Patriotic Movies 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

Patriotic Movies

Patriotic Movies 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में। Top 10 Patriotic Bollywood Movies of All Time

10. SWADES – Patriotic Movies

Patriotic Movies – अब तक की सर्वश्रेष्ठ देशभक्ति फिल्म  में से एक स्वदेस एक ऐसी फिल्म है जो नासा के वैज्ञानिक की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने गांव में क्रांति परिवर्तन लाने के लिए अपने गांव वापस लौटता है। स्वदेश मूवी आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित और गोवारीकर और रोनी स्क्रूवाला द्वारा निर्मित है। यह फिल्म मेन कास्ट शाहरुख खान, और डेब्यूटेंट गायत्री जोशी हैं। इस फिल्म को दर्सको से बहोत अच्छा रिस्पांस मिला है।

9. THE LEGEND OF BHAGAT SINGH

देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

यह फिल्म के लिए अजय देवगन को भगत सिंह के शानदार अभिनय करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चूका है । यह फिल्म वर्ष 2002 में रिलीज़ हुई थी और राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित की गई थी। फिल्म  स्टारकास्ट में अजय देवगन, सुशांत सिंह और इयान डेविस थे। फिल्म को 2 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 3 फिल्मफेयर पुरस्कार दिए गए। फिल्म ने भारतीय स्वतंत्रता के लिए भगत सिंह के संघर्ष को चित्रित किया।

Read More – 5G क्या है ? जानिए 5G के बारे में सब कुछ जो आपके लिए जरुरी है

8. LAGAAN – Patriotic Movies

Patriotic Movies

लगान अब तक की सबसे अच्छी देशभक्ति फिल्मों में से एक है, जो कहानी  ग्रामीणों की क्रिकेट टीम के चारों ओर घूमती है, जो क्रिकेट मैच में ब्रिटिश को हरा देती है। लगान 2001 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। यह फिल्म मदर इंडिया और सलाम बॉम्बे के बाद सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार के लिए नामांकित होने वाली 3rd  हिंदी फिल्म बन गई। यह फिल्म आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित और आमिर खान द्वारा निर्मित थी। आमिर खान और ग्रेसी सिंह अभिनय किया है।

7. RANG DE BASANTI (2006)

Patriotic Movies

रंग दे बसंती युवाओं में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली देशभक्ति फिल्म हैं, जिसमें आमिर खान, शरमन जोशी, सिद्धार्थ, और कुणाल कपूर  हैं। रंग दे बसंती वर्ष 2006 में रिलीज हुई थी। फिल्म का निर्देशन और निर्माण राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा किया गया था। इस फिल्म में आमिर खान, सोहा अली खान, वहीदा रहमान, माधवन, सिद्धार्थ नारायण, शरमन जोशी, अतुल कुलकर्णी, कुणाल कपूर और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटर्न मुख्य भूमिका में थे। पूरी फिल्म की शूटिंग दिल्ली और उसके आसपास हुई थी। फिल्म का संगीत ए: आर रहमान और प्रसून जोशी ने निर्देशित किया था।

Read  More – Top Hospitals In India – भारत के शीर्ष 15 सर्वश्रेष्ठ अस्पताल

6. THE RISING: BALLAD OF MANGAL PANDEY (2005)
Patriotic Movies

इस फिल्म की कहानी  मंगल पांडे के जीवन पे बनाई गयी है । मंगल पांडे: द राइजिंग: के आमिर खान हीरो रहे ये फिल्म मंगल पांडे के जीवन और संघर्ष के इर्द-गिर्द घूमती है। मंगल पांडे एक घटना में ब्रिटिश अधिकारियों पर हमला करने के लिए लोकप्रिय थे, जो कि 1857 के सिपाही विद्रोह या भारतीय स्वतंत्रता के पहले युद्ध के रूप में जाना जाने वाला पहला कार्य था।

