WhatsApp New Policy 2021 आखिर क्या है ?

WhatsApp New Policy

दोस्तों whatsapp ने WhatsApp New Policy में अपने टर्म्स ऑफ़ सर्विस और प्राइवेसी पालिसी को अपडेट किया है और इसका नोटिफिकेशन आपको भी अपने whatsapp में देखने को मिला होगा। ये 5 january 2021 से धीरे धीरे सबके पास जा रहा है। इस पालिसी को आपको 8 फरवरी 2021 तक अक्सेप्ट करना होगा नहीं तो आपका whatsapp बंद हो जायेगा। तो आइये विस्तार से जानते है आखिर ये प्राइवेसी पॉलिसी है क्या ?तो चलिए आगे बढ़ते है।

सबसे पहले आपको बता दे WhatsApp New Policy एक्सेप्ट करने के बाद WhatsApp पर अब आपकी कोई जानकारी Private नहीं रहेगी. अगर आपको अपना whatsapp चालू रखना चाहते है तो आपको WhatsApp New Policy को एक्सेप्ट करना ही पड़ेगा इसके अलावा आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं होगा।

हालाँकि अभी whatsapp अपडेट के नोटिफिकेशन में अभी Not Now का ऑप्शन दिख रहा है। लेकिन इसे आपको 8 फरवरी 2021 तक किसी भी हाल में एक्सेप्ट करना ही होगा नहीं तो आपका व्हाट्सप्प बंद हो जायेगा।

WhatsApp New Policy

WhatsApp New Policy  में आखिर है क्या?

WhatsApp New Policy में कहा गया है की अब फेसबुक और इंस्टाग्राम में इंटीग्रेशन किया जायेगा , मतलब अब आपका डेटा facebook और instagram के साथ और भी ज्यादा शेयर किया जायेगा। दोस्तों ऐसा नहीं है के पहले whatsapp डेटा facebook और instagram के साथ शेयर नहीं किया जाता था, ये पहले भी किया जाता था लेकिन अब और भी ज्यादा किया जायेगा।

दोस्तों WhatsApp New Policy में लिखा है कि whatsapp के सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप वॉट्सऐप को, जो भी कंटेंट अपलोड, सबमिट, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, उनको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री और ट्रांसफरेबल लाइसेंस आप whataspp को देते हैं। मतलब याकि के whatsapp पर आप किसी भी तरह का कंटेंट जो आप रीसिव करते है या सेंड करते हो चाहे आपके फाइल हो फोटो हो डॉक्यूमेंट हो या फिर टेक्स्ट हो उसको यूज़ करने का लाइसेंस आप whataspp को दे देते है।

साथ ही इसमें ये भी लिखा है के लाइसेंस में आपके द्वारा दिया गया अधिकार whatsapp के सेवाओं के संचालन और उनको उपलब्ध कराने के लिए लिमीटेड उद्देस्य के लिए है यानि के whatsapp साथ में ये भी कह रहा है की ये जो राइट्स आप व्हाट्सप्प को दे रहे है ये उनके सर्विसेज को कंटिन्यू रखने के लिए और लिमिटेड यूज़ के लिए है।

ये कितने लिमिटेड है ये व्हाट्सप्प खुद बताया है की आपके whatsapp dp ,whatsapp status आपके contacts को show करने के लिए, और साथ ही आपका कोई मैसेज undelevered रह जाता है तो उसको 30 दिन तक whatsapp के सर्वर में स्टोर करने के लिए है। दो दोस्तों यकीं है आपको समझ में आ गयी होगी।

ये इस तरह होगा मान लीजिये आप अपने किसी रिलेटिव से कोई भी सामान खरीदने का चैटिंग में बात कर रहे तो उसी पल आप फेसबुक ओपन करेंगे तो उस सामान का ऐड दिखना शुरू हो जायेगा क्युकी आपके डाटा को व्हाट्सप्प ने फेसबुक के साथ शेयर कर देगा।

मतलब आप का हर एक्टिविटी का निगरानी व्हाट्सप्प करेगा चाहे आपके कांटेक्ट, लोकेशन, या फाइनेंसियल एक्टिविटी हो। कुल मिलाकर अब आपका डेटा सुरक्षित नहीं रहेगा। इसीलिए इसे एक्सेप्ट करने से पहले सोचियेगा जरूर।

 अब आप को बताते है के इस साल 2021 में कौन कौन से नया फीचर आपको whatsapp में मिलने वाले है।

1. Multi Device Support – इसमें आप अपने whatsapp अकाउंट को आप अपने मल्टीपल डिवाइस पर चला सकते है। मतलब आप दो ,दो मोबाइल पर आप एक ही whataspp account चला सकते है।

2. Read Later – ये जो फीचर है इसमें आसानी से अपने चाट को आर्काइव कर पाएंगे।

3. Whatsapp Insurance – इसके आने के बाद आप whatsapp के जरिये insurance खरीद पाएंगे।

4.Calling Via Whatsapp Web – दोस्तों इसका अभी टेस्टिंग भी चालू हो गया है इसके  whatsapp web के जरिये आप voice call या video कॉल कर पाएंगे

5. Joint Missed Group Calls – यानि के इसके जरिये आप अगर group call में बात कर रहे है अगर ये कट गया या डिसकनेक्ट हो गया तो आप फिर वही से उस कॉल में ज्वाइन हो पाएंगे।

तो दोस्तों ये था WhatsApp New Policy  के बारे में जानकारी अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे।

ये भी पढ़े – Whatsapp Pay क्या है? Whatsapp से पेमेंट कैसे करे।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*