Voter list में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम कैसे जोड़े

voter list

Voter list में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम कैसे जोड़े।

voter list – जहां सरकार को लोगों द्वारा चुना जाता है। हालाँकि, इसके लिए कुछ नियमों का भी पालन करना होगा। जैसे मतदाता भारत का नागरिक होना चाहिए और उसका नाम मतदाता सूची में होना चाहिए। तभी वह किसी भी सरकार को वोट दे सकता है। भारत में मतदान के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। यदि आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, तो आपका कर्तव्य है कि आप अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए आवेदन  करें।

मतदान सूचि  में नाम तभी शामिल किया जाता है जब आप नए वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, हालांकि कई बार ऐसा देखा गया है कि कई बार वोटर लिस्ट से वोटर का नाम गायब हो जाता है और इसका मुख्य कारण वोटर लिस्ट को बदलना होता है। चुनाव से पहले, चुनाव आयोग नई सूची जारी करता है जिसमें नया मतदाता शामिल होता है, जबकि मरने वालों के नाम हटा दिए जाते हैं। ऐसे में मतदाता का नाम गलती से voter list से हटा लिया जाता है।

और पढ़े –face app से आप अपना फोटो डिलीट कैसे करे।

Voter list में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम कैसे जोड़े

Voter list  में अपना नाम कैसे जोड़ें

मतदाता सूची में, दो मुख्य तरीके हैं, जिसमें आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाना होगा, जबकि दूसरा तरीका ऑफ़लाइन है, जिसमें आपको चुनाव आयोग के अधिकारी के माध्यम से आवेदन करना होगा। आपको बता दें कि चुनाव आयोग आचार संहिता लागू होने से एक हफ्ते पहले वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने की सुविधा देता है। यदि आप भी अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ना चाहते हैं या अपना नाम सुधारना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन साइट या चुनाव आयोग के अधिकारी से आवेदन पर संपर्क करना होगा।

यदि आप अपना नाम ऑनलाइन voter list  में जोड़ना चाहते हैं, तो आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nvsp.in पर जाना होगा। यहां आपको अपना नाम जोड़ने या अपना नाम सुधारने के लिए कई विकल्प मिलेंगे, आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

मतदाता सूची में अपना नाम ऑनलाइन कैसे जोड़ें।

  1. इसके लिए सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल https://www.nvsp.in पर जाएं। अच्छे परिणामों के लिए आप Google के Chrome ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। यह कंप्यूटर और मोबाइल दोनों के लिए उपलब्ध है।
  2. यदि आप मतदाता सूची में एक नया नाम जोड़ना चाहते हैं, तो आपको नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  3. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जो फॉर्म 6 का होगा। आपको इसे अपना नाम, पता, फोटो, एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ अपलोड करके भेजना होगा।
  4. यदि आपका निवास स्थान बदल गया है, तो आप मतदाता सूची से फॉर्म 7 के माध्यम से निकासी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  5. अगर आपको अपना नाम पता सुधारना है, तो आपको मतदाता सूची में सुधार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  6. इस ऑप्शन पर क्लिक करने से फॉर्म 8  खुल जाएगा . इस फॉर्म को भरकर आप अपना नाम या पता सुधार सकते हैं।

अगर आप इस फॉर्म में कोई गलती करते हैं, तो आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा। ऐसे में इन फॉर्मों को भरने से पहले आपको अपने जरूरी दस्तावेजों की जानकारी पहले से ही रखनी होगी ताकि फॉर्म भरने के दौरान आपको कोई परेशानी न हो।

वोटर लिस्ट ऑफलाइन में अपना नाम कैसे जोड़े।

जहां तक ​​बात ऑफ़लाइन voter list में नाम जुड़वाने की है, तो यह एक बहुत ही सरल तरीका है कि आपको कुछ और करने की आवश्यकता नहीं है। सबसे पहले, आपको अपने निकटतम चुनाव आयोग के अधिकारी से संपर्क करना होगा। यहां मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए आधार कार्ड और किसी भी सरकारी बोर्ड की अंक सूची की आवश्यकता होगी। यदि कोई एजेंडा नहीं है, तो कोई भी एड्रेस-प्रूफ दस्तावेज रखा जा सकता है।

और पढ़े –adhar card download, खुद से कैसे करे।ऑनलाइन

          zameen ka naksha अपने मोबाइल पर कैसे देखे।

निष्कर्ष 

अब आपको पता चल गया होगा कि यहां ऑनलाइन और ऑफलाइन में अपना नाम कैसे जोड़ा जाए। हमने आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके दिए हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी तरीका अपना सकते हैं। ऑनलाइन में जहां आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर जाना होगा, वहीं ऑफलाइन आपको मतदाता पंजीकरण अधिकारी से संपर्क करना होगा। ज्यादातर जगहों पर, सरकारी स्कूल का एक शिक्षक मतदाता पंजीकरण अधिकारी बन जाता है। इस मामले में, आपको मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए अपने नजदीकी सरकारी स्कूल के शिक्षक से संपर्क करना होगा।

Voter list में ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना नाम कैसे जोड़े।

पसंद आया तो शेयर करे।

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. अपने मोबाइल से बिजली बिल कैसे चेक करें - Live Gyans
  2. मन की शक्ति को कैसे बढ़ाएं - माइंड पावर को समझें - Live Gyans

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*