्टिवेट करवाएंगे आपको इनके द्वारा कॉल करके आपको ट्रेनिंग दी जाती है। जिसमे आपको हर टॉपिक को समझाया जाता है इनके वेबसाइट में जितने ओप्संस है सबके बारे में अच्छे से समझाया जाता है। स्टेप by स्टेप आपको प्रोडक्ट अपलोड करना सिखाया जाता है। कहने का मतलब ये है के हर वो बात आपको सिखाया जाता है जिससे आप अपना बिजनेस आसानी से चला सके। फिर भी आपको कही भी परेशानी होती है तो आप उनके सेलर केयर को फ़ोन करके पूछ सकते है। वो हमेशा आपको अच्छे से गाइड करते है।

तो दोस्तों ये था flipkart seller और online selling के बारे में कुछ जानकारी। अगर आपके मन में भी flipkart seller या ऑनलाइन सेलिंग से  सवाल होतो हमें कमेंट में पूछ सकते है। हम आपके सवालो का जवाब जरूर देंगे। धन्यवाद्।

ये भी पढ़े – इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

पसंद आया तो शेयर करे।

1 Comment

  1. I would like to voice my gratitude for your kind-heartedness supporting women who really want assistance with this area of interest. Your real commitment to getting the solution all through had been extremely significant and has frequently empowered folks just like me to reach their desired goals. Your new helpful instruction means this much to me and especially to my office workers. Thanks a lot; from everyone of us.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*