Tv Brands In India – Most Popular TV Brand in India

Tv Brands In India

Tv Brands In India – Most Popular TV Brand in India

Tv Brands In India – अगर आप एक टीवी खरीदने के लिए सोच  रहे हैं, और आप कौन सा ब्रांड ले सोच रहे है तो आप अकेले नहीं हैं ऐसा बहोत लोगो के साथ होता है हैं। ऐसे तो बाजार में 50 से अधिक अलग-अलग ब्रांड के टीवी हैं, और एक को चुनना एक मुश्किल काम है। हालांकि, लेकिन फिर भी यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ टेलीविजन ब्रांड की तलाश कर रहे हैं, यह  ब्लॉग  आप के लिए है। 

कृपया ध्यान दें कि नीचे दी गई सूची आंशिक रूप से डेटा पर आधारित है।   कुछ लोग हमसे पूरी तरह अलग हो सकते हैं। 

Most Popular TV Brand in India – Samsung

 Popular TV Brand in India

बाजार में हिस्सेदारी के हिसाब से सैमसंग टेलीविजन बाजार में सबसे ऊपर है । लगभग 30% बाजार हिस्सेदारी (स्रोत: बिजनेसलाइन) के साथ, सैमसंग टीवी का बाजार में सबसे अधिक मांग है। यह भारतीय बाजार में प्रीमियम ब्रांडों में से एक है और भारतीय बाजार में नई तकनीकों को लाने में हमेशा आगे रहा है।

 

पिक्चर क्वालिटी यह हमारी राय के अनुसार पिक्चर क्वालिटी के मामले में शीर्ष दो में से एक है। वीए पैनल के साथ उनका हाइपर रेल इंजन पिक्चर क्वालिटी में महान है।

टेक्नोलॉजी  –  सैमसंग टीवी में नई तकनीकों को लाने में हमेशा आगे रहा है। वे भारत में HDR (HDR10, HDR10 +) लाने वाले पहले ब्रांडों में से थे। उनके QLED Tv  टेलीविजन देखने को पूरी तरह से नए अनुभव आते है । सैमसंग का एक घुमावदार टीवी भी हैं जो टेलीविज़न देखने के लिए एक पूर्ण immersive अनुभव लाते हैं।

 

ओएस  – उनका स्मार्ट ओएस भी काफी सरल और अच्छे यूजर अनुभव के साथ आता  है। ओएस आपके सभी पसंदीदा ऐप को होम स्क्रीन के नीचे रखता है जिसे वे स्मार्ट हब कहते हैं। उनके पास स्टोर में अधिकांश भारतीय ऐप के साथ एक अच्छा ऐप स्टोर है।

पॉइंट   – सैमसंग हमेशा रंग प्रौद्योगिकी के साथ अच्छा रहा है। उन्होंने Purcolor नामक अपनी पुरानी तकनीक में सुधार किया और एक्टिव क्रिस्टल कलर तकनीक प्राप्त की। जिसे उन्होंने और बेहतर बनाया और QLED (या क्वांटम डॉट्स एलईडी) को पेश किया, जो संभवत: सबसे अच्छी रंग तकनीक है जो बाजार में उपलब्ध  है।

READ MORE – Office Chair – Buy Online In Low Price Today

Tv Brands In India- Brand for Picture Quality – Sony

Tv Brands In India

यदि आप एक अच्छी पिक्चर क्वालिटी का टीवी की तलाश कर रहे हैं जो आपको सबसे अच्छी तस्वीर की दे , तो कहीं और न देखें और सोनी के लिए सोचे । यह जापानी दिग्गज  वर्षों से अच्छी पिक्चर क्वालिटी के साथ टीवी बनाने के लिए जाना जाता है। इस साल, उनके अधिकांश टीवी में एचडीआर (हाई डायनेमिक रेंज) है, जो उनके छोटे टीवी के लिए भी बढ़िया पिक्चर क्वालिटी लाते हैं। सोनी एक ऐसा ब्रांड है जो अच्छा साउंड इफेक्ट देने के लिए अपने कई मॉडलों में सबवूफ़र भी डालता है। बाजार हिस्सेदारी के मामले में यह एलजी के साथ दूसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा करता है। 

पिक्चर क्वालिटी: पिक्चर क्वालिटी के मामले में सबसे पहले  हाथ रखते हैं। X-Reality Pro पिक्चर इंजन VA पैनल पर बढ़िया आउटपुट देता है। एचडीआर और ट्रिलुमिनस डिस्प्ले के साथ, तस्वीरें आश्चर्यजनक दिखती हैं।

टेक्नोलॉजी : यह भारत में एचडीआर लाने वाला पहला ब्रांड था। और अब इसके अधिकांश मॉडलों में एचडीआर सपोर्ट है। विस्तृत रंग ​​के लिए, उन्होंने त्रिलुमिनस डिस्प्ले पेश किया है जो फिर से एक बेहतरीन तकनीक है। वे तस्वीर की गुणवत्ता के लिए बहुत कुछ करते हैं। 

