Anjeer खाने के क्या फायदे है ?

Anjeer हार्ट के लिए भी फायदेमंद है।

हमारे शरीर में फ्री redicals बनने पर हार्ट में मौजूद कोरोनरी धमनियां जाम हो जाती हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने लगती हैं। ऐसे में Anjeer में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट गुण इन फ्री रैडिकल्स को खत्म कर हार्ट को सुरक्षित रखता है। इसके अलावा अंजीर में omega-3 और omega-6 फैटी ऐसिड गुण भी होते हैं, जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं

डायबीटीज में फायेदमंद।

Anjeer की पत्तियों में तत्व पाया जाता है जो इंसुलिन सेन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक स्टडी में भी देखा गया है कि अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को सामान्य रखने में मदद करके डायबीटीज ट्रीटमेंट में लाभ पहुंचाता है।

अनीमिया से भी दूर रखता है।

जब शरीर में आयरन की कमी होने लगती है तो हम अनीमिया का शिकार हो जाते है। सूखे Anjeer को आयरन का मेन सोर्स माना जाता है। इसे खाने से शरीर में हेमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। अंजीर के सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

अस्थमा में भी anjeer काफी फायदेमंद है।

अंजीर अस्थमा में भी काफी मदद करता है। अंजीर खाने  से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है, जिससे अस्थमा के मरीज को राहत मिलती है। अगर फ्री रेडिकल्स शरीर में बने रहें, तो अस्थमा को और गंभीर बना सकते हैं। अंजीर फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

आप  नियमित रूप से अंजीर का सेवन कर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते है। अंजीर में पाए जाने वाले फाइबर और पोटैशियम दोनों मिलकर हाई ब्लड प्रेशर  को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अंजीर में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी ऐसिड भी पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद अंजीर

कैल्शियम से भरपूर अंजीर, हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करता है जिससे हड्डी टूटने का खतरा कम हो जाता है। अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे आपके हड्डी के लिए काफी फायदेमंद होता है।