Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें?

reliance jio fiber

Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? jio fiber सेट-टॉप बॉक्स कैसे स्थापित करें?

Reliance jio fiber एक होम इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा है जो दूरसंचार ऑपरेटर Reliance Jio Infocomm द्वारा प्रदान की जाती है, जो मुकेश अंबानी का  Reliance समूह का हिस्सा है। इस सेवा को पहली बार 2018 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41 वीं वार्षिक आम बैठक में Jio GigaFiber के रूप में घोषित किया गया था। बाद में नाम बदलकर Jio Fiber, रख दिया गया।

Jio Fiber  वर्तमान में कई शहरों और राज्यों के चुनिंदा स्थानों पर परीक्षण चल रहा है। यह ब्रॉडबैंड सेवा प्रति सेकंड 1 गीगाबिट तक की गति का वादा करती है।

सेट टॉप बॉक्स 4K रिज़ॉल्यूशन स्ट्रीमिंग करने में सक्षम होगा

reliance jio fiber

वर्तमान में,reliance jio fiber ब्रॉडबैंड सेवा कंपनी देश भर के चुनिंदा स्थानों पर प्रदान की जाती है।  ऑफर में,यह ब्रॉडबैंड सेवा कंपनी द्वारा बिना किसी लागत के प्रदान की जाती है। लेकिन, कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, आप  को 100Mbps के लिए 4,500 रुपये और 50Mbps कनेक्शन के लिए 2,500 रुपये की रिफंडेबल सुरक्षा राशि जमा करनी होगी। हालाँकि प्रीव्यू ऑफर के लिए कोई समय सीमा नहीं है,  कंपनी ने reliance jio fiber योजनाओं का खुलासा नहीं किया है, लेकिन अंबानी ने Reliance Industries की 42 वीं वार्षिक आम बैठक में घोषणा की कि 100Mbps की गति के साथ Jio फाइबर बेस योजना 700 रुपये से शुरू होगी। कंपनी ने ‘Jio’ को हमेशा के लिए लॉन्च करने की अपनी योजना को भी साझा किया –

यह सेट-टॉप बॉक्स 4K रिज़ॉल्यूशन  को स्ट्रीमिंग करने में सक्षम होगा। यह बाहरी जॉयस्टिक जैसे गेमिंग को भी सपोर्ट करेगा। इसमें वीडियो कॉल करने का ऑप्शन  होगा।  सेट-टॉप बॉक्स मनोरंजन के लिए, Jio ऐप्स के लिए बिल्ट-इन सूट के साथ आएगा।

Read More – Patriotic Movies 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

reliance jio fiber

 jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है?

reliance jio fiber ने अपनी टैरिफ योजनाओं की घोषणा करते हुए इस साल की शुरुआत में अपने ब्रॉडबैंड सेवा ग्राहकों के लिए एक मुफ्त  सेट-टॉप बॉक्स देने का वादा किया था।  Jio Fiber सेट-टॉप बॉक्स एक एंड्रॉइड-आधारित स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर है जो सब्सक्राइबर एचडीएमआई कनेक्शन का उपयोग करके अपने टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। सेट-टॉप बॉक्स एक ब्लूटूथ-आधारित रिमोट कंट्रोल, एचडीएमआई केबल, ईथरनेट केबल के साथ आता है।

सेट-टॉप बॉक्स अभी कम संख्या में ऐप्स और सेवाओं  को स्ट्रीम कर सकता है। यह एक  डीटीएच सेट-टॉप बॉक्स नहीं है और इसका उपयोग केवल इंटरनेट से सामग्री को स्ट्रीम करने के लिए किया जा सकता है। आपको ऑनलाइन  स्ट्रीम करने के लिए एक  इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी,

reliance jio fiber का सेट-टॉप बॉक्स एंड्रॉइड 7.0 के काफी पुराने संस्करण द्वारा संचालित है, और दिसंबर 2018 सुरक्षा पैच के साथ आता है।

Read More – भारत में शीर्ष 10 सबसे अमीर पुरुष 2019

reliance jio fiber

Read More – Top 10 Money Erning Apps – ऐप्स जो आपको पैसे दे सकते हैं

reliance fiber सेट-टॉप बॉक्स कैसे स्थापित करें?

reliance jio fiber इंस्टॉलेशन  के लिए एक तकनीशियन को भेजेगा। वह आपको सेट-टॉप बॉक्स के लिए वाउचर का दावा करने के लिए MyJio ऐप खोलने के लिए कहेगा। पूरी प्रक्रिया में लगभग 10 मिनट लगते हैं। एक बार सेटअप पूरा हो जाने के बाद, आप अपने टीवी के साथ Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स को यूज़  कर पाएंगे।

सेट-टॉप बॉक्स पहले कुछ अपडेट इंस्टॉल करेगा और रिबूट करेगा,

r सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें?

 jio fiber सेट-टॉप बॉक्स पर कौन से ऐप उपलब्ध हैं?

अब तक, reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स पर Hotstar, YouTube, Voot, JioSaavn, JioTV Plus, SonyLIV और JioCinema उपलब्ध है।  आप JioStore, से नया apps डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा इस पर आप  गेम भी डाउनलोड और खेल सकते हैं।

Read More – इंस्टाग्राम मार्केटिंग के 5 टिप्स – आपको जानना जरूरी है

क्या आप जियो फाइबर सेट-टॉप बॉक्स पर लाइव टीवी चैनल स्ट्रीम कर सकते हैं.

जैसा कि हमने पहले बताया, reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स एक पारंपरिक DTH सेट-टॉप बॉक्स नहीं है। हालाँकि, JioTV प्लस ऐप जो सेट-टॉप बॉक्स पर पहले से इंस्टॉल आता है, आपको चुनिंदा टीवी चैनलों का उपयोग करने देता है। इनमें कुछ मनोरंजन, संगीत और समाचार चैनल शामिल हैं। Reliance jio fiber को जल्द ही अधिक लाइव चैनल जोडने  की उम्मीद है।

 

क्या आप Jio Fiber सेट-टॉप बॉक्स पर 4K कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं?

अब तक, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप इस सेट-टॉप बॉक्स पर 4K सामग्री चला सकें। शुरुआत के लिए, सेट-टॉप बॉक्स का अधिकतम रिज़ॉल्यूशन अभी पूर्ण-एचडी का समर्थन करता है। दूसरे, प्लेटफ़ॉर्म पर कोई ऐप उपलब्ध नहीं है जो 4K कंटेंट को स्ट्रीम कर सके।

reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? jio fiber सेट-टॉप बॉक्स कैसे स्थापित करें?

पसंद आया तो शेयर करे।

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. Google ने भारत में प्रीपेड उपयोगकर्ताओं के लिए मोबाइल रिचार्ज सुविधा शुरू की है - Live Gyans
  2. भारत में 10 सबसे अच्छे एयर कूलर,Top 10 Air Cooler - Live Gyans
  3. Office Chair - Buy Online In Low Price Today - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*