stainless-steel क्या है? स्टील और स्टेनलेस स्टील मे क्या फर्क होता है।

stainless-steel क्या है? स्टील और स्टेनलेस स्टील मे क्या फर्क होता है।
Image credit -Thomasnet

stainless-steel क्या है? Stainless-steel ऐसा स्टील है जिसमे जंग नहीं लगता। यह स्टील का ऐसा प्रकार है जो हवा ऑर्गेनिक और इन ऑर्गेनिक एसिड्स से भी खराब नहीं होता है।

स्टील यानी इस्पात दो धातुओं से बना एक मिश्रण या मिश्र धातु है, जिन दो धातुओं से मिलकर इस्पात बनता है वह है लोहा और कार्बन,

स्टील क्या है? 

लोहे की मजबूती से तो आप परिचित हैं लेकिन एकदम खरा लोहा मजबूत नहीं होता है बल्कि अधिकतर धातुओं की तुलना में कमजोर होता है, इसलिए इस शुद्ध लोहे का इस्तेमाल मजबूती और शक्ति वाले कामों में नहीं किया जा सकता,

लेकिन जब इस कार्बन का छोटा सा अंश पिघले हुए लोहे में मिलाया जाता है तो बनने वाला पदार्थ कार्बन से बिल्कुल अलग होता है और लोहे से कहीं ज्यादा मजबूत भी होता है इसे स्टील कहते हैं ।

इसका अर्थ यह है कि स्टील एक ऐसा मिश्रण है जिसमें अधिकांश मात्रा लोहे की है और 0.2 प्रतिशत से 2.1 4% तक कार्बन मौजूद है । कार्बन के अलावा जरूरत के अनुसार इसमें मैग्नीज क्रोमियम वैनेडियम और टंगस्टन भी मिलाया जाता हैं।

यह सभी पदार्थ मिलकर इस मिश्र धातुओं को ना केवल कठोरता प्रदान करते हैं बल्कि इसे मजबूत और टिकाऊ भी बनाते हैं । लोहे मे आवश्यक मात्रा में मिलाएं गई यह धातुएं लोहे को कठोर बनाती है  लोहे में जितना ज्यादा कार्बन मिलाया जाता है स्टील उतना ही कठोर बनता जाता है।

stainless-steel क्या है? 

stainless-steel ऐसा स्टील है जिसमे जंग नहीं लगता। यह स्टील का ऐसा प्रकार है जो हवा ऑर्गेनिक और इन ऑर्गेनिक एसिड्स से भी खराब नहीं होता है।

साधारण स्टील की तुलना में stainless-steel ज्यादा ताप सह सकता है। 

stainless-steel बनाने के लिए स्टील में 15 से 20% क्रोमियम और 8 से 10% निकेल मिलाया जाता है, कई बार लोहे में तांबा कोबाल्ट टाइटेनियम गंधक और नाइट्रोजन मिलाकर भी stainless-steel बनाया जाता है। 

ये भी पढ़े- क्या आप जानते है? Thums Up में ‘B’ क्यों नहीं है।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*