12 Best Yoga Mat – Buy Today In Low Price

yoga mat

The best yoga mats you can buy In Low Price

क्या आप Yoga Mat  खरीदना चाहते हैं लेकिन इतने सारे विकल्पों में से समझ में नहीं आ रहा के कौन सा ले तो , चिंता न करें, आप अकेले नहीं हैं जो ऐसा महसूस कर रहे हैं। भारतीय बाजार में उपलब्ध इतने सारे विकल्पों के है के साथ हर महीने नया कुछ आने वाले Yoga Mat में से बेस्ट Yoga Mat चुनना थोड़ा मुश्किल हो जाता है ,हम यहां कुछ जानकारी दे रहे है जिसे अपना कर आप इसको खरीद सकते है।

सर्वश्रेष्ठ Yoga Mat का चयन कैसे करें।

आप सोच सकते हैं कि इन सभी Yoga Mat में कोई बड़ा अंतर नहीं हो सकता है, आखिर ये सिर्फ एक चटाई है जिस पर मैं अपने योगासन करूंगा। आप गलत हैं, सही , मोटाई और सामग्री के साथ योग की चटाई आपके आराम और स्थिरता के लिए अहम् है । सही चटाई का चयन करना आपके द्वारा अभ्यास की जाने वाली योग पर भी निर्भर करता है।

जिम, सामान्य फिटनेस, पाइलेट्स, व्यायाम, एरोबिक्स आदि जैसे विविध प्रकार के उपयोग के लिए मैट उपलब्ध हैं, इसलिए मैट खरीदने का निर्णय लेने से पहले आपको अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से समझना होगा।

Read More – Patriotic Movies 10 देशभक्ति बॉलीवुड फिल्में।

Yoga Mat चुनते समय आपको निचे दी गई बाते ध्यान में रखे।

मोटाई

Yoga Mat का चयन करते समय सबसे महत्वपूर्ण इसकी मोटाई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चटाई की मोटाई अन्य सभी कारकों को प्रभावित करती है। आमतौर पर Yoga Mat 3 मिमी से 6 मिमी मोटी के बीच होते हैं। हालांकि कुछ मैट हैं जैसे कि Iso सॉलिड योग मैट जो कि 15 मिमी के हैं। मोटाई महत्वपूर्ण  है क्योंकि आप अपना अधिकांश समय चटाई पर या योग मुद्रा में खड़े होकर बिताते हैं। लेकिन अगर आप अधिक आराम और स्थिरता की तलाश कर रहे हैं, तो आपको उच्च मोटाई वाले Yoga Mat की तलाश करे।

सामग्री – material

योग मैट विभिन्न सामग्रियों जैसे रबड़, रासायनिक, कपास गलीचा आदि से बने होते हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए चटाई के निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्री से कोई फर्क नहीं पड़ता है बशर्ते कि अन्य सभी बातो का ध्यान में रखा जाए, जबकि कुछ अन्य के लिए, ये एक महत्वपूर्ण है।

रबड़ वाले  मैट सबसे आम हैं, वे पेड़ से उत्पन्न रबर से बने होते हैं। लेकिन नए रबड़  मैट में  रबड़ की गंध होती है जो आमतौर पर समय के साथ दूर हो जाती है। रबर मैट पसीने और पानी को भिगोने में अच्छे होते हैं, इसलिए ये आपको अच्छी पकड़ देते हैं। लेकिन नीचे की ओर उन्हें रखने और सफाई की अधिक आवश्यकता है।

पीवीसी (पॉलिविनील क्लोराइड), टीपीई (थर्मोप्लास्टिक इलास्टोमेर) और पेर (पॉलिमर एनवायरमेंटल रेजिन) आम रासायनिक हैं जो रासायनिक आधारित मैट बनाने में उपयोग किए जाते हैं। कपास आधारित मैट भारत में हर घर में इस्तेमाल होने वाली आम मैट हैं। यदि आप कम समय के लिए योग कर रहे हैं तो इनका उपयोग किया जा सकता है क्योंकि ये बहुत पकड़ प्रदान नहीं करते हैं।

Read More – How Do You Buy A Good Table Fan – In Hindi

स्थिरता और आराम – Stability and comfort

योग चटाई खरीदते समय देखने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात  स्थिरता और आराम है जो इसे प्रदान करता है। ये विशेषताएं वास्तव में मोटाई, सामग्री जैसे अन्य कारकों के संयोजन पर निर्भर करती हैं जिन्हें हमने ऊपर अलग से कवर किया है। हालांकि आपको मैट द्वारा प्रदान किए गए आराम के स्तर की भी जांच करनी चाहिए,

