Pan Card का नाम और अन्य विवरण ऑनलाइन कैसे बदलें।

Pan Card

पैन कार्ड  का नाम और अन्य विवरण जैसे फोटो , जन्म तिथि आदि ऑनलाइन कैसे बदलें।

Pan Card  के लिए ऑनलाइन आवेदन करना एक आसान प्रक्रिया है जिसमें डाक या कूरियर के माध्यम से दस्तावेजों – फॉर्म  को जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। यदि आपने अपना Pan Card खो दिया है या यदि आप Pan Card में नाम बदलना चाहते हैं या अन्य विवरण अपडेट करना चाहते हैं, तो आप एक और सरल प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं जो पूरी तरह से ऑनलाइन है। यह प्रक्रिया आपको अपने Pan Card के फिर से बनाने के लिए आवेदन करने या किसी भी त्रुटि जैसे गलत नाम, फोटो, जन्म तिथि आदि को अपडेट करने की अनुमति देता है ।

Pan Card का नाम ऑनलाइन कैसे बदलें।

यह लेख में आपके Pan Card पर सभी तरह के करेक्शन जिसमें नाम परिवर्तन भी शामिल है ,  कई कारणों से आपको पैन कार्ड पर नाम बदलने की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि गलत नाम , या आपने किसी कारन वास्तव में अपना नाम बदल लिया है । नीचे दिए गए विधि में आधार ई केवाईसी शामिल है, इसलिए यदि आपका नाम आधार कार्ड पर सही है, तो आप नीचे दिए गए लेखो  का पालन कर सकते हैं और इसे Pan Card में करेक्शन कर सकते हैं।

यदि आपके पास उस नाम का आधार कार्ड भी नहीं है , तो आपको एक  दस्तावेज जमा करने होंगे जो दर्शाएंगे कि आपका नाम बदल गया है या गलत तरीके से छपा है। इन दस्तावेजों में एक आधिकारिक राजपत्र, विवाह प्रमाणपत्र और शादी के निमंत्रण में नाम परिवर्तन का प्रकाशन (साथ ही अपने पति या पत्नी का नाम दिखाने के लिए एक दस्तावेज), या अन्य वैध दस्तावेज जैसे पासपोर्ट जिसमे सही नाम शामिल हैं। यह दस्तावेज़ आपके नाम परिवर्तन के कारण पर निर्भर करता है, और आपको पता चल जाएगा कि आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया से गुजरने पर आपको किसकी आवश्यकता है।

Read More – adhar card download, खुद से कैसे करे।ऑनलाइन

 

Pan Card
Pan Card का नाम और अन्य विवरण ऑनलाइन कैसे बदलें

Pan Card पर विवरणों के सही करने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

पैन कार्ड के करेक्शन के लिए जो दस्तावेज आपको चाहिए वो नया पैन कार्ड अप्लाई करने के जो चाहिए दोनों सेम ही है। आपको पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और जन्म तिथि के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

 

  • ऑनलाइन Pan Card के पुनः छपवाने या संशोधन के लिए आवेदन कैसे करें। 

 

  • आप अपने Pan Card को एनएसडीएल या यूटीआईटीएसएल वेबसाइटों के माध्यम से पुनर्मुद्रित या संशोधित करवा सकते हैं। हमने NSDL वेबसाइट के माध्यम से आपको बताया है और नीचे दिए गए लेख देखे।

 

  •  सबसे पहले एनडीएसएल की वेबसाइट पर जाएं। एप्लिकेशन प्रकार के अंतर्गत ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और मौजूदा पैन डेटा / पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण (मौजूदा पैन डेटा में कोई परिवर्तन नहीं) में परिवर्तन या सुधार का चयन करें। अब सभी विवरण भरें, कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।

 

