How to Change ATM Pin – ATM पिन कैसे बदलें:

How to Change ATM Pin

How to Change ATM Pin – ATM पिन कैसे बदलें:

how to change atm pin – जब भी हम बैंक में एक नया खाता खोलने के लिए जाते हैं, तो हमें बैंक खाते के साथ-साथ एक एटीएम कार्ड भी दिया जाता है ताकि हम बैंक से जमा और निकासी आसानी से कर सकें। हालांकि, SBI जैसे बड़े बैंकों में आपको अलग से ATM के लिए आवेदन करना होता है, उसके बाद ही आपको ATM कार्ड मिलता है। कार्ड मिलने के बाद पहला काम पिन बनाना है। यदि आपके पास एक नया कार्ड है और आप एक पिन बनाना चाहते हैं, तो अपना पिन बनाना और बदलना बहुत आसान है,

पिन बदलने के कई कारण हैं जैसे कि आपका पिन किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पता लगाया गया है। इसके अलावा,बहोत  दिनों तक एटीएम कार्ड का पिन नहीं बदला है, तो आपको उसकी सुरक्षा के लिए पिन बदल देना चाहिए। एक पिन – पासवर्ड की तरह है जो किसी को पता होने पर आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है।

Also Read:Voter list में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम कैसे जोड़े

इस मामले में, आपको अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिए समय-समय पर पिन बदलते रहना चाहिए, लेकिन यहाँ सवाल यह है कि How to Change Atm Pin ,atm पिन कैसे बदले यहाँ हम आपको अपना बदलाव करने का एक बहुत ही आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

वैसे, पिन को बदलने के दो मुख्य तरीके हैं, जिसमें आप एटीएम मशीन की मदद ले सकते हैं जबकि अन्य तरीकों से आपको ऑनलाइन एसबीआई साइट पर जाना होगा। पिन ऑनलाइन बदलने के लिए आपके पास नेटबैंकिंग होना चाहिए अगर नेट बैंकिंग नहीं है तो ।आप शाखा में जाकर नेटबैंकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, अगर आपके पास एटीएम कार्ड है, तो आप ऑनलाइन एसबीआई,या किसी भी बैंक के साइट पर जाकर नेटबैंकिंग खोल सकते हैं।

How to Change ATM Pin

How to Change ATM Pin -ATM मशीन से पिन बदलने के लिए,

सबसे पहले अपने एटीएम कार्ड को मशीन में डाले । जिस तरह से आप पैसे निकालने के लिए कार्ड डालते  हैं अब आपके पास एक एटीएम मशीन की सर्विस डिस्प्ले खुलेगी । यहां आपको बैंकिंग का विकल्प चुनना होगा।जब आप बैंकिंग चुनते हैं, तो आप भाषा चयन विकल्प देखेंगे। यहां आप हिंदी या अंग्रेजी चुन सकते हैं।भाषा का चयन करने के बाद, जिसके बाद आप डिस्प्ले को खोल पाएंगे, आपको कभी कभी 10 और 99 के बीच के किसी भी अंक को दर्ज करना होगा और Yes बटन पर प्रेस करना होगा ,आपको अपने एटीएम कार्ड का पिन नंबर डालना है, फिर पहले मौजूद पिन नंबर दर्ज करें।

और पढ़े – face app से आप अपना फोटो डिलीट कैसे करे।

इसके बाद आपको स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे, पिन बदलने के लिए, आपको पिन चेंज विकल्प का चयन करना होगा।”पिन चेंज” विकल्प पर क्लिक करके, आपको नया चार अंकों का पिन दर्ज करना होगा। यह नया पिन होगा जिसे आप रखना चाहते हैं।इसके बाद, आपको पिन की पुष्टि करने के लिए फिर से नया पिन दर्ज करना होगा।जब आप दोनों तरफ अपना नया पिन दर्ज करते हैं, तो आपका पिन सफलतापूर्वक बदल दिया जाएगा। इसके बाद, जब भी आप पैसे निकालने के लिए कार्ड स्वाइप करेंगे, आपको नया पिन डालना होगा। इस तरह, आप एटीएम मशीन के माध्यम से आसानी से अपना एटीएम पिन बदल सकते हैं।

How to Change ATM Pin

How to change ATM Pin – ऑनलाइन

पहले तरीके में, आप एटीएम मशीन से पिन बदल सकते हैं जबकि दूसरे तरीके से मान लीजिये आपका अकाउंट sbi में है आपको ऑनलाइन एसबीआई साइट पर जाना होगा। यदि आपके पास SBI नेटबैंकिंग है तो , तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

सबसे पहले, ऑनलाइन एसबीआई साइट पर जाएं।
अब अपने नेट बैंकिंग लॉग इन करें।
लॉग इन करने के बाद आपको बहोत सारे विकल्प दिखेगा , आपको ई-सेवा पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद, बाईं ओर मेनू में, एटीएम कार्ड सेवा पर क्लिक करें।
अब आपको Pin Generation पर क्लिक करना है।
यहां आपको ओटीपी और प्रोफाइल पासवर्ड के दो विकल्प मिलेंगे। आपको इनमें से एक को चुनना होगा।

यदि आप ओटीपी सेलेक्ट करते हैं, तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ओटीपी के खाली बॉक्स में डालना होगा। अगर आपके पास प्रोफाइल पासवर्ड है तो उसे दर्ज करें।
अब, अपना खाता चुनें, इसके नीचे वह एटीएम कार्ड चुनना है जिसे आप पिन नंबर बदलना चाहते हैं।
इसके बाद ATM Pin Generation में आप जो भी Pin बनाने जा रहे हैं, यहाँ आपको इसके पहले दो अंको को डालना होगा। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।

सबमिट पर क्लिक करने के बाद, आपके रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर एक मैसेज  आएगा जिसमें पिन के अंतिम 2 अंक होंगे।
अब अगले पेज में, आपको चार अंकों का पिन डालना होगा जिसमें आपने पहले 2 अंकों को दर्ज किया था, और आपको संदेश के अंतिम 2 अंकों को दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
अब आपका नया Pin Generate हो गया है। अब जब भी आपको एटीएम मशीन से पैसे निकालने होंगे तो आपको नई पिन डालना होगा जो आपने अभी चेंज किया है।

और पढ़े – zameen ka naksha अपने मोबाइल पर कैसे देखे।

How to Change ATM Pin -

 

निष्कर्ष

अब आप जान चुके हैं कि यहाँ ATM मशीन से ATM पिन कैसे बदला जाता है, हमने आपको देश के सबसे बड़े बैंक SBI का तरीका बताया है क्योंकि ज्यादातर लोगों के पास इस बैंक के खाते हैं। यदि आपके पास एक एसबीआई खाता भी है, तो आपके पास ऊपर बताए गए पिन को बदलने के कई तरीके होंगे। हालांकि, दूसरे बैंक के एटीएम पिन को बदलने का एक अलग तरीका है। यदि आप SBI के अलावा किसी अन्य बैंक में पिन बदलना चाहते हैं, तो आपको अन्य विभिन्न चरणों का पालन करना होगा।

और पढ़े – Successful Blogger कैसे बने।

How to Change ATM Pin – ATM पिन कैसे बदलें:

पसंद आया तो शेयर करे।

1 Trackback / Pingback

  1. Best Ad Network For Blog-ब्लॉग के लिए सर्वश्रेष्ठ Ad Network - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*