सहनशीलता – Tolerance

जब आप एक योग चटाई खरीदते हैं, तो आप इसे कम से कम 6 महीने तक इस्तेमाल करने की योजना बनाते हैं।  यदि आप अपनी योग कक्षाओं में रोज जाते हैं, तो चटाई हर रोज इस्तेमाल की जाएगी। समय के साथ-साथ चटाई खराब हो जाती है। सतह घिस जाती है और ऊपर की परत छीलने लगती है। कुछ Yoga Mat भी उन लाइनों के साथ दरार करना शुरू कर देते हैं जहां हम उन्हें मोड़ते हैं या रोल करते है।

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके द्वारा खरीदी गई चटाई टिकाऊ है। यह भी ध्यान में रखने की आवश्यकता है कि निर्माता किस प्रकार की वारंटी प्रदान करता है और कितने समय के लिए। अच्छा निर्माता अपने उत्पाद के प्रति आश्वस्त होगा और एक लंबी वारंटी प्रदान करेगा।

पोर्टेबिलिटी – Portability.

पोर्टेबिलिटी वह आसानी है जिसके साथ आप मैट को इधर-उधर ले जा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण बात नहीं हो सकता है जो घर पर या लगातार एक जगह पर योग कर रहे हैं। लेकिन जो लोग अलग-अलग योग समूहों में जाते हैं, तो सही योग चटाई चुनने के लिए एक महत्वपूर्ण बात  बन जाता है। चटाई हल्की होनी चाहिए, आसानी से फोल्ड या रोल हो सके और कम जगह लेनी चाहिए। इसके अलावा चटाई को रोल्ड स्थिति में रहना चाहिए और इसे स्वयं रोल नहीं करना चाहिए। कुछ निर्माता मैट के कही ओर ले जाने के लिए एक बैग भी प्रदान करते हैं। यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा जो हर जगह योग करते है।

Yoga Mat की सफाई।

जैसे-जैसे आप Yoga Mat का उपयोग करना जारी रखेंगे, पसीना, तेल और अन्य गंदगी परत पर जमा होना शुरू हो जाएगी और जल्द ही यह बहुत गन्दा  हो जाएगा। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप चटाई को नियमित रूप से धोते रहें। आपको  इसे रोजाना पानी से पोंछना चाहिए और दो सप्ताह में कम से कम एक बार अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। यह आपकी चटाई की गंध और बैक्टीरिया मुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है। ध्यान दें कि आमतौर पर मैट सूखने में बहुत समय लेते हैं। तो इसका बेहतर तरीका है कि आप अपने योग के रूटीन को बंद कर दें।

The best yoga mats you can buy

यह पर आपको कुछ टॉप Yoga Mat की लिंक दी गयी है जिसपे क्लिक करके आप उसकी पूरी जानकारी ले सकते है ,

Read More – Honor Magic Watch और Honor Band 5 अब भारत में कम कीमत पर उपलब्ध


1. Boldfit Yoga mat for women and men with cover bag

exersize equipment

Buy Now


2. MagFit TPE Yoga Mat 4 MM – Purple

yoga mat

Buy Now


3. Reebok Yoga Mat

yoga mat

Buy Now


Read More – job search websites in India in Hindi


4. Adidas Yoga Mat – 4mm Dark Grey

12 Best Yoga Mat in India - Buy Today In Low Price

Buy Now 


5. Strauss TPE Eco Friendly Dual Layer Yoga Mat, 6mm

 Best Yoga Mat in India

Buy Now


6. AmazonBasics 13mm Extra Thick Yoga and Exercise Mat 

12 Best Yoga Mat

Buy Now


7. CRAFTSFY TPE Yoga Mat with Carrying Bag and Strap

12 Best chatai in India -

Buy Now


Read More – ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए टॉप साइट्स


8. The True Mat TPE Yoga and Exercise Mat,

 Best Yoga Mat

Buy Now


9. TEGO Stance Truly Reversible Mat with GuideAlign 

12 Best Yoga Mat in India

Buy Now


10. Joyfit – Yoga Mat with Carry Bag for Floor Exercises

mat

Buy Now


Read More –भारत में 10 सबसे अच्छे एयर कूलर,Top 10 Air Cooler


11. AmazonBasics 1/2-Inch Thick Yoga Mat 6 Piece Set, Pink

12 Best exersize equipment

 

Buy Now 


12. Friends of Meditation ® TPE Yoga Mat with Ventilation

12 Best Exercise equipment, in India - Buy Today In Low Price

Buy Now

दोस्तों अगर पसंद आया तो शेयर जरूर करे।

पसंद आया तो शेयर करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*