How To Add Subtitles To Youtube Videos, यूटुब वीडियो में Subtitles कैसे डाले?

How to Add Subtitles to YouTube Videos
photo https://maestrasuite.com/

वीडियो निर्माता, संपादक और निर्माता जानते हैं कि YouTube वीडियो में Subtitles जोड़ने में कितना समय लग सकता है, खासकर जब वीडियो लंबे हों। लेकिन आपके वीडियो को आकर्षक और उपयोगी बनाने में उपशीर्षक के अनेक लाभ हैं। (How To Add Subtitles To Youtube Videos)

Subtitles के साथ, आपके वीडियो विभिन्न भाषाओं को बोलने वाले व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं, और मूक पर अपनी वीडियो सामग्री देखना पसंद करने वालों के अलावा, सुनने में अक्षम लोगों तक भी पहुंच योग्य हो सकते हैं। कुल मिलाकर, Subtitles आपके संदेश को सबसे प्रभावी तरीके से संप्रेषित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

यहां हम आपको अपने YouTube वीडियो में Subtitles जोड़ने का सबसे सरल तरीका बताते हैं, (How To Add Subtitles To Youtube Videos )और यदि आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं, तो आप पाएंगे कि ऐसा करना कठिन नहीं है। आपके लिए डेस्कटॉप पर अपने YouTube वीडियो में उपशीर्षक जोड़ने के तरीके के बारे में एक सरल चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है। यदि आप अपने YouTube वीडियो को ट्रांसक्राइब करने के तरीके के बारे में विवरण चाहते हैं, तो आप इसे लेख के निचले भाग में पाएंगे।

YouTube पर वीडियो अपलोड करते समय Subtitles कैसे जोड़ें! How To Add Subtitles To Youtube Videos

आप मोबाइल पर YouTube स्टूडियो ऐप का उपयोग करके अपने वीडियो में Subtitles नहीं जोड़ सकते, इसलिए आपको इसे अपने डेस्कटॉप पर करना होगा।

1, YouTube स्टूडियो खोलें और अपने चैनल में लॉग इन करें। अपलोड वीडियो आइकन पर क्लिक करें, और अपना वीडियो अपलोड करना शुरू करें। अपलोड प्रक्रिया के दौरान आपको विभिन्न सेक्शन जैसे डिटेल्स, राइट्स मैनेजमेंट आदि में ले जाया जाएगा। जब आप वीडियो एलिमेंट्स में आएंगे तो आपको Add Subtitles का विकल्प दिखाई देगा। उसके तहत Add  पर क्लिक करें, और आपको तीन विकल्प मिलेंगे – फाइल अपलोड करें, ऑटो-सिंक और मैन्युअल टाइप करें।

2, फ़ाइल अपलोड करें: यदि आपके पास ऐसी फ़ाइल है जिसमें वीडियो में सटीक स्क्रिप्ट का उपयोग किया गया है, तो आप समय के साथ विकल्प चुन सकते हैं। लेकिन, यदि आपके पास ऐसा टेक्स्ट है जिसे वीडियो में आप जो कह रहे हैं, उसके साथ सिंक करने की आवश्यकता है, तो आप बिना समय के विकल्प चुन सकते हैं, यूट्यूब स्वचालित रूप से आपके वीडियो के अनुसार Subtitles सिंक करेगा।

3, ऑटो-सिंक: आप अपने कैप्शन को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और YouTube उन्हें आपके वीडियो के अनुसार ऑटो-सिंक करेगा।

4, मैन्युअल रूप से टाइप करें: इस विकल्प के साथ, आप वीडियो देखते समय Subtitles मैन्युअल रूप से टाइप कर सकते हैं।

5, काम पूरा हो जाने के बाद, Subtitles की जांच करें और अपने वीडियो के साथ उनका मिलान करें। आप टाइमस्टैम्प संपादित करके भी समय बदल सकते हैं। फिर उपशीर्षक के साथ अंतिम वीडियो का पूर्वावलोकन करें और यदि कोई गलती है जिसे आप देख सकते हैं तो पाठ को एक बार फिर से संपादित करें।

6, आपके वीडियो में अब Subtitles दिखाई देने लगेगा , और जब यह YouTube पर प्रकाशित होगा, तो आप इसके ठीक नीचे लिखे Subtitles देख पाएंगे, और आपके दर्शक अपनी पसंद के अनुसार Subtitles सक्षम करना चुन सकते हैं।

How To Add subtitles to an already uploaded YouTube video
पहले से अपलोड किए गए YouTube वीडियो में Subtitles कैसे जोड़ें?

