How to Convert Word to PDF Online In Hindi.

How to Convert Word to PDF for Free
photo credit https://www.diggypod.com/

पीडीएफ सरकारी सर्कुलर से लेकर ईबुक तक सबसे लोकप्रिय फ़ाइल स्वरूपों में से एक है। हम आपको पहले ही दिखा चुके हैं कि पीडीएफ को वर्ड में कैसे कन्वर्ट किया जाता है, और अब हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि वर्ड को पीडीएफ में कैसे कन्वर्ट करें। वर्ड टू पीडीएफ एक अपेक्षाकृत आसान रूपांतरण है क्योंकि वास्तव में सरल वर्ड टू पीडीएफ कन्वर्टर्स उपलब्ध हैं। आप बिना किसी ऐप को इंस्टॉल किए भी वर्ड को पीडीएफ में मुफ्त में बदल सकते हैं। Word को PDF में कैसे बदलें How to Convert Word to PDF for Free, यह देखने के लिए इस गाइड का पालन करें।

How to convert Word to PDF? वर्ड को पीडीएफ में कैसे बदलें?

पहला तरीका जो हम दिखाने जा रहे हैं, उसके लिए आपको अपने डिवाइस पर कोई ऐप इंस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है। यह स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर सभी उपकरणों पर काम करता है।

वेबसाइट www.hipdf.com पर जाएं।
वेबसाइट लोड हो जाने के बाद, ऊपर से तीसरे विकल्प पर क्लिक करें जो कहता है, वर्ड टू पीडीएफ।
उसके बाद, फ़ाइल चुनें पर क्लिक करें > अपने फ़ोन या कंप्यूटर के स्थानीय संग्रहण से Word दस्तावेज़ चुनें और उसे खोलें।
एक बार जब दस्तावेज़ अपलोड करना समाप्त कर लेता है, तो कनवर्ट करें दबाएं > रूपांतरण पूरा करने के लिए फ़ाइल की प्रतीक्षा करें > डाउनलोड पर क्लिक करें।
यही बात है। आपका वर्ड डॉक्यूमेंट अब एक पीडीएफ फाइल में बदल जाएगा।

यदि आप Word को PDF में ऑफ़लाइन रूपांतरित करना चाहते हैं, तो आप ऐसा Apple के पेज ऐप के माध्यम से कर सकते हैं, जो कि iOS और macOS के लिए एक Word विकल्प है। पेज के जरिए वर्ड को पीडीएफ में बदलने का तरीका यहां बताया गया है।

Word दस्तावेज़ का पता लगाएँ और इसे पृष्ठों में खोलें।
एक बार दस्तावेज़ लोड हो जाने के बाद, मैक के लिए पेज पर, फ़ाइल> निर्यात टू> पीडीएफ पर क्लिक करें।
मैक के लिए पेजों पर, एक मेनू पॉप-अप होगा, गुणवत्ता को बेस्ट पर सेट करें और नेक्स्ट पर क्लिक करें।
अब आपसे फ़ाइल का नाम दर्ज करने और सहेजने के स्थान को संपादित करने के लिए कहा जाएगा। एक बार हो जाने के बाद, निर्यात को हिट करें। ऐसा करने के बाद, आपने अभी-अभी मैक पर एक वर्ड डॉक को एक पीडीएफ फाइल में सफलतापूर्वक रूपांतरित किया है।

IOS के लिए Pages पर, दस्तावेज़ खोलें, ऊपर दाईं ओर तीन-डॉट्स आइकन> निर्यात> PDF पर टैप करें। शेयर शीट अब खुल जाएगी और आप इसे फाइल ऐप के जरिए सेव कर सकते हैं, इसे दूसरे ऐप में कॉपी कर सकते हैं या दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं।

यह हमें उस अंतिम विधि पर लाता है जिसका सुझाव हम Word को PDF में बदलने के लिए दे रहे हैं। यह तरीका उनके लिए है जिनके पास विंडोज 10 मशीन है और वे वर्ड डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं। बस, इन चरणों का पालन करें।

अपने विंडोज 10 कंप्यूटर पर वर्ड डॉक्यूमेंट का पता लगाएं और इसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खोलें।
एक बार दस्तावेज़ लोड हो जाने के बाद, फ़ाइल> इस रूप में सहेजें> फ़ाइल नाम संपादित करें पर क्लिक करें। उसके नीचे जब आप क्लिक करेंगे, तो आपको एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा > PDF चुनें।
एक बार हो जाने के बाद, सेव को हिट करें और आपकी वर्ड फाइल अब आपके कंप्यूटर पर पीडीएफ के रूप में डाउनलोड हो जाएगी।
इन सरल तरीकों का पालन करके, अब आप Word दस्तावेज़ों को PDF फ़ाइलों में आसानी से परिवर्तित कर सकते हैं। अगर आप बाड़ के दूसरी तरफ हैं और जानना चाहते हैं कि पीडीएफ फाइलों को वर्ड दस्तावेजों में कैसे परिवर्तित किया जाए,

ये भी पढ़े !How to Make UPI Payments Without an Internet Connection: इंटरनेट कनेक्शन के बिना यूपीआई भुगतान कैसे करें:

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*