Whatsapp Pay क्या है? Whatsapp से पेमेंट कैसे करे।

Whatsapp Pay क्या है

दोस्तों आपको पता ही होगा की हाल ही में wahatsapp ने अपना पेमेंट सर्विस Whatsapp Pay लांच किया है। अब आप नाम से ही समझ गए होंगे के आखिर ये क्या है। ये भी एक पेमेंट सर्विस है जिस तरह google pay ,phonepe और ऐसे ही बहोत सारे पेमेंट सर्विस अभी मौजूद है। जिसमे एक और नाम जुड़ गया है जिसका नाम Whatsapp Pay है। तो दोस्तों अब थोड़ा विस्तार से समझते है ये कैसे काम करता है। और इसे इस्तेमाल कैसे करना है।

Whatsapp Pay ने अपना प्रमुख बैंक पार्टनर SBI , HDFC , ICICI  और AXIS BANK को बनाया है। Whatsapp Pay से आप UPI से ट्रांजक्शन कर सकते है। ये भी अपने यूजर्स को गूगलपे,फोनपे,भीम एप्प जैसे अपने यूजर को UPI से पेमेंट करने का सुविधा देता है।

UPI क्या है ?

दोस्तों अगर आप गूगल पे ,फ़ोन पे वगैरह यूज़ करते होंगे तो आपको पता ही होगा upi क्या है , अगर नहीं पता तो समझ लीजिये। upi जिसका फुल फॉर्म Unified Payment Interface होता है। UPI चालू करने के लिए आपको एक वर्चुअल अड्रेस बनाना होता है और पिन बनाकर उसमे अपना बैंक लिंक करना होता है। इसी  अड्रेस से आप पैसा किसी को भेज सकते है या पा सकते है। आपको अपना बैंक डिटेल याद रखने की जरुरत नहीं है।

यह ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो कई बैंक अकाउंट को एक मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. इसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने बनाया है. इस पे पूरा नियंत्रण रिजर्व बैंक और इंडियन बैंक एसोसियेशन के हाथ में है।

दोस्तों Whatsapp Pay क्या है? ये जान लिए अब Whatsapp Pay सेटअप कैसे करे ?

  • सबसे पहले आप whatsapp ओपन करे उसके बाद ऊपर कोने में 3 डॉट पर क्लिक करे , वहां पर आपको Payment का ऑप्शन दिखेगा उसपे क्लिक करे। अगर पेमेंट का ऑप्शन नहीं दिख रहा तो सबसे पहले आप whatsapp को अपडेट करले।
  • अब आप add payment method पे click करे।
  • उसके बाद आपको एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू का ऑप्शन दबाना है इसे दबाते ही वहां पर बैंक का लिस्ट आ जायेगा अपना बैंक सेलेक्ट करे।
  • उसके बाद आपका नंबर वेरीफाई करवाएगा आप का जो भी नंबर बैंक में रजिस्टर है वही नंबर से व्हाट्सप्प चालू होना चाहिए।
  • आपका बैंक वेरीफाई होते ही आपका बैंक अकाउंट दिख जायेगा उस पर क्लिक करे अब आपका सेटअप कम्पलीट हो गया।
  • इसे इनेबल करने के लिए अब आपसे आपके डेबिट कार्ड की कुछ जानकारी पूछी जाएगी उसे भर दे उसके बाद आप 6 डिजिट का पासवर्ड बनाये। अब आप पेमेंट करने के लिए योग्य हो गए।

Whatsapp Pay से पैसा कैसे भेजे।

दोस्तों इससे पैसा भेजना बिलकुल इजी है और इसका सिंपल प्रोसेस है बस आपको फिर से व्हाट्सप्प ओपन कर के पेमेंट में जाना है और NEW PAYMENT पे क्लिक करना है। अब आपको जिसे पैसा भेजना है उसे सेलेक्ट कर के पैसा ट्रांसफर कर सकते है। लेकिन अगले के पास भी Whatsapp Pay होना जरुरी है।

Whatsapp Pay क्या है अब आप समझ गए होंगे।

ये भी पढ़े – Dakpay एप्प क्या है? इसके क्या फायदे है।

 

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*