  • अगले चरण में आप चुन सकते हैं कि आप अपने पैन फॉर्म दस्तावेज कैसे जमा करना चाहते हैं। यह एक ई-केवाईसी के माध्यम से किया जा सकता है, जिसे आधार कार्ड की आवश्यकता होती है, स्कैन की गई छवियों को ई-साइन के माध्यम से जमा करने या भौतिक रूप से भेजने के माध्यम से। हमने आधार के माध्यम से ई-केवाईसी को बताया है, इसलिए यदि आप अन्य विधियों में से एक का चयन करते हैं तो थोड़े अलग होंगे। लाल स्टार  चिह्न (*) से चिह्नित सभी फ़ील्ड भरें और फिर अगला पर क्लिक करें।

Pan Card

Read More – अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करें

  • लाल स्टार  ( *) चिह्न के साथ चिह्नित फ़ील्ड में व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें और next पे क्लिक करें।सुनिश्चित करें कि ये सभी विवरण आपके आधार कार्ड में उल्लिखित और सही हो हैं। यदि कोई गलत है, तो आप आधार के माध्यम से प्रमाणित नहीं कर पाएंगे जब तक आप इसे ठीक नहीं करते हैं। और आपको केवल यह पता चलता है कि भुगतान करने के बाद कोई गलत  है। यदि कोई मिसमैच है, तो आपको रिफंड मिलता है, लेकिन इससे बचने के लिए, अभी सभी विवरणों की दोबारा जाँच करें।

 

  • अब उस दस्तावेज़ का चयन करें जिसे आप अपने आवेदन के साथ जमा करना चाहते हैं। हमने eKYC पर क्लिक किया, सभी विवरण भरे और फिर Proceed पर क्लिक किया।

 

  • अब आपको शुल्क (ऑनलाइन भुगतान शुल्क को छोड़कर) दिखाई देगा। पैन कार्ड का पुनरीक्षण या पैन कार्ड की कीमत लगभग । भारतीयों के लिए 120 (सभी समावेशी) और लगभग। भारत से बाहर के लोगों के लिए 1,040। वेतन की पुष्टि करें पर क्लिक करें।

 

  • अपना भुगतान विवरण दर्ज करें और भुगतान प्रक्रिया समाप्त करें। फिर आपको एक पृष्ठ दिखाई देगा जो आपको बताता है कि क्या लेन-देन सफल था। यदि यह था, तो आपको एक बैंक ट्रांसक्शन  संख्या और एक लेनदेन ट्रांसक्शन  संख्या मिलती है। इन दोनों को सेव कर के रखे और फिर जारी रखें पर क्लिक करें।

 

  • अब आपको आधार के माध्यम से प्रमाणित करना होगा। अपने आधार नंबर के नीचे, बॉक्स पर टिक करें और फिर प्रमाणीकरण पर क्लिक करें।

येभी पढ़े – zameen ka naksha अपने मोबाइल पर कैसे देखे।

  • यदि आपका व्यक्तिगत विवरण आपके आधार कार्ड में उल्लिखित है, तो ई-साइन / ई-केवाईसी जारी रखें पर क्लिक करें।

 

  • चेक बॉक्स पर टिक करें और फिर जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। OTP दर्ज करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें।

 

  • अब आप एक पृष्ठ पर पहुंचेंगे, जहां आप अपना आवेदन पत्र देखते हैं, जैसा कि इसे सबमिट किया गया था। इसे पीडीएफ  में डाउनलोड करें और इसे कहीं स्टोर करें। आप ईमेल के माध्यम से भी पावती प्राप्त करेंगे।

 

  • यह Pan Card को ऑनलाइन अपडेट या दुबारा छपवाने की पूरी प्रक्रिया है। एक बार आपका आवेदन एप्रूव्ड  हो जाने के बाद, आपका पैन कार्ड प्रिंट हो जाएगा और आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

दोस्तों पसंद आया तो शेयर जरूर करें।

Read More –5G क्या है ? जानिए 5G के बारे में सब कुछ जो आपके लिए जरुरी है

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*