1, यदि आप अपने YouTube चैनल में लॉग इन हैं, तो ऊपर दाईं ओर प्रोफ़ाइल चित्र आइकन पर क्लिक करें, फिर अपने चैनल पर जाएँ। वीडियो प्रबंधित करें पर क्लिक करें और उस वीडियो को खोलें जिसमें आप Subtitles जोड़ना चाहते हैं।

2, अब, नीचे स्क्रॉल करें और दाईं ओर Subtitles पर क्लिक करें।

3, यदि YouTube ने आपके वीडियो का स्वचालित रूप से transcribed किया है, तो आप इन अनुशीर्षकों को संपादित कर सकते हैं। लेकिन, यहां सबसे बड़ी कमी यह है कि इस टेक्स्ट को एडिट करने में काफी समय लगता है।

आपको विराम चिह्न जोड़ने, पैराग्राफ तोड़ने और यहां तक ​​कि प्रत्येक वाक्य के बाद पूर्ण विराम जोड़ने की आवश्यकता होगी, जो आपके बहुत समय का उपभोग करेगा। तो, यह पाठ कमोबेश आपके लिए बेकार है।

एडिट टाइमिंग के ठीक बगल में तीन डॉट्स पर क्लिक करें और क्लियर टेक्स्ट विकल्प चुनें। अब आपके पास दो विकल्प होंगे – या तो मैन्युअल रूप से वीडियो का Subtitles टाइप करें या तीन बिंदुओं पर क्लिक करके फ़ाइल अपलोड करें विकल्प चुनें। आप अपनी पसंद का कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

4, लेकिन, अगर आपको Subtitles विकल्प पर क्लिक करने पर स्वचालित कैप्शन नहीं दिखाई देता है, तो आपको तीन विकल्प मिलेंगे – फाइल अपलोड करें, ऑटो-सिंक और मैन्युअल टाइप करें। आप इन विकल्पों का उपयोग कैसे करें, इस बारे में पिछली मार्गदर्शिका के चरण 2 का अनुसरण कर सकते हैं।

5, काम पूरा हो जाने के बाद, Subtitles की जांच करें और अपने वीडियो के साथ उनका मिलान करें। आप टाइमस्टैम्प संपादित करके भी समय बदल सकते हैं। फिर Subtitles के साथ अंतिम वीडियो का पूर्वावलोकन करें और यदि कोई गलती है जिसे आप देख सकते हैं तो पाठ को एक बार फिर से संपादित करें।

6, आपके वीडियो में अब Subtitles होंगे, और जब यह YouTube पर प्रकाशित होगा, तो आप इसके ठीक नीचे लिखे उपशीर्षक देख पाएंगे, और आपके दर्शक अपनी पसंद के अनुसार Subtitles सक्षम करना चुन सकते हैं। How To Add Subtitles To Youtube Videos के बाद अब आपके लिए कुछ बोनस टिप्स !

How to transcribe your YouTube video
अपने YouTube वीडियो को कैसे ट्रांसक्रिप्ट करें

बोनस टिप्स : यदि आप अपने YouTube वीडियो में अपना Subtitles जोड़ना चाहते हैं और आपके पास कोई स्क्रिप्ट उपलब्ध नहीं है, तो आपको वीडियो को टेक्स्ट में बदलना होगा। ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका ट्रांसक्राइबिंग ऐप या वेबसाइट का उपयोग करना है।

अब, ऐसे ऐप्स का एक समूह है जिनका उपयोग आप अपने वीडियो को ट्रांसक्राइब करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन हम Otter नामक एक ऑनलाइन ट्रांसक्राइबिंग टूल को पसंद करते हैं क्योंकि हमें इसका उपयोग करना बहुत आसान लगता है और यह अनुवाद करने में काफी हद तक सटीक है।

1, Otter खोलें और अपना खाता बनाएं यदि आप इसे पहली बार उपयोग कर रहे हैं। अब, शीर्ष दाईं ओर स्थित रिकॉर्ड विकल्प पर क्लिक करें, और इस विंडो को बंद किए बिना, YouTube स्टूडियो पर वापस जाएं और वह वीडियो चलाएं जिसमें आप Subtitles जोड़ना चाहते हैं। अब आप देखेंगे कि Otter  आपके वीडियो को रीयल-टाइम में ट्रांसक्राइब कर रहा है।

2, एक बार पूरा वीडियो टेक्स्ट में बदल जाने के बाद, रिकॉर्डिंग बंद कर दें और इसे प्रोसेस होने दें। अब आपको मेरी बातचीत के अंतर्गत अपनी टेक्स्ट फ़ाइल मिलेगी।

3, बस टेक्स्ट फाइल पर क्लिक करें और यह आपके सामने खुल जाएगी। आप टेक्स्ट को एक्सपोर्ट या कॉपी कर सकते हैं। निर्यात करने के लिए, शीर्ष पर तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और निर्यात चुनें। यहां यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि भले ही आप वीडियो को ट्रांसक्राइब करने के लिए सबसे अच्छे ऐप का उपयोग करते हैं, फिर भी आपको सबटाइटल को प्रूफरीड और संपादित करने की आवश्यकता होगी क्योंकि ऐसे शब्द हो सकते हैं जो गलत तरीके से ट्रांसक्राइब किए गए हों।

आशा है कि आपको How To Add Subtitles To Youtube Videos यह ट्यूटोरियल पसंद आया होगा। हमें बताएं कि आप इसके बारे में नीचे दी गई टिप्पणियों में क्या सोचते हैं, और आप किन अन्य मार्गदर्शक विषयों को कवर करना चाहते हैं।

Read More – पुराने whatsapp मैसेज को Delete for everyone कैसे करे।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*