IRCTC railway e-ticket cancel kaise kare

IRCTC railway

How to cancel IRCTC railway e-ticket

टिकटों को रद्द करना ऑनलाइन टिकट बुक करने की तरह ही सरल है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति के लिए स्लीपर और एसी क्लास के कन्फर्म, वेटलिस्टेड और आरएसी टिकटों के कैंसिलेशन नियमों से अनजान हैं तो पढ़ते  रहीये।

अगर आप किसी कारन अपना IRCTC railway टिकट कैंसिल करना चाहते है और आपको समझ में नहीं आ रह या कैंसिल करने नहीं आता तो घबराने की बात नहीं है ये एकदम इजी है आप आराम से इसे कर सकते है तो आईये सीखते है टिकट कैंसिल कैसे करते है।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC railway  ने यात्रियों को अपने स्थान पर बैठकर कुछ ही मिनटों में अपने रेलवे टिकट बुक करने के लिए सरल सुविधा दिया है। लोग अब आईआरसीटीसी वेबसाइट या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (ऐप) का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं। टिकटों को रद्द करना ऑनलाइन टिकट बुक करने की तरह ही सरल है, लेकिन अगर किसी व्यक्ति के लिए स्लीपर और एसी क्लास के कन्फर्म, वेटलिस्टेड और आरएसी टिकटों के कैंसिलेशन नियमों से अनजान हैं आइये जानते है।

read more – Do You Know How to Activate Airtel DND, In Hindi.

रेलवे ई-टिकट कैंसिल कैसे करें:

आईआरसीटीसी पोर्टल के माध्यम से बुक किए गए ऑनलाइन टिकट या ई-टिकट चार्ट तैयारी के समय तक ऑनलाइन रद्द किए जा सकते हैं। अपना ई-टिकट कैंसिल करने के लिए दिए गए लेखः का पालन करें:

1: भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं

2:  Booked Tickets ’लिंक पर जाएं

3: कैंसल किए जाने वाले यात्रियों का चयन करके कैंसिल  किए जाने वाले टिकट का चयन करें।

4: कैंसलेशन की पुष्टि ऑनलाइन की जाएगी और रिफंड लागू शुल्क के कटौती के बाद, बुकिंग के लिए उपयोग किए गए खाते में वापस जमा कर दिया जाएगा।

इस तरह आप IRCTC railway टिकट कैंसिल कर सकते है।

 

 

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*