स्मार्ट ओएस: यह शायद सोनी के लिए सबसे कमजोर बिंदु है। उनके अधिकांश बजट टीवी में मूल लिनक्स ओएस होता है, जो उपयोग के मामले में ठीक है। लेकिन एंड्राइड बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। 

 मजबूत बिंदु: जैसा कि हमने कहा, सोनी में सबसे अच्छी तस्वीर की गुणवत्ता है, इसलिए एक्स-रियलिटी प्रो, एचडीआर और ट्रिलुमिनस डिस्प्ले वाले सोनी पिक्चर क्वालिटी के मामले में अच्छा  हैं। और अगर आप सबसे अच्छा चाहते हैं, तो सोनी ने OLED टीवी भी पेश किए हैं जो आश्चर्यजनक तस्वीर की गुणवत्ता दे सकते हैं।

READ MORE – भारत में 10 सबसे अच्छे एयर कूलर,Top 10 Air Cooler

 Value for Money Brand – Panasonic

 Popular TV Brand in India

यदि आप अपने टीवी में नवीनतम और सबसे बड़ी तकनीक की तलाश कर रहे हैं, तो 3 बड़े  (सैमसंग, एलजी और सोनी) के साथ, यह एकमात्र ब्रांड है जो आपको ऐसी टीवी दे सकता है जिसमें नवीनतम तकनीकें हैं। और इसका भी उतना ही बड़ा नेटवर्क है (बिक्री के बाद सेवा के लिए) जितना बड़ा इन तीनो का है यह बाजार में हिस्सेदारी के मामले में बड़े तीनो से काफी पीछे है, लेकिन फिर भी यह एक अच्छा नंबर पर है जो 4 है। 

पिक्चर क्वालिटी: पैनासोनिक टीवी में ऑफर क्वालिटी की हिसाब से ज्यादातर बजट ब्रांड्स की तुलना में काफी अच्छी है। पैनासोनिक टीवी में ठीक रीमास्टर इंजन उनके IPS पैनल है जो  अच्छी तस्वीर की गुणवत्ता देता है। यह दो ब्रांडों में से एक है (एलजी के साथ) जो अपने अधिकांश टीवी के लिए आईपीएस पैनल का उपयोग करते हैं। IPS पैनल एक शानदार आउटपुट प्रदान करता है जो व्यापक कोणों पर देखे जाने पर अपनी निरंतरता नहीं खोता है।

टेक्नोलॉजी  उनके नवीनतम टीवी एचडीआर (एचडीआर 10, एचडीआर 10 + और एचएलजी) का समर्थन करते हैं और अपने विस्तृत रंग  ​​प्रौद्योगिकी के साथ आते हैं: हेक्सा क्रोमा ड्राइव। उनके पास जो कमी है वह है OLED या QLED जैसी हाई-एंड टेक्नोलॉजी।

स्मार्ट ओएस: पैनासोनिक माई होम स्क्रीन नामक एक ओएस का उपयोग करता है जो फ़ायरफ़ॉक्स ओएस का नया  संस्करण है। यूजर  इंटरफ़ेस अच्छा और काफी सहज है।

स्ट्रॉन्ग पॉइंट: हमें लगता है कि पैनासोनिक के लिए कीमत सबसे मजबूत पॉइंट है। वे आपको सभी प्रीमियम चीजें देते है लेकिन एक सस्ती कीमत पर। 

READ MORE – job search websites in India in Hindi

Tv Brands In India- SMART TVs – LG

Brands

एलजी एक ऐसा ब्रांड है जो ऊपर बताई गई लगभग हर श्रेणी में फिट हो सकता है,  वे बिक्री के मामले में दूसरे सबसे बड़े ब्रांड हैं। उनकी पिक्चर क्वालिटी सोनी और सैमसंग के काफी करीब आती है। 

पिक्चर क्वालिटी: जब पिक्चर क्वालिटी के बारे में एलजी शीर्ष 3 (सोनी और सैमसंग सहित) में से एक है। सोनी और सैमसंग द्वारा उपयोग किए गए VA पैनलों की तुलना में एलजी आईपीएस पैनल का उपयोग करता है। VA के पैनल कंट्रास्ट के लिहाज से बेहतर होते हैं क्योंकि IPS पैनल ब्राइट होते हैं लेकिन साथ ही साथ डार्क भी नहीं होते हैं। लेकिन फिर भी कोण और रंग उत्पादन देखने में IPS पैनल बेहतर हैं। एलजी का पिक्चर इंजन भी काफी अच्छा है।

Reliance jio fiber सेट-टॉप बॉक्स क्या है? इसे कैसे स्थापित करें?

