How to Check CIBIL Score Online | सिबिल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें!

How to Check CIBIL Score Online
photo credit - https://www.cibil.com/

अपना सिबिल स्कोर ऑनलाइन चेक करना आसान है और इसे मुफ्त में किया जा सकता है। CIBIL का अर्थ क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड है, और CIBIL स्कोर केवल एक संख्या है जो आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर दर्शाता है कि आप कितने क्रेडिट योग्य हैं। How to Check CIBIL Score Online,

किसी भी तरह के  लोन के लिए आवेदन करने जैसे काम करते समय यह मायने रखता है की आपका सिविल स्कोर कैसा है। यह आपकी CIBIL रिपोर्ट या क्रेडिट इंफॉर्मेशन रिपोर्ट (CIR) से क्रेडिट इतिहास का उपयोग करता है, जिसमें समय की अवधि में विभिन्न प्रकार के ऋण और क्रेडिट का पुनर्भुगतान शामिल होता है।

यह इस बात पर आधारित है कि आपने पिछले भुगतान कितने समय पर और कुशलता से किए हैं। आपका CIBIL स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, जिसमें अधिक बेहतर होता है। आइए बताते हैं कि कैसे आप इसे आसानी से ऑनलाइन चेक कैसे कर सकते हैं। How to Check CIBIL Score Online, ये भी पढ़े – How to Make UPI Payments Without an Internet Connection: इंटरनेट कनेक्शन के बिना यूपीआई भुगतान कैसे करें:

एक उच्च सिबिल स्कोर आपको आसानी से ऋण स्वीकृति प्राप्त करने की अनुमति देता है। ट्रांसयूनियन सिबिल वेबसाइट के अनुसार, स्वीकृत ऋणों में से 79 प्रतिशत ऐसे उपभोक्ताओं के लिए हैं जिनका सिबिल स्कोर 750 से अधिक है। आप अपने सिबिल स्कोर को कई एजेंसियों के माध्यम से देख सकते हैं और जबकि कुछ मुफ्त में स्कोर की पेशकश कर सकते हैं,

अधिकांश आपसे किसी प्रकार का सदस्यता शुल्क लेते हैं। अपने CIBIL स्कोर की जांच करने का आदर्श तरीका आधिकारिक वेबसाइट – cibil.com है – जहां आप साल में एक बार मुफ्त CIBIL स्कोर रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यहां स्टेप बाई स्टेप बताया गया है  कि आप इसे मुफ्त में कैसे कर सकते हैं।

CIBIL का फुल फॉर्म Credit Information Bureau (India) Limited है !

Check your CIBIL score for free: How to Check CIBIL Score Online.

  1. cibil.com पर जाएं।
  2. मुखपृष्ठ (homepage) पर, सुनिश्चित करें कि आप व्यक्तिगत टैब के अंतर्गत हैं और सहायता केंद्र पर क्लिक करें।
  3. अब फ्री सिबिल स्कोर और रिपोर्ट चुनें। (Free CIBIL Score and Report)
  4. इसके बाद गेट योर फ्री सिबिल स्कोर एंड रिपोर्ट बटन पर क्लिक करें।
  5. अगले पृष्ठ पर, आपको अपनी जानकारी जैसे ईमेल पता, पासवर्ड बनाने, नाम, फ़ोन नंबर, साथ ही एक आईडी नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह आईडी नंबर आपका पैन, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइवर लाइसेंस या राशन कार्ड नंबर हो सकता है।
  6. एक बार जब आप सभी जानकारी दर्ज कर लेते हैं, तो (Accept and Continue.) स्वीकार करें और जारी रखें पर क्लिक करें।
  7. अगला, आपको एक सदस्यता योजना चुनने के लिए कहा जाएगा लेकिन आप नीचे नो थैंक्स पर क्लिक कर सकते हैं।
  8. अगला पृष्ठ आपसे पूछेगा कि क्या उस डिवाइस को ऐड करना चाहते है जो आप उपयोग कर रहे है, जो वेबसाइट को एक आसान लॉगिन अनुभव प्रदान करने की अनुमति देता है। आप यहां किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं और जारी रखें पर क्लिक कर सकते हैं।
  9. अब आपको एक स्क्रीन मिलेगा जिसमे अब ये दिखाई देगा “आपने सफलतापूर्वक नामांकन किया है!” (Go To Dashboard button) गो टू डैशबोर्ड बटन के साथ, उस पर क्लिक करें।
  10. अगली स्क्रीन पर आपके शहर, आय के प्रकार, और मासिक आय के बारे में पूछेगी ताकि आपको आपके सिविल के हिसाब से लोन  का ऑफर दिया  जा सके। यह जरुरी नहीं  है और आप इस को छोड़ सकते है !
  11. अगला पेज आपको अपना सिबिल स्कोर दिखाएगा।

यदि आपको 1 साल में एक से अधिक बार स्कोर की जाँच करने की जरुरत पड़ती है तो ,

तो आपको सेवा के लिए भुगतान करना होगा। आपके CIBIL स्कोर को मुफ्त में जांचने के लिए अन्य आधिकारिक संगठन हैं, जैसे CRIF, एक्सपेरियन और अन्य, लेकिन ध्यान दें कि आपका स्कोर इन में  भिन्न हो सकता है। ऐसे कई वेबसाइट और एप्प्स भी है  जो आपका CIBIL स्कोर दिखा सकते हैं लेकिन उनकी सुरक्षा और अन्य भिन्न हो सकती है, इसलिए हमने आधिकारिक CIBIL वेबसाइट को ही बताया है ,

 ये भी पढ़े – Insurance से जुड़ी हर जानकारी जो आपको जानना जरुरी है।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*