5. BORDER – Patriotic Movies

Patriotic Movies

बॉर्डर एक मल्टी-स्टारर देशभक्ति फिल्म है, जो 1971 के भारत -पाकिस्तानी युद्ध पे बनाई गयी है । बॉर्डर वर्ष 1997 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म 1971 के भारत -पाकिस्तान युद्ध पर आधारित थी। जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित और निर्मित। सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, पूजा भट्ट, शरबानी मुखर्जी और तब्बू फिल्म के अभिनेता रहे  । फिल्म भारत में बहोत ही सफल चला था । जे पी दत्ता को फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला, जबकि उनके पिता ओपी दत्ता को सर्वश्रेष्ठ संवादों के लिए सम्मानित किया गया।

4. KRANTI

Patriotic Movies

यह 1825 से 1875 के बीच ब्रिटिशों की आजादी की लड़ाई की कहानी है। क्रांति 1981 में रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी स्वतंत्रता की 1825 से 1875 तक लड़ाई की कहानी पर आधारित है। मनोज कुमार द्वारा निर्मित और निर्देशित, कहानी जावेद अख्तर ने लिखी थी। इस फिल्म में दिलीप कुमार, शशि कपूर, हर्ष मालिनी, शत्रुघ्न सिन्हा, परवीन बाबी, सहित कई बड़ी स्टार ने अभिनय किया था। सारिका, प्रेम चोपड़ा, मदन पुरी और पेंटलाल भी थे।

Read More – इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

3. SHAHEED – Patriotic Movies

Patriotic Movies

ये बॉलीवुड के मिस्टर भारत मनोज कुमार की सर्वश्रेष्ठ फिल्म में से एक फिल्म है , ये फिल्म शहीद भगत सिंह के जीवन और संघर्ष पर आधारित है। शहीद को वर्ष 1964 में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म का निर्माण केवल कश्यप ने किया था और इसका निर्देशन एस राम शर्मा ने किया था। मनोज कुमार, कामिनी कौशल, मदन पुरी, असित सेन, इंद्राणी मुखर्जी और अनवर हुसैन द्वारा अभिनीत थी । मोहम्मद रफी और अन्य द्वारा गाए गए गीत सरफरोशी की तमन्ना बड़ी हिट हुई। राम प्रसाद बिस्मिल द्वारा लिखित कुछ यादगार गीतों के साथ फिल्म का संगीत प्रेम धवन द्वारा निर्देशित किया गया है।

2 . PURAB PASCHIM

 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

पूरब पचीम का निर्माण और निर्देशन मनोज कुमार ने किया था। यह फिल्म वर्ष 1970 में प्रदर्शित हुई। मनोज कुमार, सायरा बानो, अशोक कुमार, प्राण और प्रेम चोपड़ा ने अभिनय किया । कल्याणजी आनंदजी फिल्म के संगीत निर्देशक थे। पूरब पच्चीम मनोज कुमार की देशभक्ति पर बनी तीसरी फिल्म थी।

1 . Mother India

10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

फिल्म मदर इंडिया सभी समय के भारतीय बॉक्स ऑफिस पर हिट रही है और इसे “ऑल-टाइम इंडियन ब्लॉकबस्टर” के रूप में वर्णित किया गया है। मदर इंडिया 1957 की हिंदी फिल्म का महाकाव्य है, जिसे महबूब खान ने लिखा और निर्देशित किया है। कहानी एक गरीब गाँव की महिला का चित्रण करती है, जो अपने बेटों को पालने के लिए संघर्ष करती है और एक दुष्ट साहूकार के खिलाफ  जाती है। अपनी कठिनाई के बावजूद, वह एक देवी जैसी नैतिक मिसाल कायम करती है जिसका भारतीय महिला होने का अर्थ है; वह स्वतंत्रता के बाद भारत में एक राष्ट्र के रूप में प्रतिनिधित्व करती है। इस फिल्म में नरगिस, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार ने अभिनय किया है।

Read More – South Indian Movie, Best South Indian Horror movies

 

पसंद आया तो शेयर करे।

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019 - Live Gyans
  2. Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें? - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*