नई प्रौद्योगिकियां: हमारा मानना ​​है कि नई तकनीकों में लाने के मामले में एलजी सर्वश्रेष्ठ है। उनके OLED पैनल्स असाधारण हैं और सैमसंग से QLEDs के साथ अच्छी तरह से प्रतिस्पर्धा करते हैं। अपने कई टीवी में वे बेहतर कंट्रास्ट के लिए डॉल्बी विज़न का उपयोग करते हैं जो डॉल्बी का मालिकाना मानक है जो एचडीआर में सुधार करता है। एलजी टीवी ही हैं जो डॉल्बी विजन को सपोर्ट करते हैं। व्यापक रंग सरगम ​​के लिए नैनो सेल डिस्प्ले तकनीक तेजस्वी छवियों का उत्पादन करती है। उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार के लिए एलजी अपने टीवी में बहुत सारे एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फीचर लाने वाला पहला ब्रांड भी है।

स्मार्ट ओएस: एलजी का वेब ओएस बाजार में सबसे अच्छा ओएस है। अपने ऐप स्टोर और सहज डिजाइन में विभिन्न प्रकार की सामग्री के साथ, यह ओएस बाजार में सभी ओएस को हरा देता है। इसके शीर्ष पर, एलजी ने टीवी पर आवाज नियंत्रण देने के लिए अपने टीवी में AI इंटरफ़ेस (रिमोट कंट्रोल) शुरू किया है। किसी अन्य ब्रांड ने AI को बड़े पैमाने पर पेश नहीं किया है जैसा कि एलजी ने किया है।

स्ट्रॉन्ग प्वाइंट: एलजी का उपयोगकर्ता अनुभव सबसे अच्छा है। उनके वेबओएस, एआई इंटरफ़ेस और समग्र अनुभव शानदार हैं। कीमत के दृष्टिकोण से भी, वे सोनी या सैमसंग के समान महंगे नहीं हैं। और वे तुलनात्मक चित्र गुणवत्ता देते हैं। 

READ MORE – ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए टॉप साइट्स

Budget Brand – Vu

Tv

अगर कोई नवीनतम तकनीक और बेहतरीन पिक्चर क्वालिटी के बारे में सोचना शुरू करता है, तो टीवी घर के सबसे महंगे उपकरणों में से एक हो सकता है। लेकिन यह “अमेरिकी-भारतीय” ब्रांड, या हम भारतीय ब्रांड कह सकते हैं (क्योंकि संस्थापक एक अमेरिकी-भारतीय है, लेकिन वे ज्यादातर भारत में बेचते हैं), पिछले कुछ वर्षों से बहुत अच्छी कीमत पर अच्छी तकनीक प्रदान कर रहे हैं। भारत के बजट ब्रांडों में, वे केवल वही रहे हैं जिन्होंने एचडीआर, वाइड कलर गमुट जैसी प्रीमियम तकनीकों को बेहतर कीमतों पर प्राप्त करने की कोशिश की है।

पिक्चर क्वालिटी: बाजार में अधिकांश स्थापित बजट ब्रांडों की तुलना में उनकी तस्वीर की गुणवत्ता अच्छी है। सोनी, सैमसंग, एलजी या पैनासोनिक के साथ उनकी तुलना नहीं की जानी चाहिए क्योंकि उनके मूल्य बिंदु बहुत अलग हैं। लेकिन फिर भी उन्हें एचडीआर या वाइड कलर गेमट के साथ यूएचडी मॉडल मिला है।

नई प्रौद्योगिकियां: उनके पास अपना खुद का PixelightHDR मानक है और व्यापक रंग सरगम ​​के साथ भी हैं। उनके कुछ मॉडलों में हरमन कार्डन वक्ता भी हैं। वे प्रीमियम ब्रांडों को पकड़ने का अच्छा काम करते हैं जो आपको अन्य बजट ब्रांडों में नहीं मिलते हैं।

स्मार्ट ओएस: इनमें ज्यादातर ओपेरा ओएस या एंड्रॉइड ओएस वाले टीवी होते हैं। ये ओएस कंटेंट और यूजर इंटरफेस के लिए अच्छे हैं।

विक्रय बिंदु: सस्ते मूल्य पर प्रौद्योगिकी। उनके पास प्रीमियम गुणवत्ता नहीं है जो आप (सोनी, सैमसंग, एलजी या पैनासोनिक) में प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गुणवत्ता के बारे में बहुत नहीं सोचते , तो नई तकनीकों का स्वाद लेने के लिए VU एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

निष्कर्ष

Tv Brands In India-टीवी बाजार एक असाधारण गति से बदल रहा है और हम देखते हैं कि चीनी ब्रांड सभी प्रकार के बाजारों को बाधित कर रहे हैं। Xiaomi, TCL, Thomson, आदि के प्रवेश द्वार इस सूची को एक या दो साल में पूरा कर सकते हैं। हमने इन चीनी ब्रांडों को ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया है क्योंकि वे बहुत नए हैं और उनमें से अधिकांश ने 2018 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया है। उन्हें महान उत्पादों को स्थापित करने और बाहर लाने में कुछ समय लगेगा। उन्होंने वादा दिखाया है और हमें उम्मीद है कि वे मोबाइल फोन में किए गए बदलाव की तरह ही बदलाव ला सकते हैं। लेकिन अभी के लिए, वे अभी भी आगामी ब्रांड हैं।

पसंद आया तो शेयर करे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*