How to Make UPI Payments Without an Internet Connection: इंटरनेट कनेक्शन के बिना यूपीआई भुगतान कैसे करें:

How to Make UPI Payments Without an Internet Connection
photo credit https://www.technokidda.com/

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप Google Pay, Paytm, PhonePe, या किसी अन्य UPI भुगतान सेवा का उपयोग करके ऑनलाइन पैसा भेजने के बीच में हैं और आपका इंटरनेट कनेक्शन किसी कारण से काम करना बंद कर देता है? यदि हाँ, तो *99#, एक USSD (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा) आधारित मोबाइल बैंकिंग सेवा है जो वास्तव में आपके लिए मददगार हो सकती है।

यह आपको अनुरोध करने और पैसे भेजने, यूपीआई पिन बदलने और इंटरनेट कनेक्शन के बिना खाते की शेष राशि की जांच करने देता है। तो आइये जानते है How to Make UPI Payments Without an Internet Connection: इंटरनेट कनेक्शन के बिना यूपीआई भुगतान कैसे करें:

*99# सेवा देश भर में सभी के लिए बैंकिंग सेवाएं लाती है। यह 83 अग्रणी बैंकों और 4 दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा पेश किया जाता है और इसे हिंदी और अंग्रेजी सहित 13 विभिन्न भाषाओं में एक्सेस किया जा सकता है। यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे सेट अप कर सकते हैं और ऑफलाइन यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

How to Set up offline UPI payments ऑफ़लाइन UPI ​​भुगतान सेटकैसे करे करें!

  1. अपने स्मार्टफोन या फीचर फोन पर *99# डायल करें। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप यह कॉल करने के लिए उसी फ़ोन नंबर का उपयोग कर रहे हैं जो आपके बैंक खाते से लिंक किया गया है अन्यथा यह सेवा काम नहीं करेगी।
  2. फिर, अपनी इच्छित भाषा चुनें और अपने बैंक का नाम दर्ज करें।
  3. आपको उन बैंक खातों की एक सूची दिखाई जाएगी जो आपके नंबर से जुड़े हुए हैं, इसलिए सही विकल्प पर क्लिक करके वह चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  4. अब, समाप्ति तिथि के साथ अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक दर्ज करें।
  5. एक बार जब आप इसे सफलतापूर्वक सेट कर लेते हैं, तो आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी यूपीआई भुगतान कर सकते हैं, जैसा कि अगले चरणों में बताया गया है।

ऑफलाइन यूपीआई भुगतान कैसे करें! How to Make UPI Payments Without an Internet Connection:

  1. अपने फोन पर *99# डायल करें और पैसे भेजने के लिए 1 दर्ज करें।
  2. अपना वांछित विकल्प चुनें और उस व्यक्ति का यूपीआई आईडी/फोन नंबर/बैंक खाता नंबर दर्ज करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं।
  3. फिर, राशि और अपना UPI पिन दर्ज करें।
  4. एक बार हो जाने के बाद, आपका भुगतान सफलतापूर्वक कर दिया जाएगा, और आपसे अधिकतम रु. *99# सेवा का उपयोग करने के लिए 0.50 प्रति लेनदेन।
    वर्तमान में, इस सेवा की ऊपरी सीमा रुपये है। 5,000 प्रति लेनदेन।

तो दोस्तों आपको पता चल ही गया होगा के How to Make UPI Payments Without an Internet Connection: इंटरनेट कनेक्शन के बिना यूपीआई भुगतान कैसे करें:

Read More –How to Change ATM Pin – ATM पिन कैसे बदलें:

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*