Signal Messaging App क्या है? Signal अकाउंट कैसे बनाये।

Signal Messaging App

आपको पता ही होगा अभी whatsapp के साथ क्या चल रहा है। whatsapp अपनी नयी पालिसी को लेकर काफी चर्चा में है। अब लोगो को अपनी प्राइवेसी की चिंता है। अगर Whatsapp जारी रखना चाहते है तो इनकी नयी पालिसी को एक्सेप्ट करना पड़ेगा। लेकिन अपनी प्राइवेसी को ध्यान में रखे तो किसी दूसरे messaging app पर शिफ्ट होना पड़ेगा। तो आज आपको ऐसे ही एक बहोत ही बढ़िया app के बारे में बताने जा रहे जिनका नाम है signal messaging app ,

तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है। के Signal Messaging App क्या है? Signal Messaging App को किसने बनाया। Signal Messaging App किस देश का है। Signal Messaging App whatsapp से क्यों बेहतर है। Signal Messaging App कौन कौन से डेटा एकत्रिक करता है। और Signal अकाउंट कैसे बनाये।

ये भी पढ़े – WhatsApp New Policy 2021 आखिर क्या है ?

Signal Messaging App क्या है?

Signal एक पॉपुलर मेसेजिंग app है, इसकी शुरुआत 2014 से हुआ था लेकिन इसका stable version mobile app 2021 में launch किया गया। ये ठीक वैसा ही है जैसा व्हाट्सएप्प और टेलीग्राम एवं और दूसरे कई मैसजिंग एप्प है। बस सब में थोड़ा थोड़ा फीचर अलग हो सकता है। Signal Messaging App में प्राइवेसी पर काफी फोकस किया गया है। इसकी टैगलाइन है ‘Say Hello to Privacy’। यह व्हाट्सएप की तरह ही एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड सर्विस है।

यह app हर तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। अन्य मेसेजिंग app  की तरह इसमें भी आप फोटो, वीडियो या लिंक भेज सकते है Signal Messaging App में आप ऑडियो वीडियो और ग्रुप कॉल कर सकते है। ग्रुप कॉल में आप एक साथ 150 लोगो के साथ वीडियो कॉल कर सकते है।

सिग्नल एप्प को किसने बनाया।

आपको बता दे की इस एप को Signal Foundation ने डेवलप किया है, ऐप को अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर और वर्तमान में Signal Messaging App  के सीईओ मोक्सी मार्लिंस्पाइक द्वारा बनाया गया था। सिग्नल फाउंडेशन को whatsapp के को-फाउंडर Brian Acton, और मार्लिंसपाइक ने मिलकर स्थापित किया था। Brian Acton ने 2017 में व्हाट्सएप को छोड़ा था और सिग्नल को फंड करने के लिए लगभग 50 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।

सिग्नल App किस देश का है।

आपको बता दे की Signal Foundation जो एक अमेरिकन कंपनी है। तो ये बात क्लियर है के ये app अमेरिकन है।

Signal App whatsapp से क्यों बेहतर है।

Signal Messaging App को दुनिया की सबसे सिक्योर app में गिना जाता है। यहां यूजर के डेटा शेयर होने का खतरा नहीं है। Signal Messaging App आपके पर्सनल डेटा को नहीं मांगता। इस एप्प में आपके चैट बैकअप को क्लाउड यानि ऑनलाइन स्टोरेज में नहीं भेजा जाता यह आपके फ़ोन में ही सेव रहता है।

इस एप्प में एक data linked to you नाम का फीचर है जिससे कोई चैट का स्क्रीन शॉट न ले सके। इस app में पुराने मैसेज खुद गायब हो जाते है। व्हाट्सप्प के तरह कोई भी आपको ग्रुप में ज्वाइन नहीं कर सकता इसमें पहले आपको invite भेजना पड़ता है।

इसमें Relay Calls का फीचर भी है। इसके जरिए आपका कॉल Signal सर्वर से जाता है, जिससे सामने वाले को आपके IP एड्रेस का पता नहीं चलता।
आप इसमें PIN भी सेट कर सकते हैं, ताकि कोई और आपके अकाउंट का इस्तेमाल न कर पाए।

Signal App कौन कौन से डेटा एकत्रिक करता है। 

जैसा के आप जानते है whatsapp और ऐसे ही बहोत सारे मेसेजिंग एप्प आपके कई सारे deta एकत्रित करता है जैसे परफॉरमेंस डेटा, एडवरटाइजिंग डेटा , डिवाइस आईडी ,लोकेशन,पेमेंट,इनफार्मेशन, सर्च हिस्ट्री ऐसे ही कई सारे डेटा को एकत्रित करता है लेकिन यहां Signal Messaging App के तरफ से कहा गया है की सिग्नल आपको सिर्फ रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर मांगता है। आपको नंबर को अकाउंट से लिंक करने की भी जरूरत नहीं है। अब आइये जानते है Signal अकाउंट कैसे बनाये।

Signal अकाउंट कैसे बनाये।

तो इसके लिए आपको अपने प्ले स्टोर से signal private messenger को डाउनलोड करना होगा। प्ले स्टोर पर इसका 4.5 का रेटिंग और 50M+ डाउनलोड है। सबसे पहले आप इसे इनस्टॉल करे।

आपके सामने कुछ ऐसा डैशबोर्ड दिखेगा आप CONTINUE पर क्लिक करे। अब आप अपना मोबाइल नंबर डाले और next पर क्लिक करे अब आपके नंबर पर एक otp आएगा उसको फील करने के बाद आपको सिक्योरिटी pin डालना होगा इसे डालते ही आपका अकाउंट रेडी हो जायेगा। एकदम सिंपल स्टेप है।

Signal Messaging App  

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

आप Signal Messaging App को अपने PC या LAPTOP में भी चला सकते है आइये ये भी जान लेते है।

Signal App को अपने PC या LAPTOP में कैसे चलाये।

इसके लिए पहले signal के वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वहां पर आपको Signal Messaging App का एप्लीकेशन मिल जायेगा जिसे आपको डाउनलोड करना है।

  • डाउनलोड करने के बाद आप इसे इनस्टॉल करे जिस तरह आप अन्य सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते है।
  • इंसटाल करने के बाद ओपन करे आपको अब एक क्यू आर कोड दिखेगा।
  • फिर आप अपने मोबाइल में Signal mobile app खोले और दाहिने ओर ऊपर 3 dot दिखेगा जिस पर क्लिक करे और Setting option select करे।
  • Setting में आपको Linked devices का एक option दिखेगा जिस पर क्लिक करे।
  • अब आपको यहाँ मिलेगा No device linked दिखेगा और निचे में button मिलेगा इस पर क्लिक करे।
  • अब आप को आपके लैपटॉप/PC में दिया गया क्यू आर कोड को scan करना है। अब आपका Signal App PC पर connect हो जायेगा।
  • तो इस तरीके से आप अपना signal app लैपटॉप या pc पर चला सकते है।

तो ये था Signal App से जुडी कुछ जानकारी। इनसे जुड़ी कोई भी क्वेश्चन आपके मन में हो तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है।

ये भी पढ़े – WhatsApp Account Delete कैसे करे? और क्यों।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*