How To Record Whatsapp Call, In Hindi.

How To Record Whatsapp Call, In Hindi.

दोस्तों आज के दौर में Whatsapp कौन यूज़ नहीं करता। इसके जरिये आप टेक्स्ट मैसेज के अलावा ऑडियो वीडियो कॉल दोनों कर सकते है। कई बार आप सामने वाले से बात कर रहे होते है और कुछ जरुरी बात जो नोट करना होता है लेकिन आपके पास पेन पेपर नहीं रहता ऐसे में आप Whatsapp Call को रिकॉर्ड कर सकते है। आपको बतादे के दूसरे व्यक्ति के अनुमति के बिना कॉल रिकॉर्ड करना कानूनन अपराध है। इसीलिए आप जब भी किसी का कॉल रिकॉर्ड करे तो उसे जरूर बताये। तो आइये जानते है How To Record Whatsapp Call,whatsapp कॉल रिकॉर्ड कैसे करे।

How To Record Whatsapp Call In i phone.

यदि आपके पास i phone है तो आप mac के मदद से whatsapp call record कर सकते है। उसके लिए आपको अपने फ़ोन लाइटनिंग केबल के जरिये मैक से कनेक्ट करना होगा। उसके बाद आपके आईफोन पर trust this computer लिखा दिखेगा इस पर आप क्लिक करे। अगर आप पहली मर्तबा अपने फ़ोन तो कंप्यूटर से कनेक्ट कर रहे होतो आपको पहले QUICK TIME खोलना होगा फिर फाइल सेक्शन में आपको न्यू ऑडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन मिलेगा उसके निचे ऐरो पे क्लिक कर के आपको आईफोन सेलेक्ट करे।

ये सारे प्रोसेस करने के बाद क्विक टाइम में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करे और किसी को whatsapp call करे जैसे ही कॉल कनेक्ट हो आप रिकॉर्ड बटन पे क्लिक करे कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। कॉल एन्ड कर आप उस फाइल को सेव करले।

Read More – पुराने whatsapp मैसेज को Delete for everyone कैसे करे।

How To Record Whatsapp Call In Android pone.

अगर आपके पास कोई सा भी android phone है तो सबसे पहले आपको क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद आप किसी को भी काल करते है तो क्यूब कॉल का विजेट दिखाई पड़ता है समझ लीजिये कॉल रिकॉर्ड हो रही है। अगर क्यूब कॉल का कोई विजेट या लोगो दिखाई न दे तो आपको उसके सेटिंग में जाकर voice call में force voip पर क्लिक करना है। उसके बाद आपका क्यूब कॉल रिकॉर्डर का विजेट दिखाई देने लगेगा। इन सब के बावजूद अगर कॉल रिकॉर्ड नहीं हो रहा तो समझ लीजिये आपका मोबाइल ही सपोर्ट नहीं कर रहा।

दोस्तों इसका दूसरा तरीका भी है लेकिन ये थोड़ा रिस्की है।

एंड्राइड फ़ोन वाले के पास 1 और तरीका भी है लेकिन इसमें आप अपने मोबाइल को रुट कर सकते है। लेकिन हम आपको ऐसा करने से बिलकुल मना करेंगे क्युकी इसमें आपके  फ़ोन के सिक्योरिटी के साथ समझौता करता पड़ता है। इसके बावजूद भी अगर आप रुट करना चाहते है तो आप कर सकते है। इसके लिए अपने फ़ोन को रुट करने के बाद XDA पर उपलब्ध एससीआर स्क्रीन रेकॉर्डर का इस्तेमाल करे।

How To Record Whatsapp Call In Easy Step.

दोस्तों इन सब से हट के एक और मस्त तरीका है जिससे आप व्हाट्सप्प कॉल रिकॉर्ड कर सकते है इसके लिए आप अपने फ़ोन को स्पीकर पर रख कर बात करे और दूसरे फ़ोन में कॉल रिकॉर्डिंग चालू करके आप कॉल रिकॉर्ड कर सकते है।

ये भी पढ़े – Jio Wi-Fi Calling Service कैसे सेटअप करे।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*